main page

अक्षय द्वारा निभाया गया तपन दास का किरदार एक नहीं बल्कि 6 लोगों की मिली जुली कहानी

Updated 29 August, 2018 01:33:59 PM

बाॅलीवुड एक्टर अक्षय कुमार की फिल्म ''गोल्ड'' बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई कर रही है। अक्षय कुमार की फिल्म ने 100 करोड़ क्लब में एंट्री कर ली हैं। इस फिल्म में अक्षय ने एक हाॅकी काॅच तपन दास की भूमिका निभाई।

मुंबई: बाॅलीवुड एक्टर अक्षय कुमार की फिल्म 'गोल्ड' बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई कर रही है। अक्षय कुमार की फिल्म ने 100 करोड़ क्लब में एंट्री कर ली हैं। इस फिल्म में अक्षय ने एक हाॅकी काॅच तपन दास की भूमिका निभाई।

 

Bollywood Tadka


फिल्म की बात करें तो यह एक फिक्शन फिल्म है। यह फिल्म 1948 में हाॅकी टीम द्वारा जीते गोल्ड मैडल पर बनी है। कहा जा रहा है कि अक्षय द्वारा निभा गए इस रोल का असली नाम किशन लाल है जो 1948 में हाॅकी टीम के कैप्टन थे जो सच नहीं है। अक्षय द्वारा निभाया गया तपन दास का यह रोल कई लोगों के कैरक्टर को मिलाकर बनाया गया है। ऐज हम आपको उन कैरेक्टरस के बारे में बताने जा रहे हैं। 

 

Bollywood Tadka

 

 

1. केशव  दत्त

फिल्म में दिखाया गया कि कुछ लोग आजाही के बाद भारत के झंडे को टीम को दिखाते हैं। इस दौरान अक्षय उस झंडे को अपने कोट में छिपा लेते हैं। लेकिन अगर हम रियल घटना की बात करें तो इस झंडे को टीम मैंबर का एक टैकनिकल एडवाइसर छिपाता है जिसका नाम केशव दत्त था। बाद में वह इस झंडे को टीम के मैनेजर को दे देता है ताकि टीम के लोगों का प्रोत्साहन मिले। 

 

Bollywood Tadka

 

2. स्वामी जगन्नाथ

फिल्म में दिखाया गया है कि अक्षय कुमार एक टीम मैनेजर की तरह झंडे को दिखाकर टीम को प्रोत्साहित कर रहे हैं। लेकिन असल में उस समय टीम के मैनेजर स्वामी जगन्नाथ थे।

 

Bollywood Tadka

 

 

3. दिलीप दत्ता

 

1946 में जब ओल्मपिक गेम्स की डेट की घोषणा हुई तब फिल्म में देखाया गया कि अक्षय को फेडरेशन स्काउंटिग का काम सौंप रही है और उन्होंने ही कुंवर रणवीर प्रताप को ढूंढ कर निकाला। लेकिन रियल लाइफ में कुंवर रणवीर प्रताप को स्काउंटिग करने वाले आदमी का नाम दिलीप दत्ता था। 

 

Bollywood Tadka

 

4. किशन लाल

 

साल1948 में किशन लाल हाॅकी टीम के कैप्टन थे और उन्होंने ही टीम प्लान बनाया और अपनी टीम को प्रोत्साहित किया। वहीं फिल्म की बात करें तो इस फिल्म में अक्षय को यह सब काम करते हुए दिखाया गया है। 

 

Bollywood Tadka

 

5. दिवांग चर्तुवेदी

 

फिल्म में दिखाया गया कि अक्षय हर समय अपनी टीम को बतौर कैप्टन के तौर पर लीड कर रहे हैं। अगर हम इस समय की रियल घटना के बारे में बात करें तो उस समय दिवांग चर्तुवेदी असल हीरो थे, लेकिन फिल्म में उनके रोल को ज्यादा नहीं दिखाया गया।

 

Bollywood Tadka

 

6. अनिल चंदन

फिल्म में अक्षय एक बंगाली व्यक्ति का किरदार निभा रहे हैं। लेकिन इगर रियल स्टोरी की बात करें तो साल 1948 में हाॅकी टीम का एक असिस्टेंट मैनेजर थी जिसका नाम अनिल चंद्र चैटरजी था जो अपनी टीम में अपने बंगाली भाषा और आउटफिट के लिए काफी पाॅपुलर थे। उसी से इंस्पायर होकर अक्षय ने बंगाली आदमी की भूमिका निभाई। 

 

Bollywood Tadka

 

फिल्म में 1938 से लेकर 1948 तक दिखाई कुछ घटनाएं रियल हैं। इसमें दिखाया गया है कि इंडिया 1928. 1932 और 1937 में मैडल तो जीत लेती है पर यह जीत ब्रिटिश इम्पायर की ही जीत मानी जाती है। जब एक शराबी इंसान आता है और वह मैनेजमेंट को यह यकीन दिलाता है कि वह देश के लिए मैडल जात कर लाएगा।

 

Bollywood Tadka

 

बता दें कि पहले कहा जा रहा था कि यह हाॅकी प्लेयर बलबीर सिंह की बायोपिक है, लेकिन ना तो यह किसी बायोपिक है और न ही रियल घटना पर बनी कोई फिल्म। यह एक काल्पनिक कहानी है। 

: Neha

Tapan DasscharacterplayedAkshaymixed story6 peoplegoldmovie

loading...