FacebookTwitterg+Mail

ये हैं दुनिया के सबसे बड़े जानवर जिन्होंने बनाए कई वर्ल्ड रिकॉर्ड

these are the world s largest animals who made many world records
30 September, 2018 01:43:43 PM

मुंबईः इस दुनिया में जब कोई इंसान कोई खिताब जीतता है तो उसे सब जानते हैं। लेकिन जब कोई जानवरकोई खिताब जीतता है तो लोग उसे जानने के साथ- साथ उस पर हैरान भी हो जाते हैं। दुनिया में एेसे कई जानवर हैं जिन्होंने कई खिताब जीते हैं। आज हम आपको  कुछ ऐसे खिताबों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि जानवरों के नाम किए। 

PunjabKesari

जॉर्ज नाम के डॉग वे साल 2010 में दुनिया का सबसे लंबा जीवित डॉग जो 43 इंच का है का खिताब जीता। यह कुत्ता टक्सन एरिजोना से हैं। यह अपने नाम दो खिताब करवा चुका है।   

PunjabKesari

 

ज़ीउस नामक डॉग  ने साल 2013 में 44 इंच लंबा होने के कारण धरती पर सबसे लंबा डॉग होने का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब जीता। 

PunjabKesari

ज़ोरबा नामक डॉग जो कि इंग्लिश मास्टिफ़ है ने 343 पाउंड का होने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब जीता। 

PunjabKesari

 

उल्रिाक नामक बिल्ली को दुनिया की सबसे वजनी 30 पाउंड की होने का वर्ल्ड रिकॉर्ड का खिताब मिल चुका है। ये नार्वेजियन जंगलों से है और ये सामान्य वजन से दो गुना ज्यादा वजनी है।

PunjabKesari

 

वहीं स्ट्वि नाम की बिल्ली को 48.5 इंच बड़ा होने का खिताब मिल चुका है। ये दो बार रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी है। पहला दुनिया में सबसे लंबी घरेलू बिल्ली होने के लिए और दूसरा बिल्लियों के बीच सबसे लंबी पूंछ होने का खिताब जीता। 

PunjabKesari

इंग्लैंड की गोल्डी नामक गोल्ड फिश को सबसे बड़ी होने का खिताब मिल चुका है। इसकी लंबाई 15 इंच, चौड़ाई में 5 इंच और वजन 2 पाउंड हैं। 

PunjabKesari

साल 2010 में एक खरगोश को सबसे वजनी 55 पाउंड होने का गिनीज खिताब मिल चुका है। इसे ये खिताब दो बार मिल चुका है। 


worlds largest animals made many world records
loading...