FacebookTwitterg+Mail

ग्लैमर की दुनिया को छोड़ राजनीति में मचा रहे हैं धमाल

05 June, 2018 06:02:52 PM

मुंबई : बाॅलीवुड इंडस्ट्री में कई एेसे दिग्गज सटार्स है जिन्होंने बॉलीवुड को कई हिट फिल्में दी। लेकिन अब ये चका-चौंध वाली रंगीन दुनिया छोड़ एक सफेद जिंदगी जी रहे हैं। दरअसल, कई बड़े सितारें फिल्म इंडस्ट्री छोड़ पॉलिटिक्स में शामिल हो गए हैं। 

1. जया बच्चन

बॉलीवुड एक्ट्रेस जया बच्चन ने इंडस्ट्री में काफी नाम कमाया है। अपने करियर के दौरान, उन्होंने नौ फिल्मफेयर अवॉर्ड जीते। उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए तीन और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए तीन अवार्ड के साथ समानित किया जा चुका है। वह अभी समाज सभा पार्टी से राज्यसभा में संसद सदस्य हैं।

PunjabKesari

2. अमिताभ बच्चन


भारत सरकार ने अमिताभ बच्चन को पद्मश्री और पद्मभूषण सम्मान से नवाजा हुआ है। फिल्म 'कुली' में लगी चोट के बाद उन्‍हें लगा था कि वे अब फिल्‍में नहीं कर पाएंगे और उन्‍होंने अपने पैर राजनीति में बढ़ाए। उन्‍होंने 8वी लोकसभा चुनाव में अपने गृह क्षेत्र इलाहाबाद की सीट से उ.प्र. के पूर्व मुख्‍यमंत्री एचएन बहुगुणा को काफी ज्‍यादा वोटों से हराया था।

PunjabKesari

3. हेमा मालिनी

बाॅलीवुड एक्ट्रेस हेमा मालिनी ने फिल्म इंडस्ट्री में बहुत ब्लाॅकबल्टर फिल्में दी हैं। फैंस के दिलों में आज भी हेमा जी राज़ करती हैं। हेमा ने 150 से अधिक फिल्मों में काम किया है। 2003 से 2009 तक, हेमा को भारतीय जनता पार्टी के प्रतिनिधि के रूप में संसद के ऊपरी सदन, राज्य सभा के लिए चुना गया था। 2014 में, हेमा लोकसभा के लिए चुने गई थी। 

PunjabKesari

4. किरण खेर


किरण खेर ने कैंसर जागरूकता के लिए अभियान - मादा शिशुओं और 'रोको कैंसर' के खिलाफ अभियान - 'लाडली' जैसे गैर-लाभकारी संगठनों के साथ उनकी भागीदारी के साथ अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की। उन्होंने 2011 में अन्ना हजारे के भारतीय भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन में भी भाग लिया था, लेकिन जब अन्ना की टीम के एक वर्ग ने 'आम आदमी पार्टी' बनाने का विचार किया, तो उन्होंने इस बात का खंडन करने से इंकार कर दिया कि यह समूह गैर- राजनीतिक संगठन वह हमेशा भारत के प्रधान मंत्री बनने से पहले नरेंद्र मोदी के मुखर प्रशंसक रही हैं और 2011 के नगर निगम चुनावों के दौरान उन्होंने बीजेपी के लिए भी प्रचार किया था। बीजेपी ने उन्हें आम चुनाव 2014 के लिए चंडीगढ़ से लोकसभा उम्मीदवार घोषित कर दिया और किरण ने भी अच्छी बहुमत के साथ सीट जीती।

PunjabKesari

5. राज बब्बर

बाॅलीवुड एक्टर और सांसद राज बब्बर ने 1989 में जनता दल में शामिल होने के बाद राजनीति में प्रवेश किया। बाद में वह समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए और 1994 से 1999 तक राज्यसभा के सदस्य रहे। उन्हें 2004 में 14वें लोकसभा चुनाव में फिर से चुना गया और 2006 में पार्टी से ससपेंड कर दिए गए। वह 2008 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए थे और 2009 में संसद सदस्य के रूप में चुने गए थे। उन्होंने वीके सिंह को 2014 के लोकसभा चुनाव में हराया था। वर्तमान में, वह उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के रूप में कार्यकर्ता है। 

PunjabKesari

6. शत्रुघ्न सिन्हा

1991 में राजेश खन्ना के खिलाफ उप चुनाव में चुनाव लड़कर शत्रुघ्न ने राजनीति में कदम रखा। हालांकि, उन्होंने चुनाव और उनके दोस्त राजेश खन्ना दोनों को ही खो दिया था। वहां एक इंटरव्यू में श्रत्रुगन ने खुलासा किया कि चुनाव लड़ना उनके जीवन की सबसे बड़ी गलती थी। बिहार के पटना साहिब निर्वाचन क्षेत्र में शेखर सुमन को हराकर 2009 में आम चुनाव जीतने के बाद उनका सफल राजनीतिक कार्यकाल शुरू हुआ।

PunjabKesari


7. सुनील दत्त


आज की पीढ़ी सुनील दत्त, संजय दत्त के पिता के रूप में पहचान सकती है, जबकि पुरानी पीढ़ी को उनके परिचय की आवश्यकता नहीं थी क्योंकि वह उस समय के सबसे बड़े सितारों में से एक थे। बता दें कि सुनील 1984 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए थे और मुंबई उत्तर पश्चिम के निर्वाचन क्षेत्र से पांच पद जीतने के लिए जाने जाते थे। 

PunjabKesari

8. राजेश खन्ना

राजेश खन्ना जैसा स्टारडम हिंदी सिनेमा के किसी सुपरस्टार ने नहीं देखा और भविष्य में इसकी संभावना भी कम है। मगर, राजनीति के मंच पर राजेश खन्ना फ्लॉप एक्टर साबित हुए। कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा चुनाव जीतकर राजेश खन्ना 1992 से 1996 कर नई दिल्ली के सांसद रहे, मगर सियासत की पारी लंबी नहीं चली।

PunjabKesari
9. रेखा

बाॅलीवुड एक्ट्रेस रेखा भारतीय सिनेमा में सबसे खूबसूरत और सबसे सफल अभिनेत्री में से एक है। हालांकि वह कांग्रेस की 2012 के बाद से राज्यसभा की सदस्य बन गई हैं।

PunjabKesari
10. विनोद खन्ना

वर्ष 1997 और 1999 में वे दो बार पंजाब के गुरदासपुर क्षेत्र से भाजपा की ओर से सांसद चुने गए थे। जबकि 2002 में वे संस्कृति और पर्यटन के केन्द्रिय मंत्री भी रहे। इसके बाद सिर्फ 6 माह पश्चात ही उनको अति महत्वपूर्ण विदेश मामलों के मंत्रालय में राज्य मंत्री बना दिया गया था।

PunjabKesari
11. परेश रावल

परेश रावल भारत के अहमदाबाद पूर्व संसदीय क्षेत्र से वर्तमान सांसद है। यह भारतीय जनता पार्टी के राजनेता है।
PunjabKesari


joined politics rajesh khanna hema malini rekha amitabh bachchan jaya bachchan rajesh khanna kiran kher
loading...