main page

इन दमदार कारणों से निर्भया केस पर बनी 'दिल्ली क्राइम' को मिला Emmy Awards

24 November, 2020 04:05:28 PM

48वें इंटरनैशनल एमी अवॉर्ड्स में इस साल ''Delhi Crime'' वेब सीरीज ने परचम लहराया। शेफाली शाह, राजेश तैलंग, रसि‍का दुग्‍गल, आदिल हुसैन, डेजिंल स्‍म‍िथ और जया भट्टाचार्य स्टारर इस शानदार सीरीज को बेस्‍ट ड्रामा सीरीज चुना गया है।  इसके साथ ही यह भारत की ओर से एमी अवॉर्ड जीतने वाली पहली वेब सीरीज बन गई है।साल 2012 में दिल्ली में हुए निर्भया रेप केस पर बनी इस सीरीज को रीची मेहता ने डायरेक्ट किया था।

मुंबई: 48वें इंटरनैशनल एमी अवॉर्ड्स में इस साल 'Delhi Crime' वेब सीरीज ने परचम लहराया। शेफाली शाह, राजेश तैलंग, रसि‍का दुग्‍गल, आदिल हुसैन, डेजिंल स्‍म‍िथ और जया भट्टाचार्य स्टारर इस शानदार सीरीज को बेस्‍ट ड्रामा सीरीज चुना गया है।  इसके साथ ही यह भारत की ओर से एमी अवॉर्ड जीतने वाली पहली वेब सीरीज बन गई है।साल 2012 में दिल्ली में हुए निर्भया रेप केस पर बनी इस सीरीज को रीची मेहता ने डायरेक्ट किया था।

Bollywood Tadka

इस सीरीज में शेफाली शाह लीड रोल में थीं। उन्होंने सीरीज में डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस की भूमिका निभाई थी। सीरीज के क्रिएटर रिची मेहता के साथ ही सभी ऐक्‍टर्स जहां इस उपलब्‍ध‍ि से खुश हैं, वहीं नवाजुद्दीन सिद्दीकी से लेकर हसंल मेहता और स्‍वरा भास्‍कर ने भी इस जीत पर 'डेल्‍ही क्राइम' की टीम को बधाइयां दी हैं। निर्भया कांड पर बने इस वेब सीरीज की स्‍क्र‍िप्‍ट तो जबरदस्‍त है ही लेकिन इसकी ऐसी 5 बातें और हैं, जो इसकी सफलता का कारण बने।

Bollywood Tadka


1. डीसीपी वर्तिका चतुर्वेदी यानी शेफाली शाह का कमाल

7 एपिसोड के इस वेब सीरीज में शेफाली शाह ने डीसीपी वर्तिका चतुर्वेदी का किरदार निभाया है। वह खुद एक बेटी की मां हैं लेकिन इसके साथ ही वह दिल्‍ली में हुए एक बर्बर गैंगरेप की घटना की जांच भी कर रही हैं। निर्भया गैंगरेप ने पूरे देश को सकते में ला दिया। आज भी उस बर्बर अपराध का जिक्र सिहरन पैदा करता है। शेफाली शाह ने इस किरदार को ना सिर्फ बखूबी से निभाया है, बल्‍क‍ि एक मां और एक पुलिस अध‍िकारी के रोल में भी
जान डाली। डीसीपी वर्तिका चतुर्वेदी एक ओर जहां इमोशनल है, वहीं वह एक साहसी पुलिस अध‍िकारी भी है।

Bollywood Tadka

 

2. जबरदस्‍त स्‍टारकास्‍ट

शेफाली शाह के अलावा वेब सीरीज में राजेश तैलंग, रसिका दुग्‍गल, आदिल हुसैन, डेंजिल स्‍म‍िथ और जया भट्टाचार्य जैसे दिग्‍गज स्टार्स भी हैं। इसमें हर एक ने दी है बेस्‍ट परफॉर्मेंस दी। 

Bollywood Tadka


3. निर्भया गैंगरेप की कहानी को ठीक से पर्दे पर उतारना 

वेब सीरीज 'डेल्‍ही क्राइम' की सबसे बड़ी चुनौती इसकी कहानी है। निर्भया गैंगरेप एक ऐसी घटना है, जिसके बारे में पूरे देश और यहां तक कि दुनियाभर में खूब पढ़ा, देखा और सुना गया। ऐसे में ऐसी कहानी जिसे हर कोई जानता है पर्दे पर उतारना चुनौती का काम है। डायरेक्ट रीची मेहता ने इस पर बखूबी से काम किया। गैंगरेप मामले में पुलिस की कार्रवाई पर खूब सवाल उठे। लेकिन इस वेब सीरीज में पुलिस का पक्ष दिखाया है। हर छोटी से छोटी डिटेल को कैप्‍चर किया गया। हर सुराग, हर बयान, पुलिस की जांच के हर पक्ष को सीरीज में बखूबी दिखाया गया है। हालांकि, कई बार आपको ऐसा लग सकता है कि यह वेब सीरीज दिल्‍ली पुलिस की इमेज को दुरुस्‍त करने की कोश‍िश है।

Bollywood Tadka

 

4. राजनीतिक दबाब, मीडिया ट्रायल

देश की राष्‍ट्रीय राजधानी में बर्बर गैंगरेप की घटना पुलिस पर एक साथ कई तरह के दबाव लेकर आती है। राजनीतिक दबाब, मीडिया ट्रायल, प्रदर्शन, क्‍लास को लेकर भेदभाव और इन सबसे आगे जांच जारी रखने और नतीजे तक पहुंचने की जिद। यह सबकुछ इस वेब सीरीज में देखने को मिलता है। 

Bollywood Tadka

5. एक अपराधी की हैवानियत भरी सोच को सामने लाने की कोश‍िश

'डेल्‍ही क्राइम' सिर्फ गैंगरेप की जांच का सिलसिला नहीं दिखाया बल्कि इस तरह के अपराध को अंजाम देने वाले अपराध‍ियों की सोच और उनकी मानसिक स्‍थिति को भी पूरी तरह से दिखाने की कोशिश की गई है।

Bollywood Tadka

सीरीज देखते हुए कहीं ना कहीं उस सवाल का भी जवाब मिलता है कि आख‍िर कोई इंसान ऐसी हैवानियत भरी हरकत कैसे कर सकता है? पीड़‍िता दीपिका को इस कदर दर्द देने और उसके साथ बर्बरता की हद पार करने की सोच इंसान में कहां से आई? सीरीज में अपराध‍ियों से पूछताछ के सेशंस ऐसे भी  हैं जिसे आप पलभर के लिए भी खुद को स्‍क्रीन से दूर नहीं कर पाएंगे। 


delhi crimewonbest drama series awardinternational emmy awardsShefali ShahRasika DugalYashaswini DayamaRajesh TailangBollywood NewsBollywood News and GossipBollywood Box Office Masala NewsCelebrity
loading...