main page

एक्टिंग के लिए इस एक्ट्रैस ने सीखी अंग्रेजी, फ्रेंच और जर्मन

Updated 23 September, 2018 01:26:40 AM

बॉलीवुड में तनुजा को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अभिनेत्रियों को फिल्मों में परंपरागत रूप से पेश किये जाने के तरीके को बदलकर अपने.....

मुंबईः बॉलीवुड में तनुजा को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अभिनेत्रियों को फिल्मों में परंपरागत रूप से पेश किये जाने के तरीके को बदलकर अपने बिंदास अभिनय से दर्शकों के बीच अपनी खास पहचान बनाई। मुंबई में 23 सितंबर 1943 को जन्मी तनुजा के पिता कुमारसेन समर्थ कवि और फिल्म निर्देशक थे तथा उनकी मां शोभना समर्थ अभिनेत्री थी। तनुजा ने अपने सिने करियर की शुरुआत बतौर बाल कलाकार वर्ष 1950 में अपनी मां के होम प्रोडक्शन की फिल्म ‘हमारी बेटी’ से की। इस फिल्म से तनुजा की बड़ी बहन नूतन ने भी अभिनेत्री के तौर पर शुरूआत की थी। 

मात्र 13 साल की उम्र में तनुजा पढऩे के लिए स्विट्जरलैंड चली गई जहां उन्होंने अंग्रेजी, फ्रेंच और जर्मन भाषाएं भी सीखीं। इसी दौरान तनुजा की मां ने उन्हें लांच करने के लिए 1958 में‘छबीली’नाम से एक हास्य फिल्म बनाने का फैसला किया। बतौर अभिनेत्री‘छबीली’तनुजा की पहली फिल्म थी। वर्ष 1961 में रिलीज फिल्म ‘हमारी याद आयेगी’ तनुजा के करियर की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुई। इस फिल्म में तनुजा ने इतना सहज और स्वाभाविक अभिनय किया कि दर्शकों ने महसूस किया कि गीता बाली की असमय मौत के बाद उनके खाली स्थान को भरने वाली नायिका उन्हें मिल गई है। 

तनुजा ने अपनी जिंदगी बिंदास अंदाज में जी है। तनुजा ने कभी इस बात की परवाह नहीं की कि लोग उनके बारे में क्या सोचते हैं। एक बार उन्होंने फिल्म ‘बहारें फिर भी आएंगी’ की शूटिंग के दौरान फिल्मकार गुरुदत्त से कह दिया था ऐ गुरु तू जब मर जाएगा अपनी लाइब्रेरी मेरे नाम लिख जाना। तनुजा उन कुछ अभिनेत्रियों में शामिल रहीं जो सिगरेट और व्हिस्की पीया करती थीं।

: Pawan Insha

tanujabirthdaybollywood

loading...