main page

‘द डर्टी पिक्चर’ से लेकर अब ‘शेरनी’ तक, निर्विवाद रूप से विद्या बालन हैं महिला प्रधान फिल्मों की रानी

Updated 12 June, 2021 02:05:15 PM

‘द डर्टी पिक्चर’, ‘कहानी’ से लेकर अब ‘शेरनी’ तक, निर्विवाद रूप से विद्या बालन हैं महिला प्रधान फिल्मों की रानी।

नई दिल्ली। एक यात्रा जो अभिनेत्री के लिए आसान नहीं थी परंतु कठिनाइयां और सच्चे जुनून से प्राप्त योग्यता से, विद्या बालन ने महिला प्रधान फिल्मों में अपनी जगह बनाई है। बोल्ड, स्ट्रॉन्ग, कहानी-केंद्रित, अभिनेत्री ने सभी प्रकार की महिला प्रधान फिल्में की हैं, और सब में कामयाब रही हैं। ‘द डर्टी पिक्चर’ से, एक ऐसी फिल्म जिससे अभिनेत्री ने बोल्ड, अपरंपरागत स्क्रिप्ट्स की दुनिया में कदम रखा, जिसकी दर्शकों ने जमकर तारीफ की। जिसके बाद, बड़े पर्दे पर अभिनेत्री विद्या बालन का एक अलग पक्ष देखने को मिला।

 

‘कहानी’ के साथ, विद्या ने अपना एक ऐसा पक्ष उजागर किया, जिसकी हमने कभी कल्पना भी नहीं की थी। उनकी उपस्थिति और प्रदर्शन ने एक थ्रिलर फिल्म को पूरी तरह से अभिभूत कर दिया है। अपने पति की तलाश में एक गर्भवती महिला का किरदार निभाते हुए, जो तमाम मुश्किलों से गुजर रही है। उनके इतने सारे प्रदर्शनों में, यह उनके चरित्र की बारीकियों और परतों के लिए हटके साबित हुआ था।

 

मेअर ऑफ ईस्ट टाउन (Mare of East Town) में अगर कोई केट विंसलेट कर सकती है, तो वह विद्या बालन ही कर सकती है। अपनी आंखों के माध्यम से बोलते हुए और बहुत सारे संवाद नहीं है, अभिनेत्री फिल्म के माध्यम से दर्शकों लुभाती है, इन महिला प्रधान फिल्मों में ‘शकुंतला देवी’, ‘तुम्हारी सुलु’ जैसे कुछ नाम शामिल हैं। 

 

अब, ‘शेरनी’ के साथ, विद्या बालन एक और महत्वपूर्ण भूमिका, एक असामान्य कहानी और एक असामान्य भूमिका में दिखाई देंगी। अभिनेत्री विद्या विन्सेंट के किरदार में दिखाई देंगी, जो एक वन अधिकारी है, जो ईमानदार और काम को अपने तरीके से करवाने में यकीन रखती है। मर्दों की दुनिया (जंगल) में एक महिला भी आदमखोर बाघिन को खोजने की यात्रा पर निकलती है। इस फिल्म में उनकी भूमिका कई लोगों के लिए मार्ग प्रदान करेगी और हम में से प्रत्येक में एक शेरनी को जगाएगी। एक मुख्य भूमिका में, अपने ही अंदाज में गर्जना करते हुए विद्या से उम्मीद है कि वह नये रिकॉर्ड कायम कर, शेरनी को एक हिट बना देगी।


Vidya BalanVidya Balan filmographyVidya Balan careerVidya Balan sherani
loading...