main page

The Kashmir Files: विवेक रंजन अग्निहोत्री और पल्लवी जोशी ने अटलांटा में पीस मार्च में लिया भाग

Updated 07 December, 2021 02:28:57 PM

’द कश्मीर फाइल्स'': विवेक रंजन अग्निहोत्री और पल्लवी जोशी ने अटलांटा में पीस मार्च में लिया भाग।

नई दिल्ली। हाल ही में प्रतिष्ठित 'कैपिटल हिल' में एक प्रभावशाली भाषण देने के बाद, लेखक-निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री और पल्लवी जोशी ने हाल ही में अमेरिका के अटलांटा में आयोजित विशेष शांति मार्च में भाग लिया है। विवेक और पल्लवी दोनों वर्तमान में अलग-अलग शहरों में अपनी बहुप्रतीक्षित फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' की विशेष स्क्रीनिंग के लिए एक महीने से अधिक समय से यूएसए में हैं। महात्मा गांधी की प्रतिमा से मार्टिन लूथर के स्मारक तक शुरू हुए द पीस मार्च का हिस्सा बनना विवेक और पल्लवी के लिए एक बड़ा प्रतीकात्मक संकेत था। 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Vivek Ranjan Agnihotri (@vivekagnihotri)

 

इस पर अपने विचार साझा करते हुए, विवेक कहते हैं, "'द कश्मीर फाइल्स' 1990 में कश्मीरी पंडितों के नरसंहार पर आधारित है। इससे पहले किसी ने भी इस विषय पर फिल्म नहीं बनाई है, लेकिन मैं आपको सिर्फ यह बताना चाहता हूं कि भारत में फिल्म रिलीज होने से पहले ही हम यूएसए में क्यों हैं? फिल्म का विषय राइट टू जस्टिस है और हम मानते हैं कि लोकतंत्र में, सबसे बुनियादी पिलर न्याय है और कश्मीरी पंडितों को न्याय नहीं मिला है और हमने सोचा कि यह फिल्म सॉफ्ट पावर बन सकती है और यह भारत के बाहर के लोगों को समझने के लिए प्रबुद्ध कर सकती है कि कैसे सैकड़ों और हजारों लोगों को न केवल अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर किया गया बल्कि उन्हें मार दिया गया। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि कुछ बुरे लोग हैं जो इंसानियत की कीमत नहीं समझते है। और इसीलिए इस फिल्म के साथ हमने दुनिया को मानवता और न्याय के अधिकार के महत्व को दिखाने की कोशिश की है।" 

 

भारतीय इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण, प्रासंगिक और रिपोर्ट न की गई कहानी में से एक, विवेक की अगली 'द कश्मीर फाइल्स' को यूएसए के कई प्रतिष्ठित संस्थानों और संगठनों द्वारा आमंत्रित किया गया है। समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्म निर्माता अपनी एक्टर-वाइफ पल्लवी जोशी के साथ फिल्म की स्क्रीनिंग के दौरान मिलने वाली विनम्र और हार्दिक प्रतिक्रिया से उत्साहित हैं। अपनी पिछली समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्म 'द ताशकेंट फाइल्स' के लिए प्रशंसा बटोरने के बाद, जिसने इस साल की शुरुआत में प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है, ज़ी स्टूडियो और लेखक-निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री ने एक अन्य हार्ड-हीटिंग फिल्म पेश करने के लिए फिर से सहयोग किया है। 'द कश्मीर फाइल्स' 26 जनवरी, 2022 में सिनेमाघरों में रिलीज़ होने वाली है। 

 

अपने शीर्षक पर खरा उतरते हुए, 'द कश्मीर फाइल्स' एक सच्ची कहानी है, जो कश्मीरी पंडित समुदाय के कश्मीर नरसंहार की पहली पीढ़ी के पीड़ितों के वीडियो इंटरव्यू पर आधारित है। यह कश्मीरी पंडितों के दर्द, पीड़ा, संघर्ष और आघात का दिल दहला देने वाला नरेटिव है और लोकतंत्र, धर्म, राजनीति और मानवता के बारे में आंखें खोलने वाले तथ्यों पर सवाल उठाता है।विवेक रंजन अग्निहोत्री द्वारा लिखित और निर्देशित, पलायन नाटक में मिथुन चक्रवर्ती, अनुपम खेर, दर्शन कुमार, पल्लवी जोशी और चिन्मय मंडलेकर सहित अभिनेताओं की तारकीय भूमिका है। ज़ी स्टूडियोज़ और तेज नारायण अग्रवाल, अभिषेक अग्रवाल, पल्लवी जोशी और विवेक रंजन अग्निहोत्री द्वारा निर्मित, विवेक अग्निहोत्री द्वारा लिखित और निर्देशित 'द कश्मीर फाइल्स' 26 जनवरी, 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है।


The Kashmir FilesVivek Agnihotri deliversVivek Agnihotri delivers peace march
loading...