main page

B'Day Spcl: जब इंदिरा गांधी ने अटल बिहारी वाजपेयी की रैली को फ्लॉप कराने लिया था ऋषि कपूर का सहारा

04 September, 2019 11:40:45 AM

एक्टर ऋषि कपूर आज 67 साल के हो रहे हैं। इस अनुभवी एक्टर ने बीते दशकों में कई फिल्मों में अपनी शानदार एक्टिंग से हमारा मनोरंजन किया है। कभी किसी गंभीर किरदार में या कभी एक हास्य भूमिका में इस एक्टर ने युवा एक्टर्स की एक पीढ़ी को प्रेरित किया है

बॉलीवुड तड़का टीम। एक्टर ऋषि कपूर आज 67 साल के हो रहे हैं। इस अनुभवी एक्टर ने बीते दशकों में कई फिल्मों में अपनी शानदार एक्टिंग से हमारा मनोरंजन किया है। कभी किसी गंभीर किरदार में या कभी एक हास्य भूमिका में इस एक्टर ने युवा एक्टर्स की एक पीढ़ी को प्रेरित किया है जो उनके नक्शेकदम पर चलते हैं। आज लगभग एक साल हो गया है जब ऋषि कपूर अपने कैंसर के इलाज के लिए न्यूयॉर्क में हैं और उनके फैंस उन्हें बहुत मिस कर रहे हैं। सबको उम्मीद थी कि ऋषि इस साल गणेश चतुर्थी पर वापस भारत आ सकते हैं और घर पर अपना जन्मदिन मना सकते हैं, तो उनके जन्मदिन पर हम आपको बताते हैं उनके जीवन से जुडी कुछ बातें-

Bollywood Tadka, rishi kapoor birthday
फेमस फिल्म एक्टर और डायरेक्टर राज कपूर और कृष्णा कपूर के बेटे ऋषि कपूर का जन्म 4 सितंबर 1952 को मुंबई के चेंबूर में हुआ था। वह एक्टर पृथ्वीराज कपूर के पोते भी हैं। ऋषि अपने भाई रणधीर कपूर और राजीव कपूर और दो बहनों रितु नंदा और रीमा जैन के साथ अपने परिवार में दूसरे बेटे थे।

Bollywood Tadka, rishi kapoor birthday

ऋषि को उनके पिता राज कपूर की 1970 की फिल्म 'मेरा नाम जोकर' के लिए बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला। लीड एक्टर के तौर पर पहला डेब्यू उन्होंने 1973 की फिल्म 'बॉबी' में डिंपल कपाड़िया के साथ किया। ऋषि को इस फिल्म के लिए भी फिल्मफेयर का बेस्ट एक्टर पुरस्कार मिला। 

Bollywood Tadka,  rishi kapoor birthday
फिल्म की पॉपुलरिटी इतनी थी कि तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने वाजपेयी जी की रैली फ्लॉप करने के लिए उस दशक की सुपरहिट फिल्म 'बॉबी' का टेलीकास्ट दूरदर्शन पर करा दिया था। ताकि लोग फिल्म देखने में बिजी रहें और वाजपेयी की रैली फ्लॉप हो जाए।"

Bollywood Tadka, rishi kapoor birthday

22 जनवरी 1980 को ऋषि कपूर  अभिनेत्री नीतू सिंह के साथ शादी के बंधन में बंध गए। वह पंद्रह फिल्मों में नीतू के साथ दिखाई दिए। इनके दो बच्चे हैं - रणबीर कपूर, जो अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हैं और एक एक्टर के रूप में बड़े हुए हैं, और दूसरी उनकी बेटी रिद्धिमा कपूर सहानी, जो पेशे से एक डिजाइनर हैं।

Bollywood Tadka, rishi kapoor birthday
ऋषि कपूर को 2008 में फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया था। उन्होंने 51 सोलो फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाई है, जिनमें से 11 बॉक्स ऑफिस पर सफल रहीं। ऋषि ने 41 मल्टीस्टारर फिल्मों में भी काम किया है। ऋषि को बॉबी, लैला मजनू, रफू चक्कर, चांदनी, नसीब, कुली, अमर अकबर एंथनी सहित कई अन्य फिल्मों में शानदार अभिनय के लिए याद किया जाता है।


Rishi Kapoor Birthday Neetu Singh Raj Kapoor Bollywood Bollywood News and GossipBollywood Box Office Masala News Celebrity News Entertainment News
loading...