main page

संजय लीला भंसाली की 'सुकून' मास्टरपीस के एक वर्ष पूरे होने का जश्न"

Updated 07 December, 2023 01:27:05 PM

फिल्म निर्माता संजय लीला भंसाली एक ऐसे प्रकाशक के रूप में खड़े हैं जिनकी दृष्टिकोण समान रूप से गहन संगीत विरासत से पूरित होती है।

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  फिल्म निर्माता संजय लीला भंसाली एक ऐसे प्रकाशक के रूप में खड़े हैं जिनकी दृष्टिकोण समान रूप से गहन संगीत विरासत से पूरित होती है।   एक साल पहले, भंसाली ने अपने पहले नॉन-फिल्मी संगीत एल्बम, "सुकून" की रिलीज़ के साथ सिल्वर स्क्रीन से परे अपने संगीत प्रदर्शन का विस्तार किया।  आज, जब "सुकून" अपनी पहली वर्षगांठ मना रहा है, यह न केवल भंसाली की संगीत विशेषज्ञता के प्रमाण के रूप में खड़ा है, बल्कि अपने आप में एक महान रचना के रूप में भी साबित हुआ है।

महान सिनेमाई कलाकारों में गिने जाने वाले संजय लीला भंसाली ने अपनी फिल्म के साउंडट्रैक की आर्केस्ट्रा की भव्यता से हटकर एक नए संगीत उद्यम की शुरुआत की, जिसमें सोलफूल ग़ज़लों का एक संग्रह था, जो एक संगीतकार के रूप में भंसाली की बहुमुखी प्रतिभा को प्रदर्शित करता था।

 "सुकून" ने न केवल दिलों को मंत्रमुग्ध किया है, बल्कि सम्मानित CLEF म्यूजिक अवार्ड्स 2023 में तीन प्रतिष्ठित पुरस्कार हासिल करके आलोचकों की प्रशंसा भी हासिल की। ​​इन प्रशंसाओं ने संगीत उद्योग पर एल्बम के प्रभाव को दोहराया, एक कलाकार के रूप में भंसाली की प्रतिष्ठा को मजबूत किया, जिनकी प्रतिभा सिनेमा के दायरे से परे फैली हुई है।  .

 "सुकून" एक संगीतमय ओडिसी है जो परंपरा और नवीनता का एक सहज मिश्रण है।  ग़ज़ल एल्बम में नौ अलग-अलग गाने हैं, जिनमें से प्रत्येक अपने आप में एक उत्कृष्ट कृति है।  राशिद खान, श्रेया घोषाल, अरमान मलिक, पापोन, प्रतिभा बघेल, शैल हदा और मधुबंती बागची सहित प्रसिद्ध कलाकारों ने, भंसाली के दृष्टिकोण को अपनी आवाज दी, भावनाओं की एक सिम्फनी बनाई जो गहराई से गूंजती है।

"सुकून" को जो बात अलग बनाती है, वह है भंसाली का विविध संगीत वाद्ययंत्रों का जटिल उपयोग। तबले की लयबद्ध थाप से लेकर सारंगी की मधुर गूंज, सितार की मधुर तान और गिटार और बांसुरी के सामंजस्यपूर्ण मिश्रण तक, प्रत्येक वाद्ययंत्र एल्बम की समृद्ध टेपेस्ट्री में एक कहानीकार बन जाता है।  इन तत्वों को व्यवस्थित करने की भंसाली की क्षमता सीमाओं से परे एक संगीत अनुभव तैयार करने के प्रति उनके समर्पण को दर्शाती है।

 प्रतिष्ठित लता मंगेशकर को समर्पित, "सुकून" ने भंसाली के कलात्मक व्यक्तित्व के एक आयाम का अनावरण किया जो सेल्युलाइड स्क्रीन से परे तक फैला हुआ है। "सुकून" सिर्फ एक संगीत एल्बम नहीं है, बल्कि यह संजय लीला भंसाली के संगीत के प्रति अटूट जुनून और समय की कसौटी पर खरी उतरने वाली रचनाएं बनाने की उनकी क्षमता का प्रकटीकरण है।

Content Editor: Jyotsna Rawat

Sanjay Leela Bhansalidebut albumSukoonfirst anniversary

loading...