main page

अयोध्या में हुई फिल्म 'आश्रम' की शूटिंग, डायरेक्टर प्रकाश झा ने बताया एक रोचक किस्सा!

Updated 20 August, 2020 11:42:13 AM

अयोध्या फिल्म की शूटिंग अयोध्या में की जा रही है। ऐसे में वहां कुछ ऐसा हुआ कि स्थानीय लोग उसे फिल्म की शूटिंग ना मानकर उसे सच समझने लगे...

नई दिल्ली। राजनीति और सामाजिक मुद्दों को सिल्वर स्क्रीन पर बड़ी ही निडरता और सकुशलता से उतारनेवाले राष्ट्रीय पुरष्कार विजेता निर्देशक प्रकाश झा (Prakash Jha) की आनेवाली वेबसीरिस आश्रम (The Ashram) का फर्स्ट लुक और ट्रेलर जब से सामने आया है, मानों सभी के आंख और कान खड़े हो गए हैं। 

जी हां, एक और अंधविश्वास, आस्था के नाम पर मासूमों की भावनाओं का हनन करने वाले कुछ गुरु, जो खुद को भगवान का दर्जा देते हैं, धर्म के इन्हीं अनुयायियों के चेहरे को बेनकाब करने की, एक काल्पनिक कहानी के जरिए, बड़े पर्दे पर उजागर करने की कोशिश कर रहे हैं निर्देशक प्रकाश झा।

रामनगरी अयोध्या में हुई है अधिकांश शूटिंग
वेबसीरिज की अधिकांश शूटिंग रामनगरी अयोध्या (Ayodhya) में हुई है, आश्रम के एक- एक दृश्य को सच्चाई का रूप देनें में प्रकाश झा ने कोई कमी नही छोड़ी है। आपको बता दें कि अयोध्या में एक महत्वपूर्ण राजनीति रैली शूट होनी थी, जिसके लिए डायरेक्टर प्रकाश झा ने 1 हजार लोगों की भीड़ को बहुत ही कुशग्रता से नियंत्रित किया। रैली में शामिल हुए जो 1000 लोग हैं वो खुद कलाकार हैं, जिन्हें शहरों से चुना गया और रिहर्सल भी कराई गई है। इतनी बड़ी यूनिट के साथ हर परिस्थिति को ध्यान  में रखकर, उसे बारीकी से संभालना, प्रकाश झा के लिए पहली बार का अनुभव नही है, इसके पहले भी वो भोपाल में 'राजनीति' फिल्म की शूटिंग के दौरान 8000 लोगों की भीड़ को संभाल चुके हैं।

प्रकाश झा ने कही ये बात
इस खबर पर पुष्टि करते हुए प्रकाश जी कहते  हैं 'हमने इसके पहले 'राजनीति' फिल्म की शूटिंग के दौरान 8000 लोगों की भीड़ को संभाला है, भीड़ में शामिल हुए एक-एक एक्टर मध्यप्रदेश से चुने गए थे जिनके साथ हमने महीनों तक रिहर्सल भी किया था। इस बार 'आश्रम' की शूटिंग के रैली सीन के लिए जो 1000 लोगों का  चयन किया है, उन्हें यूपी के विभिन्न जगहों से चुना गया,जिनके साथ तीन महीनों तक रिहर्सल भी की गई तो ऐसे में सेट पर भीड़ को संभालना और नियंत्रित करना हमारे लिए कोई नया अनुभव नही है'।

आपको बता दें कि एक हजार लोगों के साथ बड़ी ही खूबसूरती से हर सीन को शूट किया गया है। अयोध्या की हर गली में सचिन श्रॉफ और अनिल रस्तोगी के पोस्टर और बैनर्स लगाए गए थे। वहां के स्थानीय लोग जो उन गलियों से गुजर रहे थे, हाथों को हिलाते हुए, हाथों में फूल माला लिए भीड़ को देख रहे थे। कुछ वक्त के लिए उन स्थानीय लोगों के लिए ये समझ पाना मुश्किल हो रहा था कि यहां कोई शूटिंग हो रही है चूंकि कैमरे का सेटअप इतना दूर लगा हुआ था कि उन लोगों को लगा कि वाकई ये कोई राजनीतिक रैली है जहां सचिन श्रॉफ और अनिल रस्तोगी राजनेता बनकर कोई सियासी अभियान चला रहे हैं।

ये है रिलीज डेट
MX Original सीरीज 'आश्रम' रिलीज की जा रही है 28 अगस्त 2020 को जिसमें बॉबी देओल (Bobby Deol) काशीपुर वाले बाबा निराला की भूमिका में हैं। प्रकाश झा द्वारा निर्मित और निर्देशित इस सनसनीखेज 9-भाग की श्रृंखला में अदिति पोहनकर, चंदन रॉय सान्याल, दर्शन कुमार, अनुप्रिया गोयनका, अध्यन सुमन, त्रिधा चौधरी, विक्रम कोचर, तुषार पांडे, सचिन श्रॉफ, अनुरीत कुशवाहा, राजेश शर्मा भी अहम किरदार में दिखाई देंगे।

: Chandan

Film AshramPrakash JhaFilm Ashram shooting in ayodhyabobby deolFilm Ashram starcastFilm Ashram release date

loading...