main page

'पंचायत सीजन 2' ने 54वें IFFI में जीता बेस्ट वेब सीरीज (ओटीटी) का पुरस्कार, रच दिया ये इतिहास

Updated 29 November, 2023 01:14:13 PM

प्राइम वीडियो ने आज गोवा में आयोजित 54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) में पंचायत सीजन 2 के लिए पहला बेस्ट वेब सीरीज (ओटीटी) पुरस्कार जीतकर इतिहास रच दिया।

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। प्राइम वीडियो ने आज गोवा में आयोजित 54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) में पंचायत सीजन 2 के लिए पहला बेस्ट वेब सीरीज (ओटीटी) पुरस्कार जीतकर इतिहास रच दिया। यह पुरस्कार भारत के संपन्न स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को स्वीकार करने और प्रोत्साहित करने के लिए स्थापित किया गया है। 15 ओटीटी प्लेटफार्मों से 10 भाषाओं में कुल 32 एंट्रीज को चुनकर बेस्ट वेब सीरीज पुरस्कार के लिए चुना गया था। प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए एंट्रीज का फैसला फिल्म निर्माता राजकुमार हिरानी की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय जूरी द्वारा किया गया। जूरी के दूसरे सदस्यों में फिल्म निर्माता उत्पल बोरपुजारी और कृष्णा डीके, और अभिनेता दिव्या दत्ता और प्रोसेनजीत चटर्जी शामिल थे।

 

दीपक कुमार मिश्रा द्वारा निर्देशित और टीवीएफ के अरुणाभ कुमार द्वारा निर्मित, पंचायत सीज़न 2 में जितेंद्र कुमार, नीना गुप्ता, रघुबीर यादव, फैसल मलिक, चंदन रॉय और संविका सहित बेहद प्रतिभाशाली कलाकार शामिल हैं। ये कॉमेडी-ड्रामा एक शहरी इंजीनियरिंग ग्रैजुएट अभिषेक त्रिपाठी की यात्रा को दर्शाता है, जिसका किरदार जितेंद्र कुमार ने निभाया हैं, जो बेहतर नौकरी के विकल्प की कमी के में मजबूर होकर फुलेरा नाम की एक दूर की काल्पनिक गांव के पंचायत ऑफिस में सेक्रेटरी के रूप में काम करता है, जो उत्तर प्रदेश के बलिया में है।

 

इस सीरीज के पहले सीजन की शानदार सफलता के बाद दूसरा सीज़न फुलेरा के जीवन को गहराई से उजागर करता है, जबकि यह अभिषेक के लिए नई चुनौतियाँ लेकर आता है, जिन्हें जर्जर पंचायत कार्यालय के रोजमर्रा के कामकाज का सामना करना पड़ता है, स्थानीय गांव की राजनीति और ग्रामीणों से भी निपटना पड़ता है, साथ ही साथ वो अपने कैट एग्जाम की तैयारी भी करना चाहता है, जिससे वो कॉर्पोरेट दुनिया में अपना भविष्य बना सकें। इस सीरीज में जिंदगी के छोटे छोटे पलों और हंसी के भरपूर डोज  है, जो गांव की रोजमर्रा की दिक्कतों को दर्शाती है, जबकि अभिषेक प्रधान, विकास, प्रह्लाद और मंजू देवी के साथ बढ़ती दोस्ती को चुनता है, जब नए मुद्दे गांव में सामने आते हैं, वहीं वो सब संतुलन बनाने की कोशिश करता है। 

 

मनीष मेंघानी, निर्देशक - कंटेंट लाइसेंसिंग, प्राइम वीडियो, भारत ने कहा, “पंचायत की शुरुआत एक बहुत ही सरल विचार के रूप में हुई, यह एक युवा इंजीनियरिंग ग्रैजुएट की कहानी है जो एक गांव में जाता है और पंचायत सचिव के रूप में शामिल होता है। इस साधारण गांव में रहने, लोगों के साथ व्यवहार करने और उनके रोजमर्रा के जीवन के उनके अनुभवों के बारे में एक दिल छू लेने वाली कहानी है। यह एक ऐसा शो है जिसे भारत और दुनिया भर में दर्शकों और आलोचकों से अपार प्यार मिला है और यह सांस्कृतिक विचारधारा का हिस्सा बन गया है। कहानी और किरदार की जड़ता ने पंचायत को ग्लोबल सफलता दिलाई है, जो प्राइम वीडियो में हमारे विश्वास का सबूत है कि प्रामाणिक और ईमानदार कहानियां सीमाओं को पार कर सकती हैं।” 

 

टीवीएफ के को-क्रिएटर और पंचायत के निर्देशक, दीपक मिश्रा ने कहा, "पंचायत सीजन 2 को बेस्ट वेब सीरीज (ओटीटी) पुरस्कार से सम्मानित करने के लिए प्रतिष्ठित आईएफएफआई जूरी को हार्दिक धन्यवाद। यह हमारी पूरी टीम के लिए एक वास्तविक सम्मान है। मैं इस शो के सह-निर्माता अरुणाभ कुमार के प्रति अत्यंत आभारी हूं, जिनके पास ग्रामीण भारत को पर्दे पर लाने का दृष्टिकोण था।"

 

उन्होंने आगे कहा, "पंचायत सिर्फ एक परियोजना नहीं थी, यह भारत के टिपिकल ग्रामीण जीवन की जटिल टेपेस्ट्री को प्रतिबिंबित करने वाली एक कथा थी - हैरान कर देने वाली जटिलताओं से भरपूर लेकिन फिर भी दिल छू लेने वाली। हमारा इरादा देहाती भारत में बसी एक कहानी तैयार करना था, जिसमें जीवन के छोटे छोटे पल हो और थोड़ा ह्यूमर भी हो। नीना गुप्ता, जितेंद्र कुमार, रघुबीर यादव और पूरे पंचायत कलाकारों जैसे बहुमुखी अभिनेताओं की असाधारण प्रतिभा ने भारतीय गांव में रोजमर्रा की घटनाओं की इस सरल कहानी को एक पुरस्कार विजेता सीरीज में बदलना संभव बना दिया। प्राइम वीडियो पर भारत और 240 से अधिक देशों और क्षेत्रों के दर्शकों को कहानी की सराहना करते हुए देखना सुखद है। वैश्विक प्यार के लिए धन्यवाद!"

स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ होने के बाद से, पंचायत सीज़न 2 को दर्शकों और आलोचकों से समान रूप से काफी सराहना मिली है, इसने फिल्मफेयर ओटीटी, मिडडे ओटीटी हिटलिस्ट और इंडियन टेलीविज़न अकादमी अवार्ड्स सहित कई पुरस्कार जीते हैं।

Content Editor: Varsha Yadav

Panchayat 2iffi 202354वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सवपंचायतपंचायत 2पंचायत 2 बेस्ट वेब सीरीज अवॉर्ड

loading...