main page

’हाथी कहां हैं?'- प्राइम वीडियो ने लापता हाथियों को लेकर लोगों में जगाई दिलचस्पी

Updated 28 February, 2024 07:28:19 PM

इस फिल्म के जरिए एक खास संदेश लोगों को दिया गया है और वो ये कि मर्डर तो मर्डर है, चाहे वह मानव जाति का हो या जानवरों का।

नई दिल्ली। प्राइम वीडियो दिलचस्प सीरीज पोचर लेकर आया है, जो भारत के इतिहास में सबसे बड़े हाथीदांत के लिए किये गए अवैध शिकार की सच्ची घटनाओं पर आधारित है। ऐसे में हाथी दांत के अवैध शिकार के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मेकर्न ने 30 से अधिक ब्रांडों के साथ हाथ मिलाया है क्योंकि ये व्यापार  इतना बड़ा है कि यह चुपचाप हमारे जंगलों से हाथियों को मिटा रहा है।

 

बता दें,  इस फिल्म के जरिए एक खास संदेश लोगों को दिया गया है और वो ये कि मर्डर तो मर्डर है, चाहे वह मानव जाति का हो या जानवरों का।

 

केरल के हरे-भरे जंगलों और दिल्ली के कंक्रीट जंगलों के बीच, अमेज़न ओरिजिनल सीरीज़, पोचर एक आंखें खोल देने वाली इको-थ्रिलर है जो अब प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हो रही है। एमी पुरस्कार विजेता फिल्ममेकर रिची मेहता द्वारा क्रिएट की गई ये सच्ची घटनाओं पर आधारित है और 2015 में भारत के सबसे बड़े हाथीदांत-अवैध शिकार सिंडिकेट की जांच का खुलासा करती है, जो हमारे हाथियों की दुर्दशा की याद दिलाता है। वीकेंड में, द टाइम्स ऑफ इंडिया और पार्क हयात, चेन्नई में फ्लाइंग एलिफेंट रेस्तरां जैसे प्रसिद्ध ब्रांडों के लोगों से हाथियों के अचानक गायब होने पर सोशल मीडिया चिंता से भर गया। इसके बाद 30 से अधिक ब्रांड सामने आए और इस बातचीत में शामिल हुए। इस दौरान उपभोक्ताओं से हाथियों के गायब होने से पहले उनके हक में बोलने की गुजारिश की गई।

 

अवैध शिकार के बारे में बातचीत शुरू करने और जागरूकता बढ़ाने के एक साहसिक प्रयास में, एशियन पेंट्स, मेक माई ट्रिप, डाबर, द बॉम्बे स्टोर, स्पाइस जेट, शादी.कॉम, रैपिडो, बोट और कई अन्य सहित कई ब्रांड प्राइम वीडियो के साथ जुड़ गए। साथ में, उन्होंने इन हाथियों के लिए गंभीर खतरे के खिलाफ एकजुट मोर्चा पेश करते हुए, पोचर के जरूरी संदेश को जोरदार ढंग से बढ़ाया।

 

जबकि मेक माई ट्रिप ने जिम्मेदार यात्रा के बारे में बात की और बताया कि कैसे हमारे जंगल हाथियों के बिना अधूरे हैं, एशियन पेंट्स ने एक कदम आगे बढ़ते हुए एक आइवरी शेड कार्ड साझा किया, जिसमें कहा गया कि प्रेरणा अवैध शिकार के अलावा अन्य तरीकों से भी घर आ सकती है। शिक्षा ब्रांड, अनएकेडमी ने कहा कि 'हाथी के लिए ई' के बिना दुनिया और बचपन अधूरा है। डेंटल ब्रांड टूथसी यह साझा करके बातचीत में शामिल हुआ कि हाथियों की मुस्कुराहट हमारी तरह ही प्रोटेक्ट करने लायक है! डाबर हाजमोला ने कहा कि अवैध शिकार एक ऐसी चीज है जिसे ब्रांड कभी पचा नहीं पाएगा। जबकि रैपिडो ने भी अवैध शिकार की निंदा करने के लिए एक अनोखा रास्ता अपनाया, जहां कोई भी हाथियों को पा सकता है, वहां ड्रॉप लोकेशन जोड़ दिया। जबकि BoAt ने अपने फॉलोअर्स को याद दिलाया कि हाथी हमारा साथी है।

 

दुनिया भर के दर्शकों और आलोचकों द्वारा पसंद और सराही गई, पोचर ने अपनी प्रामाणिकता और शक्तिशाली प्रदर्शन के लिए दुनिया भर में प्रशंसा हासिल की है। सच्ची घटनाओं पर आधारित यह सीरीज निमिषा सजयन, रोशन मैथ्यू और दिब्येंदु भट्टाचार्य की अहम भूमिकाओं के साथ एक दिल दहला देने वाली और आकर्षक कहानी पेश करती है। क्यूसी एंटरटेनमेंट द्वारा आलिया भट्ट के इटरनल सनशाइन प्रोडक्शंस, सूटेबल पिक्चर्स और पुअर मैन प्रोडक्शंस के सहयोग से निर्मित, पोचर मुख्य रूप से मलयालम, हिंदी और अंग्रेजी में है। पोचर प्राइम वीडियो पर 240 देशों और क्षेत्रों में 35 से अधिक भारतीय और विदेशी भाषाओं में स्ट्रीमिंग कर रही है।

 

लोगो से हाथी गायब:
 टाइम्स ऑफ इंडिया - प्रिंट एडिशन 

The Park Hyatt, Chennai - 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Park Hyatt Chennai (@parkhyattchenn)

द बॉम्बे स्टोर-

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by The Bombay Store (@thebombaystore)

समर्थन करने वाले ब्रांड्स का एक स्नैपशॉट: Video by Muthoot Finance-

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by The Muthoot Group (@themuthootgroup)

मेक माय ट्रिप

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by MakeMyTrip (@makemytrip)

टूथसी -

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by makeO toothsi aligners (@makeo_toothsialigners)

 

अभीबस द्वारा वीडियो-

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by AbhiBus (@abhibusindia)

 

एक्वालॉजिका-

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Aqualogica (@aqualogica.in)

जेप्टो-

we don't want this to happen for real #PoacherOnPrime pic.twitter.com/5VfiY5Jejj

— Zepto (@ZeptoNow) February 22, 2024

 

शादी.कॉम-

Imagining gussa sona without addressing the elephant in the room 🐘
Humse toh nahi hoga 😰#PoacherOnPrime

— Shaadi.com (@ShaadiDotCom) February 22, 2024

 

AsianPaints

Inspiration can come home in better ways than poaching. #PoacherOnPrime pic.twitter.com/iHicfqrH6p

— Asian Paints (@asianpaints) February 23, 2024
Content Editor: Varsha Yadav

PoacherPoacher reviewPoacher seriesPoacher series reviewnimisha sajayanroshan mathewrichie mehtaamazon prime

loading...