main page

सलमान खान के आइकोनिक किरदार ‘Chulbul Pandey’ के पूरे हुए 13 साल, स्वैग, हिम्मत और स्टाइल से भरपूर है ये बॉलीवुड का चहिता कॉप

Updated 10 September, 2023 02:13:20 PM

सलमान खान का चुलबुल पांडे अवतार आज भी है दर्शकों का पसंदीदा कॉप

मुंबई। बॉलीवुड में कुछ ऐसे किरदार है जिन्हें भूल पाना मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन भी है। इन्हीं कुछ किरदारों में से एक सबका चहिता ‘चुलबुल पांडे’ भी है। आत्मविश्वास से भरा हुआ और स्टाइल और स्वैग के साथ चुलबुल पांडे के रूप में सलमान खान बॉलीवुड के आइकोनिक कॉप्स की लिस्ट में शुमार हो गए। जी हां, इस किरदार ने एक दशक से अधिक समय तक बॉलीवुड पर राज किया है। और आज जैसा कि हम ‘चुलबुल पांडे’ के 13 साल पूरे होने का जश्न मना रहें हैं, यह इस फेवरेट किरदार की स्थायी अपील और सांस्कृतिक प्रभाव पर नजर डालने का भी समय है।

‘चुलबुल पांडे’ ने 2010 की ब्लॉकबस्टर 'दबंग' से डेब्यू किया था। यह एक ऐसा किरदार था जो खास सलमान खान के लिए तैयार किया गया था, एक ऐसी भूमिका जिसने उन्हें एक्शन, ह्यूमर और करिश्मा का अनूठा मिश्रण पेश की अनुमति दी। पहले फ्रेम से ही चुलबुल के किरदार ने दर्शकों को दीवाना कर दिया। उनका सिग्नेचर डायलॉग, "स्वागत नहीं करोगे आप हमारा?" एक कैचफ्रेज बन गया। अपने एविएटर्स, हैंडलबार मूंछों और निडर रवैये के साथ, चुलबुल पांडे आते ही छा गया।

चुलबुल पांडे सिर्फ एक सख्त पुलिस वाला नहीं है, वह सोने का दिल रखने वाला एक किरदार है। वह पीड़ितों के लिए हमेशा खड़ा रहता है, न्याय के लिए लड़ता है और एक्शन के साथ कॉमेडी का भी तड़का लगाता है। एक्शन, इमोशन और कॉमेडी का यह मिश्रण ही चुलबुल पांडे को आकर्षक बनाता है। वह एक ऐसा किरदार है जो खुद को ज्यादा गंभीरता से नहीं लेता, जिससे वह आम आदमी से बेहद जुड़ा हुआ लगता है।

चुलबुल पांडे का प्रभाव बड़े पर्दे से भी परे है। "मुन्नी बदनाम हुई" और "फेविकोल से" जैसे गानों में उनके सिग्नेचर डांस मूव्स पार्टी एंथम बन गए। किरदार द्वारा किया गया आइकोनिक डांस सभी उम्र के लोगों द्वारा आज भी शादियों और समारोहों में किया जाता है। चुलबुल पांडे ने सिनेमा की सीमाओं को पार कर फैशन, डांस को प्रभावित करने वाला कल्चरल इवेंट बन गया है।

सलमान खान ने ‘चुलबुल’ को बॉलीवुड इतिहास में सबसे पसंदीदा किरदारों में से एक बना दिया है। यह उनकी स्टार पावर का सबूत है कि 13 साल बाद भी, प्रशंसक 'दबंग' फ्रेंचाइजी की प्रत्येक नई इन्सटॉलमेंट का बेसब्री से इंतजार करते हैं।

Custom: Auto Desk

Salman KhanChulbul PandeyBollywoodconic character

loading...