FacebookTwitterg+Mail

दिलकश अदाओं से दीवाना बनाया माधुरी दीक्षित ने

madhuri dixit birthday special
15 May, 2017 10:09:38 AM

मुंबई: बॉलीवुड में माधुरी दीक्षित का नाम एक ऐसी अभिनेत्री के रूप में लिया जाता है जिन्होंने अपनी दिलकश अदाओं से लगभग तीन दशक से दर्शकों के दिलो में अपनी खास पहचान बनायी है।  

माधुरी दीक्षित का जन्म 15 मई 1967 को मुंबई में एक मध्यमवर्गीय मराठी ब्राह्मण परिवार में हुआ। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई से हासिल की। इसके बाद उन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी में ‘माइक्राबॉयलोजिस्ट’ बनने के लिये दाखिला ले लिया। इस बीच उन्होंने लगभग आठ वर्ष तक कथक नृत्य की शिक्षा भी हासिल की।  

माधुरी दीक्षित ने अपने सिने कैरियर की शुरूआत 1984 में राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म‘अबोध’से की लेकिन कमजोर पटकथा और निर्देशन के कारण फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से नकार दी गयी। वर्ष 1984 से 1988 तक वह फिल्म इंडस्ट्री मे अपनी जगह बनाने के लिये संघर्ष करती रही।  

‘अबोध’के बाद उन्हें जो भी भूमिका मिली वह उसे स्वीकार करती चली गयी। इस बीच उन्होंने ‘स्वाति‘,‘आवारा‘,‘बाप‘,‘जमीन‘,‘मोहरे‘,‘हिफाजत’और‘उत्तर-दक्षिण’जैसी कई दोयम दर्जे की फिल्मों में अभिनय किया लेकिन इनमें से कोई भी फिल्म बॉक्स आफिस पर सफल नहीं हुयी। वर्ष 1988 में उन्हें विनोद खन्ना के साथ फिल्म ‘दयावान’ में काम करने का मौका मिला लेकिन इससे उन्हें कुछ खास फायदा नहीं मिला।


Madhuri Dixit birthday Bollywood
loading...