main page

दो साल बाद सनी देओल की 'मोहल्ला अस्सी' को मिला सेंसर का ग्रीन सिग्नल

Updated 10 January, 2018 09:41:35 PM

डॉक्टर चंद्र प्रकाश द्विवेदी की फिल्म मोहल्ला अस्सी लगभग दो सालों तक विवादों से घिरी रही थी। मंगलवार को दिल्ली हाई कोर्ट ने सीबीएफसी को निर्देश दिया था कि वह इस फिल्म को एक हफ्ते के अंदर ए प्रमाण पात्र जारी करें और आखिरकार...

मुंबईः डॉक्टर चंद्र प्रकाश द्विवेदी की फिल्म मोहल्ला अस्सी लगभग दो सालों तक विवादों से घिरी रही थी। मंगलवार को दिल्ली हाई कोर्ट ने सीबीएफसी को निर्देश दिया था कि वह इस फिल्म को एक हफ्ते के अंदर ए प्रमाण पात्र जारी करें और आखिरकार फैसला फिल्म के हित में आ गया है।

 

दो साल के लंबे संघर्ष के बाद अब फिल्म पास हो चुकी है और इसे सर्टिफिकेट मिल चुका है। इस फिल्म की कहानी काशीनाथ द्वारा लिखे नॉवेल ‘काशी का अस्सी’ पर आधारित है। फिल्म में सनी देओल ने अहम किरदार निभाया है और साक्षी तंवर ने भी। बता दें कि इससे पहले सीबीएफसी ने फिल्म में 10 कट लगाने का सुझाव दिया था लेकिन फिल्म के निर्देशक द्विवेदी ने 10 में से 9 कट ख़ारिज कर दिया था।

 

बता दें उस समय सेंसर बोर्ड ने फिल्म को रिलीज की अनुमती देने से मना कर दिया था। सेंसर बोर्ड का मानना था कि फिल्म का कंटेंट काफी आपत्तीजनक है। इसके बाद निर्माताओं ने फिल्म की रिलीज को लेकर फिल्म सर्टिफिकेशन ट्रिब्यूनल (FCAT) से अपील की थी। FCAT ने फिल्म में 10 बदलाव करने के लिए कहा, लेकिन निर्माताओं के लिए ऐसा करना संभव नहीं था, क्योंकि ऐसा करने से फिल्म की थीम ही बदल जाती। इसके बाद निर्माताओं ने इसके लिए दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी। क्रॉसवर्ड एंटरटेनमेंट के निर्माताओं ने कहा, 'हमें न्याय मिला है। लंबी लड़ाई के बाद हमारे पक्ष में फैसला आया है और सेंसर बोर्ड ने रिलीज के लिए सर्टिफिकेट दे दिया है। फिल्म जल्द ही बिना किसी कट के पर्दे पर आएगी। 

 

गौरतलब है कि 'मोहल्ला अस्सी' काशीनाथ सिंह की किताब 'काशी का अस्सी' पर आधारित है। इसमें 1990 और 1998 की रामजन्मभूमी विवाद और मंडल कमिशन के सुझावों के बाद की घटनाएं दिखाई गई हैं। 
 

:

sunny deolnew moviemohalla assigreen signalbollywood

loading...