main page

विपुल शाह के निर्देशन में बनीं 'आंखें' के बेमिसाल 21 साल हुए पूरे

Updated 05 April, 2023 02:42:02 PM

विपुल शाह के निर्देशन में बनी, अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, अर्जुन रामपाल, परेश रावल और सुष्मिता सेन स्टारर आंखें आज रिलीज होने के 21 साल पूरे कर चुकी हैं।

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। विपुल शाह के निर्देशन में बनी, अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, अर्जुन रामपाल, परेश रावल और सुष्मिता सेन स्टारर आंखें आज रिलीज होने के 21 साल पूरे कर चुकी हैं। आज के इस नए दौर में यह फिल्म बेहद सफल है लेकिन,उस समय वास्तव में किसी को भी इस कहानी पर यकीन नही था। लेकिन आज, आंखें सबसे अनोखी, अच्छी तरह से लिखी गई और असाधारण रूप से निर्देशित फिल्मों में से एक है।  'आंखें' विपुल शाह के लिए एक बेहतरीन शुरुआत थी, एक ऐसी शुरुआत जिसका फिल्म निर्माता केवल सपना देख सकते हैं। विपुल शाह ने हिंदी सिनेमा में कहानी कहने के एक नए दायरे को भी पेश किया है।

'आंखें' को रिलीज हुए पूरे 21 साल हो गए हैं, यह निश्चित रूप से फिल्म और इसके अन-चर्चित और अंतिम भाग को प्रकाश में लाने का एक दिलचस्प समय है। फिल्म के दो अंत थे, जबकि निर्माता अनिश्चित थे कि क्या भारतीय दर्शक सीक्वल के संकेत के साथ अंत को स्वीकार करेंगे, क्योंकि उन्होंने विदेशों में एक अलग अंत जारी किया था और भारत में अलग। 'आंखें' ने भारतीय सिनेमा में फिल्में बनाने के  एक नए तरीके को प्रस्तुत किया। दर्शकों के लिए यह विश्वास करना कठिन था कि अमिताभ प्रतिपक्षी थे, और फिल्म में अक्षय कुमार की कोई हीरोइन नहीं थी। फिल्म उद्योग ने शर्त लगाई थी कि यह फिल्म नहीं चलेगी।  फिल्म को लेकर अविश्वास के बावजूद 'आंखें' रिलीज होने पर कमाल कर गईं। यह 2002 में दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म बन गई और दर्शकों ने फिल्म की अवधारणा को पसंद किया।

इसी बीच, विपुल अमृतलाल शाह सबसे अधिक मांग वाले फिल्म निर्माताओं में से एक हैं जिन्हें हमने पिछले कुछ दशकों में देखा है।  निर्देशक ने कई अन्य फिल्मों के साथ 'नमस्ते लंदन', 'कमांडो', 'फोर्स' जैसी फिल्मों के साथ इंडस्ट्री की कुछ सबसे बड़ी हिट फिल्में दी हैं। वर्तमान में विपुल शाह ओटीटी पर 'कमांडो' फ्रेंचाइजी जारी रख रहे हैं, जो भारतीय मनोरंजन उद्योग में पहली बार हो रहा है।

Content Editor: Jyotsna Rawat

AankhendirectorVipul Shahcompletes 21 years

loading...