main page

आयुष्मान खुराना ने ग्लोबल टाइम 100 इम्पैक्ट अवॉर्ड में भगवद गीता से एक श्लोक का किया पाठ

Updated 18 September, 2023 02:30:45 PM

बॉलीवुड स्टार आयुष्मान खुराना इस साल के टाइम 100 इम्पैक्ट अवॉर्ड में सम्मानित होने वाले एकमात्र भारतीय थे।

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बॉलीवुड स्टार आयुष्मान खुराना इस साल के टाइम 100 इम्पैक्ट अवॉर्ड में सम्मानित होने वाले एकमात्र भारतीय थे। तीन साल में यह दूसरी बार है कि प्रतिष्ठित पत्रिका आयुष्मान को यह सम्मान दिया है , जो आज भारतीय सिनेमा के सबसे डिसरप्टिव अभिनेता के रूप में जाने जाते हैं। टाइम ने स्वीकार किया कि, "आयुष्मान खुराना एक ऐसे बॉलीवुड स्टार हैं और उनके जैसा कोई और नहीं।"

कल रात ग्लोबल टाइम 100 इम्पैक्ट अवॉर्ड में, आयुष्मान ने अपना भाषण देते हुए भगवद गीता के श्लोक से शुरुआत की । उन्होंने कहा, “शुरू करने से पहले, मैं हमारे भारतीय/हिंदू धर्मग्रंथ और मार्गदर्शक भगवत गीता के एक श्लोक का पाठ करना चाहूंगा- कर्मण्ये वाधिकारस्ते, मा फलेषु कदाचन, मा कर्मफलहेतु भूर्मा, ते संगो स्तवकर्मणि। यह श्लोक निःस्वार्थ कर्म का सार बताता है। यह परिणामोन्मुखी की बजाय प्रक्रियाोन्मुखी होने पर जोर देता है। यह आपको अपने श्रम के फल से अलग रहने के लिए प्रशिक्षित करता है।

टाइम 100 इम्पैक्ट अवॉर्ड में आयुष्मान खुराना का भावपूर्ण भाषण देखें, जिसे वहां मौजूद गणमान्य लोगों ने स्टैंडिंग ओवेशन दिया । 

आयुष्मान प्रतिष्ठित वैश्विक कार्यक्रम में गर्व से भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। वह कहते हैं, “प्रतिष्ठित टाइम मैगज़ीन द्वारा एक कलाकार के रूप में पहचाना जाना मेरे लिए एक विनम्र क्षण है! मैं यहां भारत के भविष्य का प्रतिनिधित्व करने के लिए आया हूं और मुझे इस तथ्य पर गर्व है कि भारत सिनेमा के माध्यम से प्रगतिशील कहानी कहने का केंद्र बन रहा है।''

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Ayushmann Khurrana (@ayushmannk)

स्टार ने अपने भाषण के माध्यम से भारत की शानदार स्ट्रीट थिएटर संस्कृति पर ध्यान केंद्रित किया और बताया कि इसने उन्हें एक कलाकार के रूप में कैसे आकार दिया।
आयुष्मान कहते हैं, ''मैं एक स्ट्रीट थिएटर अभिनेता के रूप में बहुत सक्रिय था। स्ट्रीट थिएटर वास्तव में क्या है? यह थिएटर का एक बहुत ही अनोखा प्रारूप है, जहां एक समूह में कलाकार सार्वजनिक स्थान पर एक घेरा बनाते हैं, लोगों को नाटक देखने के लिए बुलाते हैं। और यह अधिनियम हमारे देश के सामाजिक ताने-बाने को समाहित करता है। यह या तो एक व्यंग्य है या सामाजिक परिवर्तन का दृढ़ आह्वान है।''

उन्होंने आगे कहा, “मूल रूप से हम भारतीय बस्कर्स का एक समूह थे, जिन्होंने हमारी किशोरावस्था के अंत और बीस के दशक की शुरुआत में भारत की लंबाई और चौड़ाई की यात्रा की, और जनता या सबसे कम आम विभाजक के साथ जुड़ाव बनाया। मैं बस इतना जानता हूं कि भारत के जमीनी स्तर के बारे में मेरी जागरूकता ने ही मुझे वह बनाया है जो मैं आज हूं। जैसा कि वे कहते हैं कि आप जितना अधिक स्थानीय होंगे, आपकी पहुंच उतनी ही अधिक वैश्विक होगी।”

आयुष्मान ने हाल ही में अपनी पांचवीं 100 करोड़ी वर्ल्डवाइड ब्लॉकबस्टर ड्रीम गर्ल 2 दी है।

Content Editor: Jyotsna Rawat

Ayushmann KhurranaBhagavad GitaGlobal Time 100 Impact Awardsआयुष्मान खुराना

loading...