main page

वेब वर्ल्ड की सबसे बड़ी महिला हस्ती ने बताया, कैसे वेब कंटेंट दी कलाकारों को अंतर्राष्ट्रीय पहचान!

Updated 29 January, 2024 05:12:25 PM

बरखा सिंह ने अपने आप को भारतीय कंटेंट की दुनिया में एक बहुत ही आशाजनक नाम के रूप में स्थापित किया है। अलग-अलग माध्यमों और कंटेंट फॉर्मेट में काम करके, उन्हें हर सीज़न में अपना एक अलग ही मुकाम बनाया है।

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल।  बरखा सिंह ने अपने आप को भारतीय कंटेंट की दुनिया में एक बहुत ही आशाजनक नाम के रूप में स्थापित किया है। अलग-अलग माध्यमों और कंटेंट फॉर्मेट में काम करके, उन्हें हर सीज़न में अपना एक अलग ही मुकाम बनाया है।  उनकी एक्टिंग स्किल्स के साथ, बरखा को वेब की सबसे बड़ी फीमेल स्टार के रूप में भी जाना जाता है।  जब डिजिटल कंटेंट का ट्रेंड शुरू हुआ था, तब से ही बरखा वेब की ओजी स्टार राही हैं। उनकी हर परफॉर्मेंस उनके फैंस को इंप्रेस करती है और उनकी बहुमुखी प्रतिभा ने उन्हें एक अलग पहचान दिलाई है।

 

बरखा सिंह ने वेब वर्ल्ड को ऐसे टाइमलेस और रिलेटेबल रत्न दिए हैं जो वक्त के साथ आगे बढ़कर आज हम जो देखते हैं उसमें बदल गया है। वो बिना शक एक सबसे बड़े 'बॉर्न-ऑन-वेब' स्टार्स में से एक हैं और उनका ये मानना है कि वेब कंटेंट ने कलाकारों को अंतरराष्ट्रीय प्लेटफॉर्म पर एक्सपोजर दिया है।  उन्हें पूरी दुनिया से मिलने वाले रिएक्शन देख कर बहुत आश्चर्य होता है।  उनकी परफॉर्मेंस ने ना सिर्फ भारत में, बल्कि विश्व स्तर पर भी उन्हें पहचान दिलाई है, और ये दिखाता है कि कैसे डिजिटल कंटेंट ने दुनिया भर के दर्शकों को एक-दूसरे के नजरिए से लाया है।

 

इस पर अपने विचार साझा करते हुए, बरखा कहती हैं, "मेरा मानना है कि, वेब कंटेंट और प्लेटफार्मों ने कलाकारों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक्सपोज़र दिया है। हमें अपनी कला को देखने के लिए खुद एक दूसरे देश में रहने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि दुनिया पहले से ही देख रही है।

 

आमतौर पर कंटेंट में बदलाव होता है जहां सेटिंग और आधार आम जीवन के बहुत करीब होता है .. कंटेंट लोकल हो सकता है लेकिन मूल भावनाएं यूनिवर्सल हैं और इसी तरह से किरदार भी। मुझे अपने सोशल मीडिया हैंडल पर उन लोगों से सराहना मिलती हैं, जिन्होंने कई अलग-अलग देशों से मेरे कंटेंट (जो नेटफ्लिक्स या प्राइम वीडियो जैसे अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्मों पर स्ट्रीम की गई) देखें। मैं ऐसी फिल्मों और शो का हिस्सा बनकर बेहद भाग्यशाली महसूस करती हूं जो सामाजिक-सांस्कृतिक बाधाओं और सीमाओं को तोड़ते हैं। वेब दुनिया में, अभिनेता सांस्कृतिक, रचनात्मक ग्लोबलाइजेशन के प्रोडक्ट हैं।

 

बरखा सिंह का ऊंचाइयों को छूना उनके सही प्रोजेक्टों चुनने के साथ में टैलेंट और मौके की एक उल्लेखनीय कहानी है। उन्होंने न केवल वेब पर जीत हासिल की है; बल्कि स्क्रीन के सभी प्रारूपों पर अपनी अमिट छाप छोड़ी है और एक बहुमुखी कलाकार के रूप में विकसित हुई हैं, जो विभिन्न माध्यमों और शैलियों में सहजता से बदलाव करती है।

 

"माजा मा", "इंजीनियरिंग गर्ल्स" और "प्लीज फाइंड अटैच्ड" जैसी लोकप्रिय वेब परियोजनाओं में बरखा के असाधारण अभिनय कौशल ने उन्हें आलोचकों की तारीफ और एक बड़ा फैन बेस दिया है। वेब स्पेस में सबसे प्रमुख नामों में से एक बनने की उनकी यात्रा एक अभिनेता के रूप में उनकी बहुमुखी प्रतिभा और खुद को ढालने की उनकी झमता का सबूत है।

 

इस बीच, वर्कफ्रंट पर उनके पास कई परियोजनाएं हैं जिन पर वह इस साल काम कर रही हैं। वह कथित तौर पर अंगद बेदी-स्टारर लीगल ड्रामा 'ए लीगल अफेयर' में भी दिखाई देंगी, जो हिट कोरियाई सीरीज 'सस्पिशियस पार्टनर' का ऑफीशियल रिमेक है, और इसे दिल्ली और मुंबई में बड़े पैमाने पर शूट किया गया है।

Content Editor: Varsha Yadav

BarkhaWeb worldgave internationalInternational Explorerबॉर्न-ऑन-वेब

loading...