main page

भोपाल गैस त्रासदी की रात की कोई इमेज या फुटेज नहीं था, सब कुछ फिर से बनाना पड़ा- शिव रवैल

Updated 26 February, 2024 01:23:20 PM

यशराज फिल्म्स के घरेलू और आदित्य चोपड़ा के मार्गदर्शन में नवोदित निर्देशक शिव रवैल ने वाईआरएफ  के लिए एक वैश्विक हिट सीरीज, द रेलवे मैन दी है।

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। यशराज फिल्म्स के घरेलू और आदित्य चोपड़ा के मार्गदर्शन में नवोदित निर्देशक शिव रवैल ने वाईआरएफ  के लिए एक वैश्विक हिट सीरीज, द रेलवे मैन दी है।
 
नेटफ्लिक्स और वाईआरएफ एंटरटेनमेंट की टेंटपोल सीरीज़, द रेलवे मैन, वीरता, आशा और मानवता की एक रोमांचक कहानी है जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत हिट हुई है। 18 नवंबर को प्रीमियर हुई 4-भाग वाली मिनी-सीरीज़, दुनिया भर के मीडिया और दर्शकों से सर्वसम्मति से सकारात्मक समीक्षाओं के आधार पर एक सफलता की कहानी है! वास्तव में, द रेलवे मैन अब लगभग तीन महीनों से वैश्विक चार्ट में शीर्ष पर है!

वाईआरएफ द्वारा लॉन्च की गई सीरीज के निर्देशक शिव रवैल बताते हैं कि कैसे उस रात की कोई इमेज या फुटेज नहीं है जब भोपाल में घातक गैस लीक हुई थी और कई लोग मारे गए थे। उनका कहना है कि लोगों को यह दिखाने के लिए कि भोपाल में रहने वाले लोगों के लिए यह त्रासदी कितनी भयावह थी,सीरीज में दर्शाई गई हर चीज को फिर से बनाना और फिर से कल्पना करना पड़ा।

शिव कहते हैं, “जब हम रिसर्च कर रहे थे तो हमें एहसास हुआ कि रात की कोई इमेज या फुटेज नहीं है। इसलिए, हर चीज़ को हमें फिर से बनाना पड़ा। हमें इसे आपके लिए विश्वसनीय बनाना होगा। इसलिए, दुनिया को ऐसा दिखना चाहिए जैसे वह उस रात की हो। सबसे पहले, हमने फिल्म की स्क्रिप्ट लिखी, जो 130-140 पेज की थी। तब हम ऐसे थे जैसे अगर हमें एक फीचर फिल्म बनानी है, तो हमें बहुत सारे तत्वों को हटाना होगा!
 
वह आगे कहते हैं, “तभी आदि सर (आदित्य चोपड़ा), आयुष गुप्ता (लेखक) और मैंने खुद को उन चीजों को खोते हुए पाया जो हमें वास्तव में पसंद थीं। तभी आदि सर ने सुझाव दिया कि हम इसे एक शो के रूप में क्यों न करें। और वहाँ यह था, वाईआरएफ  स्ट्रीमिंग में कदम रखना चाह रहा था!

वाईआरएफ  द्वारा आज जारी किए गए एक नए वीडियो में शिव रवैल को विस्तार से चर्चा करते हुए देखें कि कैसे  वाईआरएफ और उन्होंने द रेलवे मैन की दुनिया बनाई, एक सीरीज जो अभी भी दुनिया भर में प्रशंसा प्राप्त कर रही है:

 
द रेलवे मैन वीरता, आशा और मानवता की एक रोमांचक कहानी है! यह नेटफ्लिक्स और वाईआरएफ एंटरटेनमेंट के बीच पहली साझेदारी है। यह भोपाल गैस त्रासदी की भयावह रात में भोपाल में भारतीय रेलवे के कर्मचारियों द्वारा प्रदर्शित असाधारण वीरता की कहानी है!
 
ये आत्म-बलिदान करने वाले व्यक्ति सभी बाधाओं के खिलाफ खड़े हुए और हवा में एक अदृश्य दुश्मन से लड़ते हुए साथी नागरिकों को बचाने के लिए अपनी जान जोखिम में डाल दी।
 
सच्ची कहानियों से प्रेरित, इस मनोरंजक सीरीज में आर माधवन, के के मेनन, दिव्येंदु, बाबिल खान, जूही चावला और मंदिरा बेदी सहित कई शानदार कलाकार शामिल हैं।

Content Editor: Jyotsna Rawat

footage of the night of Bhopal gas tragedyBhopal gas tragedyshiv rawail

loading...