main page

इस तकनीक के कमाल से हॉलीवुड फिल्में ऐसे होती हैं शूट (pics)

Updated 28 October, 2016 12:32:52 PM

वीएफएक्स इफैक्ट  में जान डालने का काम करते हैं और सीन्स को आई-कैचिंग और अट्रैक्टिव भी बनाते हैं। इसे Computer Generated Imagery (CGI) भी कहते हैं।  हॉलीवुड फिल्मों में अक्सर विजुअल इफेक्ट्स (VFX)

मुंबई: वीएफएक्स इफैक्ट  में जान डालने का काम करते हैं और सीन्स को आई-कैचिंग और अट्रैक्टिव भी बनाते हैं। इसे Computer Generated Imagery (CGI) भी कहते हैं।  हॉलीवुड फिल्मों में अक्सर विजुअल इफेक्ट्स (VFX) का इस्तेमाल किया जाता है। वीएफएक्स मूवीज में जान डालने का काम करते हैं और सीन्स को आई-कैचिंग और अट्रैक्टिव भी बनाते हैं।

कई बार वीएफएक्स का यूज कर फिल्मों या टीवी में दिखाए सीन इतने साफ हो जाते है कि मानों देखने वाले को लगता है उसके सामने ही सब कुछ हो रहा हो। 

फिल्म मेकिंग के दौरान विजुअल इफेक्ट्स (VFX) से किसी सीन को पूरी तरह अलग कर दिया जाता है। यानी लाइव शूट के दौरान किसी छोटी चीज को बढ़ा बना देना या फिर कल्पना करके कुछ ऐसा दिखा देना, जिस पर यकीन हो जाए। इसके लिए Eyeon Fusion, Autodesk Maya, Stop Motion Pro, Adobe After Effects जैसे बहुत से सॉफ्टवेयर्स पर काम किया जाता है। VFX की मदद से ही फिल्मों में कटे हुए सर, लंबे होते हाथ दिखाए जाते हैं।

:

VFX effectsCGIhollywood Movies

loading...