main page

अजीबो-गरीब तरीके से चिपके थे यह जुड़वां बच्चे (PICS)

Updated 04 March, 2015 05:32:23 PM

दुनिया में बहुत सारे बच्चे ऐसे हैं जो जुड़वां पैदा हुए हैं। कई बार ये बच्चे शरीर से अलग होता है लेकिन कई बार वहीं बच्चे बहुत ही अजीब ढंग से आपस में जुड़े होते हैं जिन्हें अलग करना डाक्टरों के लिए भी चुनौती पूर्ण काम होता है।

नई दिल्लीः दुनिया में बहुत सारे बच्चे ऐसे हैं जो जुड़वां पैदा हुए हैं। कई बार ये बच्चे शरीर से अलग होता है लेकिन कई बार वहीं बच्चे बहुत ही अजीब ढंग से आपस में जुड़े होते हैं जिन्हें अलग करना डाक्टरों के लिए भी चुनौती पूर्ण काम होता है। 

हाल ही में रिब्लिक ऑफ येमन में भी ऐसे ही जुड़वां बच्चों का जन्म हुआ। इन दोनों बच्चों का नाम है अबदुल्लाह और अब्दुरहमान। यह बच्चे अजीबोगरीब ढंग से आपस में जुड़े हुए थे। इन अंगों में उनकी आंत, पेट, युरिनरी सिस्टम और पेलविक एरिया सभी कुछ एक-दूसरे से चिपका हुआ था। यकीनन आपने ऐसे जुड़वां नहीं देखे होंगे। 

दोनों बच्चों को सउदी अरब की राजधानी रियाद के किंग अबदुल्लाजीज मैडीकल सिटी में ले जाया गया।  इस ऑपरेशन में कुछ भी हो सकता है। बच्चों को अलग करने के लिए दो अलग टीमें बनाई गईं। यहां तक की सर्जर्नों की टीम को खुद सउदी अरब के पूर्व हेल्‍थ मिनिस्टर ने नेतृत्व किया।

डॉक्टरों का कहना था कि बच्चों के बचने को 60 से 70 प्रतिशत बचने की संभावनाएं बताई गई थी। 26 घंटे चली इस सर्जरी में डॉक्टरों ने बड़ी कठिनाई और समझदारी के साथ दोनों बच्चों को अलग कर दिया। दोनों बच्चे स्वस्थ है। 

आपको बता दें कि सउदी अरब के डॉक्टरों को दुनिया में चुनिंदा कॉनज्वाइंड जुड़वां मामलों को अलग करने के लिए जाना जाता है। कुछ दिन पहले ही टेक्सास में भी दो जुड़वां बच्चियों के अलग किया गया था जो एक-दूसरे के आमने सामने पेट और उसके पूरे निचले हिस्से से जुड़ी हुई थीं।

:

Saudi ArabConjoined TwinsDoctorHospitalSurgeryOffbeat news

loading...