main page

जिंदा पक्षियों को बोतलों में ठूस कर किया जाता है ये गंदा काम! (PICS)

Updated 05 May, 2015 04:48:17 PM

इस दुनिया में जहां इंसान दुखी है, वही जानवर भी कोई सुख नहीं भोग रहे। फर्क बस इतना है कि इंसान अपनी करतूतों की वजह से दुखी है और पक्षी इंसानों की वजह से। इन तस्वीरों को देखकर आप दंग रह जाएंगे। देखिए आसमान में उड़ने वाली इन चिड़ियों के लुप्त होने की वजह।

सुराबाया: इस दुनिया में जहां इंसान दुखी है, वही जानवर भी कोई सुख नहीं भोग रहे। फर्क बस इतना है कि इंसान अपनी करतूतों की वजह से दुखी है और पक्षी इंसानों की वजह से। इन तस्वीरों को देखकर आप दंग रह जाएंगे। देखिए आसमान में उड़ने वाली इन चिड़ियों के लुप्त होने की वजह। 

दरअसल, इंडोनेशिया के सुराबाया के तांजुंक पेराक नाम के एयरपोर्ट पर इंडोनेशियाई पुलिस ने 24 ऐसे पक्षियों को बचाया, जिन्हें प्लास्टिक की बोतल में जिंदा भरकर स्मगल किया जा रहा था। इन पक्षियों का नाम येलो क्रेस्टेड कॉकैटूज है और ये विलुप्त प्रजाति के पक्षी हैं। मार्केट में इनकी कीमत 63 हजार रुपए है। 

बोतल में बुरी तरह से फंसे इन पक्षियों की हालत बड़ी दयनीय होती है। डॉक्टरों ने इन पक्षियों की बुरी हालत को देखते ही इनका इलाज शुरू कर दिया है। इन पक्षियों की लंबाई 27 इंच की  हैं और जिस अमानवीय तरीके से इनकी स्मगलिंग कर जाती है, वो किसी का भी दिल तोड़ देने के लिए काफी है।

ये पक्षी टिमोर और इंडोनेशिया के कई द्वीप पर पाए जाते हैं। ये साल में सिर्फ एक ही बार अंडे देते हैं और प्रजनन की इनकी प्रक्रिया काफी धीमी होती है। यह एक ही बार में एक या दो ही अंडे दे पाते हैं। 

:

IndonesiaBottleAirportYellow crested CokatugSmugglingOffbeat news

loading...