main page

खून से भरी इस झील का राज भी है बड़ा अजीब (PHOTOS)

Updated 28 July, 2015 11:10:01 AM

दुनिया में बहुत बड़ी और सुंदर झीलें हैं, जिनका पानी शीतल और साफ होता है। लेकिन जिस झील की बात हम कर रहे हैं उसे खून से भरी लेक कहते हैं।

अक्सारेः दुनिया में बहुत बड़ी और सुंदर झीलें हैं, जिनका पानी शीतल और साफ होता है लेकिन जिस झील की बात हम कर रहे हैं उसे खून से भरी लेक कहते हैं।

जी हां, टर्की के अक्सारे शहर में तुज़ गोलू नाम की लेक है, जिसका रंग खून की तरह लाल है। लेकिन घबराइए मत, इस लेक में कोई नरसंहार नहीं हुआ है। इस लेक का रंग सुर्ख़ लाल इसलिए हैं क्योंकि इसमें एक दुर्लभ प्रकार की एलगी गर्मी के मौसम में उग जाती है।

Dunaliella salina algae की वजह से इस लेक का रंग हर साल गुलाबी हो जाता है। और हां, ये एलगी हानिकारक नहीं है लेकिन डॉक्टर्स इस पानी को पीने की हिदायत भी नहीं देते हैं।

हर साल गर्मियों में इस लेक का पानी धीरे-धीरे भाप बनने लगता है, जिससे एलगी खाने वाले प्लांकटोंस मर जाते हैं। इस वजह से एलगी गर्मी में मज़े से तब तक फलती-फूलती है, जब तक पूरा पानी सूख न जाए।

इस झील की खास बात हम आपको बता दें कि तुज़ गोलू दुनिया की सबसे बड़ी खारे पानी की झीलों में से एक है और 580 वर्ग मील तक फैली है लेकिन हैरत की बात ये है कि इस लेक का पानी सिर्फ़ 5-6 फ़ीट गहरा है इसीलिए गर्मियों के मौसम में जब ये लेक सूख जाती है तब नमक के टीले यहां साफ़ नज़र आते हैं। अपने लाल रंग की वजह से बहुत से टूरिस्ट्स यहां आ कर फ़ोटो भी खिंचवाते हैं।

:

TurkeyTuz GoluPlanktonsDunaliella salina algaeLake

loading...