main page

प्रोफेसर ने किया खुलासा Kiss के बाद महिलाएं हो सकती है बांझपन की शिकार, जानिए कैसे?

Updated 28 July, 2016 01:00:20 PM

एक कहावत है कि भावनाएं व्यक्त करना जब मुश्किल हो जाता है...

मुंबई: एक कहावत है कि भावनाएं व्यक्त करना जब मुश्किल हो जाता है, तो प्रेमी जोड़ा किस के जरिए अपना प्यार बयां करता है। पर आज जो ख़बर हमारे हाथ लगी है, उसे सुनकर शायद आप में से कुछ लोग अपने पार्टनर को किस करना ही बंद कर दें।

हाल ही में आई एक रिसर्च की रिपोर्ट से सामने आया है कि किस करने से महिलाएं बांझपन की शिकार हो सकती हैं। आपको बता देैं कि मसलन किस करना महिलाओं के लिए ख़तरा है क्योंकि ये बांझपन का एक कारण बन सकता है। यह बात हम नहीं, बल्कि इटली की एक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर गहन शोध करने बाद कह रहे हैं।

शोधकर्ताओं  का मानना है कि जब 2 लोग किस करते हैं, तो उनका लार आपस में मिलते है। बहुत से मर्दों के लार में 'HHV-6A' नामक एक वायरस पाया जाता है, जो अगर महिला के अन्दर चला जाए, तो वह उसके बांझपन का मुख्य कारण बनता है. रिसर्च के अनुसार यह वायरस गर्भाशय की प्रतिरक्षा कोशिकाओं को सक्रिय करके अंडे को फर्टिलाइज़ करने में बाधा पहुंचाता है। इटली की 'University Of Ferrara' में बहुत सी निसंतान महिलाओं का टेस्ट किया गया। 

आपको बता दें कि शोधकर्ताओं के इन दावों पर विश्वास करें, तो हर महिला को किस करने से बचना चाहिए और अगर औरतें अपनी तरफ से ज़्यादा सावधानी बरतना चाहती हैं, तो वे अपने पार्टनर्स की लार का HHV-6A टेस्ट भी करवा सकती है।

:

InfertilityItaly University ProfessorsSalivaKiss

loading...