main page

B'day Special: बॉलीवुड के पहले ‘रियल डांसिंग स्टार’ जितेंद्र करना चाहते थे हेमा से शादी

07 April, 2016 10:26:45 AM

‘जंपिंग जैक’ के नाम से जाने जाते जितेंद्र आज अपना 74वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 7 अप्रैल, 1942 को अमृतसर में एक बिजनेस फैमिली में हुआ था। जितेंद्र का रियल नाम रवि कपूर था।

मुंबई. ‘जंपिंग जैक’ के नाम से जाने जाते जितेंद्र आज अपना 74वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 7 अप्रैल, 1942 को अमृतसर में एक बिजनेस फैमिली में हुआ था। जितेंद्र का रियल नाम रवि कपूर था। जितेंद्र बॉलीवुड के पहले ‘रियल डांसिग स्टार’ हैं। मुंबई के गोरेगांव में लड़कों का एक समूह अक्सर फिल्मों का पहला शो देखा करता था। फिल्म देखने के बाद वे लोगो को बताते कि फिल्म कैसी है। एक दिन निर्माता-निर्देशक वी.शांताराम फिल्म देखने आए हुए थे। उन्होंने लड़कों के समूह में से एक लड़के को फिल्म के बारे में लोगो से बातचीत करते हुए देखा।

वी.शांताराम उस लडक़े से काफी प्रभावित हुए और उन्होंने निश्चय किया कि वह उसे अपनी फिल्म में काम करने का मौका देगें। उन्होंने उसे अपने पास बुलाकर अपनी फिल्म ‘गीत गाया पत्थरों ने‘ में काम करने की पेशकश की। यह लड़का रवि कपूर था जो बाद में फिल्म इंडस्ट्री में जितेंद्र के नाम से मशहूर हुआ। लगभग पांच वर्ष तक जितेंद्र फिल्म इंडस्ट्री में अभिनेता के रूप में काम पाने के लिए संघर्षरत रहे और आखिरकार वर्ष 1964 में फिल्म ‘गीत गाया पत्थरों ने’ में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म के बाद जितेंद्र अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गए।

शोभा कपूर से नहीं हेमा से करना चाहते थे शादी
जतिंद्र ने साल 1974 में अपनी लॉन्ग टाइम गर्लफ्रेंड शोभा कपूर से शादी की थी, लेकिन बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि जितेंद्र की नजदीकियां कभी हेमा मालिनी से भी थी और तो और वो अपनी मंगेतर को छोड़ उनसे शादी भी करने वाले थे लेकिन ऐन मौके पर धर्मेंद्र दोनों के बीच आ गए। फिल्म ‘दुल्हन’ की शूटिंग के दौरान जितेंद्र, हेमा मालिनी को दिल दे बैठे। दोनों ने शादी करने का फैसला भी कर लिया। जब इस बात की भनक जितेंद्र की मंगेतर और बचपन की दोस्त शोभा कपूर को लगी तो उन्होंने धर्मेंद्र को हेमा को समझाने की जिम्मेदारी सौंपी। नतीजा ये हुआ कि ये शादी रूक गई। ये अलग बात है कि बाद में धर्मेंद्र ने हेमा के साथ दूसरी शादी की।

जीतेंद्र को बंदर कहा था राजकुमार ने!

राजकुमार के अभिनय और संवाद अदायगी का अंदाज़ जितना अलग था, वो ख़ुद भी उतने ही अलग किस्म के इंसान थे। उनके बात करने का स्टाइल, उनका रहन-सहन भी औरों से मुख़्तलिफ़ था। यही वजह है कि जब भी हम उनके किस्से सुनते हैं, बेहद मज़ेदार लगते हैं।  दरअसल राजकुमार अक्सर साथी कलाकारों को गलत नाम से बुलाया करते थे और धर्मेंद्र को जीतेंद्र और जीतेंद्र को धर्मेंद्र पुकारते थे। एक दिन धर्मेंद्र को गुस्सा आ गया, तो राजकुमार ने कहा, "क्या फ़र्क़ पड़ता है, राजेंद्र हो या धर्मेंद्र, जीतेंद्र या बंदर, जानी राजकुमार के लिए सब बराबर हैं।"

200 फिल्मों में किया काम
करीब 200 फिल्मों में काम कर चुके जितेंद्र करीब 200 फिल्मों में काम कर चुके हैं। जितेंद्र ने अपने करियर में जीने की राह, मेरे हुजूर, फर्ज, हमजोली, कारवां, धरमवीर, परिचय, खुशबू, तोहफा और हिम्मतवाला जैसी कई हिट और यादगार फिल्में दी हैं।


Bollywood actor JeetendrabirthdayHema MaliniDharmendraShobha Kapoor
loading...