main page

एक नज़र डालते है बॉलीवुड के 8 सबसे हॉट वीगन्स एक्टर्स पर जिनसे ले सकते हैं आप प्रेरणा

Updated 25 January, 2022 06:42:10 PM

अधिक से अधिक लोग इन दिनों पौधे आधारित जीवन शैली को अपना रहे हैं। क्या वजह हो सकती है? कुछ पशु प्रेमी हैं या पर्यावरण के बारे में अधिक चिंतित हैं जबकि अन्य को मांसाहारी भोजन खाने के बारे में स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं हैं।

नई दिल्ली। अधिक से अधिक लोग इन दिनों पौधे आधारित जीवन शैली को अपना रहे हैं। क्या वजह हो सकती है? कुछ पशु प्रेमी हैं या पर्यावरण के बारे में अधिक चिंतित हैं जबकि अन्य को मांसाहारी भोजन खाने के बारे में स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं हैं। खैर, जो भी कारण हो, ऐसे लोगों की संख्या बढ़ रही है जो वीगन या शाकाहारी बन रहे हैं और एक स्वस्थ जीवन शैली का लाभ उठा रहे हैं। 31 दिनों के लिए वीगन होने का प्रयास करने की वैश्विक प्रतिज्ञा 'वीगन्यूरी' के रूप में समाप्त हो  होने को आयी है, आइए हमारे फिल्म उद्योग के 9 सबसे हॉट वीगन लोगों पर एक नज़र डालें।

1. आलिया भट्ट

चुलबुली आलिया भट्ट अपने प्रशंसकों और लाखों अन्य लोगों के लिए एक महान उदाहरण स्थापित कर रही हैं जो अपने कांटे चम्मच के साथ जलवायु परिवर्तन से लड़ना चाहते हैं। 'राज़ी' और 'हाईवे' में अपनी भूमिकाओं के लिए जानी जाने वाली युवा अभिनेत्री ने 2015 में वीगन जीवन अपनाने का फैसला किया और तब से कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। ऐसा लगता है कि वह अपनी बदली हुई खाने की आदतों का आनंद ले रही है और अब वह जीवन भर आहार को जारी रखेगी। दरअसल उनके पिता प्रोड्यूसर महेश भट्ट भी शाकाहारी हैं।

2. ईशा गुप्ता

बॉलीवुड अदाकारा ईशा गुप्ता अपनी फिल्मों जन्नत 2 और राज़ 3 के लिए लोकप्रिय हैं। ईशा वीगन आहार का पालन करती है और पौधे आधारित जीवन शैली को प्रोत्साहित करने के लिए पेटा के साथ समय समय पर विभिन्न अभियानों का समर्थन किया है। उनकी यात्रा 2013 में शुरू हुई, जब अभिनेत्री ने लोगों को "हरित होने, वीगन होने" के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पेटा इंडिया के विज्ञापन के लिए पोज़ दिया। उन्होंने उस समय कहा था कि शाकाहारी होने से जानवरों की जान बच गई और उन्होंने सोचा कि यह इंसानों और इस ग्रह दोनों के लिए शाकाहार को अपनाने का एक स्वस्थ तरीका है। वह उस समय से एक मजबूत वीगन योद्धा रही हैं जो उनके रूप में स्पष्ट रूप से दिखाई देती हैं। आपको और अधिक हरित शक्ति, ईशा।

3. भूमि पेडनेकर

मल्टी-टैलेंटेड एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर को बॉलीवुड की क्लाइमेट वॉरियर के तौर पर जाना जाता है। भूमि सक्रिय रूप से प्रकृति के संरक्षण के महत्व और जलवायु परिवर्तन के खतरों के बारे में प्रचार करने के लिए काम करती है। इतना ही नहीं, वह वीगन भोजन करने की बहुत बड़ी समर्थक हैं। अभिनेत्री पशु सुरक्षा और संरक्षण से संबंधित गैर सरकारी संगठनों का भी समर्थन करती है क्योंकि वह पशु क्रूरता के सख्त खिलाफ है। उन्होंने वीगन बनकर जानवरों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को एक कदम आगे बढ़ाया है। और अब कई वर्षों से, वह मांस-मुक्त और डेयरी-मुक्त आहार पर है।

4. वामिका गब्बी

हाल ही में कबीर खान की 83 में देखी गई, लोकप्रिय युवा अभिनेत्री, वामिका गब्बी भी एक प्राउड वीगन है। वह एक पौष्टिक आहार खाने में विश्वास करती हैं और आर्गेनिक वीगन भोजन पसंद करती हैं। इतना ही नहीं, पंजाबी सुंदरी अपने परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों को वीगन भोजन शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए जानी जाती है। हम बस इतना ही कह सकते हैं कि बॉलीवुड में एक और नवोदित वीगन सुपरस्टार, अपना रास्ता बनाएं।

5. साहेर बंबा

बेहद खूबसूरत युवा अभिनेत्री साहेर बंबा सनी देओल के बेटे, करण देओल के साथ 2018 की स्मैश हिट, 'पल पल दिल के पास' से डेब्यू किया, यहां तक कि साहेर को भी एक अद्भुत आकार में होने का श्रेय दिया जाता है। साहेर ने बखूबी प्रदर्शित किया है कि शाकाहारी भोजन के साथ, आप एक शानदार काया विकसित कर सकते हैं। साहेर, जो खूबसूरत शहर शिमला से ताल्लुक रखते हैं, का कहना है कि 'वीगन होना एक स्वस्थ जीवन शैली रखने की दिशा में आपका पहला कदम हो सकता है, साथ ही अपने छोटे से तरीके से ग्रह पृथ्वी में योगदान दे सकता है। यह स्पष्ट रूप से आपके मन और शरीर का कनेक्शन है। आप जो खाते हैं वही आप हैं, और हम सभी को इसे हमेशा याद रखना चाहिए।" खैर, साहेर के इस विचार से हम पूरी तरह से सहमत है।

6. राजकुमार राव

बॉलीवुड के सबसे टैलेंटेड अभिनेताओं में से एक राजकुमार राव, जिन्होंने 2018 की सुपर-हॉट हॉरर कॉमेडी, 'स्त्री' से प्रसिद्धि प्राप्त की, एक वीगन आहार का पालन करते हैं और एक बेहद स्वस्थ जीवन शैली में विश्वास करते हैं। पेटा के अनुसार, राजकुमार राव फिट, हॉट और करुणामय हैं, और वह अपने प्रशंसकों और लाखों अन्य लोगों के लिए एक महान उदाहरण स्थापित कर रहे हैं जो अपने कांटे  चम्मच के साथ जलवायु परिवर्तन से लड़ना चाहते हैं। खैर, इसमें हम राज से हम पूरी तरह सहमति रखते है।

7. श्रद्धा कपूर

जब माँ प्रकृति की रक्षा और संरक्षण की बात आती है, तो अभिनेत्री श्रद्धा कपूर वास्तव में प्रेरणा की किरण बन गई हैं। समय-समय पर उन्होंने हम मनुष्यों के कारण धरती माता पर होने वाले अत्याचारों के प्रति जागरूकता फैलाई है। एक सख्त वीगन होने के कारण, श्रद्धा 2 साल से अधिक समय से स्वच्छ आहार और स्वस्थ जीवन शैली का समर्थन करती हैं। उनका मानना है कि परिवर्तन उन्हें 'शाकाहारी' के रूप में स्वस्थ और खुश कर दिया है, 'स्त्री' अभिनेता के अनुसार मन की स्थिति अधिक महत्वपूर्ण है। श्रद्धा से कहना चाहते है, हम उनके विचारों से पूरी तरह सहमत है।

8. सोनाक्षी सिन्हा

ऐसे दिन भी थे जब सोनाक्षी को हमेशा मोटे होने के लिए आलोचना की जाती थी लेकिन अब वह कई लोगों के लिए फिटनेस आइकन बन गई हैं। सोनाक्षी ने भी अपना वज़न कम कर लिया है और हम उनके नए अवतार के बारे में कुछ भी कहना कम ही होगा। अगर आप सोच रहे हैं कि सोनाक्षी को इतनी खूबसूरत काया कहाँ से मिली है, तो आइए हम इस रहस्य को साझा करते हैं। सोनाक्षी का ये खूबसूरत शेप वीगन हो जाने के बाद आया है। एक्ट्रेस ने खुद कबूल किया है कि वेगन डाइट ने उन्हें मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में मदद की। पशु क्रूरता के खिलाफ लड़ाई के रूप में सोनाक्षी वीगन ग्रुप में शामिल हो गईं। वह जानवरों से प्यार करती है और पशु क्रूरता से मुक्त दुनिया देखने की उसकी इच्छा ने उन्हें वीगन बनने के लिए राज़ी किया। खैर, यही कारण है कि वह कई लोगों के लिए प्रेरणा हैं।


8 hottest vegans of Bollywood8 सबसे हॉट वीगन्स
loading...