main page

जंजीर फिल्म से बने अमिताभ बच्चन बाॅलीवुड के महानायक,जाने उनका बॉलीवुड में सफर

Updated 08 July, 2018 02:36:44 PM

बाॅलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन की एक्टिंग के लोग आज भी दीवाने हैं। अमिताभ का जन्‍म 11 अक्‍टूबर 1942 को इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश के एक हिंदू परिवार में हुआ था।

मुंबई:बाॅलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की एक्टिंग के लोग आज भी दीवाने हैं। अमिताभ का जन्‍म 11 अक्‍टूबर 1942 को इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश के एक हिंदू परिवार में हुआ था। इनके पिता डॉ॰ हरिवंश राय बच्चन काफी प्रसिद्ध हिन्दी कवि थे, जबकि उनकी माँ तेजी बच्चन कराची के सिख परिवार से थीं और जवाहरलाल नेहरू की पुत्री इंदिरा गांधी से इनके घरेलु संबंध थे।

Bollywood Tadka, Amitabh Bachchan Image, अमिताभ बच्चन इमेज

जंजीर फिल्म से पहले 12 फिल्में रहीं थी फ्लॉप 

आज भी उनकी एक झलक पाने के लिए लोग बेताब रहते हैं। अमिताभ अपनी हर फिल्म में शानदार और जानदार किरदार निभाकर सभी का दिल जीत लेते हैं। अमिताभ बच्‍चन ने अपनी पहली हिट जंजीर फिल्म (zanjeer Film) से पहले लगातार 12 फ्लॉप फिल्‍में दी थीं।

Bollywood Tadka, Amitabh Bachchan Photo ,अमिताभ बच्चन फोटो

अमिताभ बच्‍चन का फिल्‍मी करियर


Bollywood Tadka,Amitabh Bachchan Hd Photo, अमिताभ बच्चन एचडी फोटो,सात हिंदुस्तानी मूवी इमेज

सात हिंदूस्तानी मूवी (1969)

अमिताभ ने अपने करियर की शुरुआत1969 में फिल्म 'सात हिंदूस्तानी' से की थी। कहा जाता है कि ये फिल्‍म उन्हें अपने दोस्त राजीव गाँधी की बदौलत मिली, जिन्होंने अमिताभ को इंदिरा गाँधी का सिफारशी ख़त दिलवाया था। अमिताभ की पहली फिल्म कुछ ख़ास कमाल नहीं कर पायी थी लेकिन फिर भी इस फिल्‍म के लिए उन्हें नवांगतुक अभिनेता के रूप में पहला राष्ट्रीय पुरस्कार जरूर मिला था।
 
Bollywood Tadka,Amitabh Bachchan Image ,Rajesh khanna image ,अमिताभ बच्चन इमेज ,राजेश खन्ना  इमेज

आनंद फिल्म (1971)

इस फिल्म में उन्होंने उस समय के लोकप्रिय कलाकार राजेश खन्ना के साथ काम किया जिसके लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्ठ सहायक कलाकार का पहला फिल्मफेयर अवार्ड मिला।

Bollywood Tadka, Zanjeer Movie Image ,Zanjeer Film Photo,जंजीर मूवी इमेज,जंजीर मूवी फोटो

जंजीर मूवी (1973)

फिल्म 'जंजीर' अमिताभ को एक जबरदस्त फिल्‍म अभिनेता के रूप में स्‍थापित करने वाली पहली फिल्म थी, जिसके लिए उन्हें पहली बार सर्वश्रेष्‍ठ पुरूष कलाकार फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 

Bollywood Tadka,   Roti Kapdha aur Makaan Image ,Roti Kapdha aur Makaan Photo,रोटी कपड़ा और मकान इमेज,रोटी कपड़ा और मकान फोटो

रोटी कपड़ा और मकान मूवी (1974)

फिल्म रोटी कपड़ा और मकान उस साल की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक थी। इसमें पहली बार अमिताभ ने एक मेहमान कलाकार की भूमिका निभाई थी।

Bollywood Tadka,Deewaar movie Image,Deewaar movie Photo,  दीवार फिल्म  इमेज,दीवार फिल्म  फोटो
 

दीवार फिल्म (1975)

यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित फिल्म 'दीवार' में मुख्‍य कलाकार के रूप में पहली बार यश  के साथ काम किया, जिसके लिए अमिताभ को इंडियाटाइम्स की मूवियों में बॉलीवुड की हर हाल में देखने योग्य शीर्ष 25 फिल्मों में स्‍थान मिला।

Bollywood Tadka,Amar Akhbar Anthony Movie Image,अमर अकबर अन्थोनी मूवी इमेज

अमर अकबर ऐन्‍थाेनी मूवी (1977)

अमिताभ बच्‍चन ने फिल्‍म 'अमर अकबर ऐन्‍थाेनी' के लिए पहला बेस्ट एक्टर फिल्मफेयर अवार्ड पाया था।

Bollywood Tadka, sholay movie image ,शोले मूवी इमेज

शोले फिल्म (1975)

15 अगस्त, 1975 को रिलीज 'शोले' सबसे बड़ी हिट फिल्म थी। इस फिल्म में अमिताभ बच्‍चन ने मुख्‍य भूमिका निभाई थी। दीवार की तरह इसे इंडियाटाइम्‍ज़ मूवियों में बालीवुड की शीर्ष 25 फिल्‍मों में शामिल किया।

Bollywood Tadka, Mr.Natwarlal Movie Photo ,Mr.Natwarlal MOvie Image ,नटवरलाल फोटो, .नटवरलाल इमेज

मिस्टर नटवरलाल मूवी (1979)

इस फिल्म में उन्होंने पहली बार अपनी आवाज में गीत गाया। इसके लिए अमिताभ को बेस्ट प्ले बैक सिंगर का अवार्ड मिला।

Bollywood Tadka,Khuda Gawah Film Image ,Khuda Gawah Movie Photo,खुदा गवाह मूवी इमेज ,खुडा गवाह मूवी फोटो


खुदा गवाह फिल्म (1992)

अमिताभ की फिल्‍म ‘खुदा गवाह‘ अफगानिस्तान के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी हिट फिल्म है, जिसकी काफी शूटिंग अफगानिस्‍तान में ही हुई थी।

Bollywood Tadka,the last fear movie image ,द लास्ट लियर मूवी इमेज

द लास्ट लियर मूवी (2008)

ऋतुपणो घोष की फिल्म द लास्ट लीयर अमिताभ बच्‍चन की पहली अंग्रेजी भाषी फिल्‍म थी। अमिताभ को साल 2001 में भारत सरकार ने कला क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया था।

Bollywood Tadka, amitabh bachchan image ,amitabh bachchan photo,अमिताभ बच्चन फोटो, अमिताभ बच्चन इमेज

बता दें कि 1978 अमिताभ बच्‍चन के जीवन का सर्वाधिक महत्‍वपूर्ण साल था जिसके दौरान भारत में उस समय की सबसे अधिक आय अर्जित करने वाली चारों फिल्मों में इन्होंने स्टार कलाकार की भूमिका निभाई थी।


 

: Konika

zanjeer Movieजंजीर फिल्मAmitabh BachchanMr. Natwarlal MovieKhuda Gawah Movieअमिताभ बच्चन की फिल्मेंअमिताभ बच्चन का फिल्मी करियर

loading...