main page

द वर्डिक्ट - स्टेट वेर्सिस नानावती' के लिए पुरानी मुंबई को किया रीक्रिएट, देखें तस्वीरें

Updated 20 September, 2019 07:44:23 PM

ऑल्ट बालाजी (Alt Balaji) की बहु-प्रतीक्षित श्रृंखला, ''द वर्डिक्ट - स्टेट वेर्सिस नानावती'' की कहानी 1959 की वास्तविक जीवन की घटना पर आधारित है। ऐसे में निर्माताओं ने सीरीज में वास्तिवकता बनाये रखने की हर मुमकिन कोशिश की है।

नई दिल्ली। ऑल्ट बालाजी (Alt Balaji) की बहु-प्रतीक्षित श्रृंखला, 'द वर्डिक्ट - स्टेट वेर्सिस नानावती' की कहानी 1959 की वास्तविक जीवन की घटना पर आधारित है। ऐसे में निर्माताओं ने सीरीज में वास्तिवकता बनाये रखने की हर मुमकिन कोशिश की है।

'द वर्डिक्ट - स्टेट वेर्सिस नानावती' में सब कुछ रियल दिखाने के लिए निर्माताओं ने बॉलार्ड इस्टेट कोलाबा से ले कर मलाड मुंबई के कई स्थानों पर पुरानी मुंबई जैसे सेट का निर्माण किया है जिसे डिज़ाइनर वसीक खान द्वारा डिज़ाइन किया गया है जो इससे पहले रामलीला, दबंग, गैंग्स ऑफ़ वासेपुर जैसी प्रसिद्धि फिल्मों का सेट तैयार कर चुके है।

भारत के अब तक सबसे कुख्यात मामले पर आधारित इस श्रृंखला को अधिक वास्तविक और प्रामाणिक बनाने के लिए निर्माताओं ने इसके सेट और कलाकारों के मेकओवर पर 6 महीनों तक काम किया है।

श्रृंखला के निर्देशक शशांत शाह ने इस पर अधिक जानकारी देते हुए साझा किया,"हमने निश्चित तौर पर 1959 के युग पर बहुत अनुसंधान एवं विकास किया है। पुराने अभिलेखीय फुटेज और बॉम्बे की तस्वीरों से संदर्भ लेने से लेकर उन स्थानों को खोजने तक जो उस पुराने विश्व आकर्षण को दर्शाती हैं, सब कुछ रिसर्च में शामिल था। मेरे लिए सौभाग्य से बॉम्बे में कुछ बेहद खूबसूरत सेट और स्थान हैं, जो अभी भी उस दौर को दर्शाते हैं। इसलिए एकता कपूर, शुबश कपूर और समर खान के क्रिएटिव इनपुट और मिस्टर वसीक खान द्वारा किये गए सेट और सेटअप के रीक्रिएशन, हमारे प्रोडक्शन डिज़ाइनर एवं श्री मोहना कृष्णा द्वारा की गई सेट लाइटिंग और स्टाइल के साथ-साथ मेरे डीओपी और वीएफएक्स टीम की मदद से हम उस विंटेज टच को प्राप्त करने और इसे इतना प्रामाणिक बनाने में सफ़ल साबित हुए।"

के एम नानावती बनाम महाराष्ट्र राज्य की कुख्यात कहानी अभी भी भारत में सबसे सनसनीखेज आपराधिक मामलों में से एक है; जहां एक पारसी नौसेना अधिकारी ने एक व्यापारी को गोली मार दी और फिर पुलिस के सामने अपना अपराध कबूल कर लिया था। इस फैसले में एली अवराम, अंगद बेदी, मानव कौल, सुमीत व्यास, कुबरा सैत, मकरंद देशपांडे, सौरभ शुक्ला, स्वानंद किरकिरे, विराफ आशीष पटेल जैसे कलाकारों की अहम भूमिका है। 

: Chandan

ऑल्ट बालाजीAlt BalajiwebseriesThe Verdict State Vs Nanavatirecreate old mumbai

loading...