main page

भूमि हुई ग्लोबल, ऑस्ट्रेलिया में जलवायु परिवर्तन के प्रति जागरूकता बढ़ाई

Updated 22 August, 2023 02:18:36 PM

युवा बॉलीवुड स्टार भूमि पेडनेकर ने दुनिया भर के नागरिकों के साथ जुड़ने के लिए अपने जुनूनी प्रोजेक्ट क्लाइमेट वॉरियर को वैश्विक स्तर पर ले गई है।

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। युवा बॉलीवुड स्टार भूमि पेडनेकर ने दुनिया भर के नागरिकों के साथ जुड़ने के लिए अपने जुनूनी प्रोजेक्ट क्लाइमेट वॉरियर को वैश्विक स्तर पर ले गई है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में जलवायु परिवर्तन का मुद्दा उठाया और दुनिया भर के लोगों से यह महसूस करने का आग्रह किया कि ग्रह इसके गंभीर परिणामों के कगार पर है।

भूमि मेलबर्न में थीं जहां उन्होंने पृथ्वी की रक्षा की आवश्यकता के बारे में दर्शकों को संबोधित किया। वह कहती हैं, "जैसे कि हम बोलते हैं, हम जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभावों से निपट रहे हैं, हमारी पीढ़ी, हर कोई, हम सभी इसका सामना करने जा रहे हैं और यह ऐसा कुछ नहीं है जो केवल कुछ वर्गों को प्रभावित करता है, प्रकृति के प्रकोप के सामने हम सभी हैं बराबर हैं।"

वह आगे कहती हैं, “कुछ साल पहले मैं और मेरे सहकर्मी कहीं जा रहे थे और हम ऐसे थे कि हम किस बारे में बात करें क्योंकि हम किसी बहुत महत्वपूर्ण व्यक्ति से मिलने जा रहे थे। मेरा मानना था कि जलवायु परिवर्तन एक ऐसी चीज़ है जिसके बारे में बात करने की ज़रूरत है। लेकिन उस समय किसी ने इसके बारे में बात नहीं की, कि हम संकट में हैं, कि हम आपातकाल की स्थिति में हैं और जलवायु परिवर्तन मानवता के सामने अब तक का सबसे बड़ा ख़तरा है।”

वह आगे कहती हैं, “ऑस्ट्रेलिया में, अगर मैं गलत हूं तो मुझे सुधारें, लगभग दो साल पहले जंगल की आग बहुत भयानक थी। हवाई में इस समय जो हो रहा है वह हृदयविदारक है, हम बहुत बड़ी क्षति से गुजर रहे हैं - हम मानव जीवन और जानवरों को खो रहे हैं। भारत के कई राज्य हाल ही में जलमग्न हो गए है। हमारे देश की राजधानी दिल्ली इस तरह के मानसून की आदी नहीं है जैसा कि शहर ने देखा है, माना जाता है कि अभी गर्मी चरम पर होगी लेकिन बारिश हो रही है। भारत में हर जगह बाढ़ आई हुई है।”

भूमि का कहना है कि लोगों को जलवायु परिवर्तन के बारे में तत्काल एकजुट होने की जरूरत है। “मुझे लगता है कि आपको जलवायु परिवर्तन के बारे में बोलने के लिए बहूत से लोगों की आवश्यकता है क्योंकि हम आपातकाल की स्थिति में हैं। डब्ल्यूएचओ और संयुक्त राष्ट्र ने हाल ही में कहा था कि पृथ्वी उबल रही है, अब यह ग्लोबल वार्मिंग भी नहीं है, यह ग्लोबल उबाल है। आने वाली पीढ़ियों के लिए यह हमारी ज़िम्मेदारी है की हम अभी से कदम उठाए।”

काम के मोर्चे पर, भूमि आगामी फिल्म थैंक यू फॉर कमिंग में दिखाई देंगी जो इस साल 6 अक्टूबर को रिलीज़ होगी!

Content Editor: Jyotsna Rawat

Bhoomiglobalclimate changeAustraliaभूमि पेडनेकर

loading...