FacebookTwitterg+Mail

फिल्में किए बिना ही करोड़ों कमाती है गौरी खान, रानी- महारानी जैसी है ठाठ-बाठ

gouri khan birthday special
08 October, 2018 10:54:20 AM

मुंबई: बाॅलीवुड एक्टर शाहरूख खान की पत्नी गौरी खान आज 48 साल की हो गई हैं। गौरी का जन्म 8 अक्टूबर 1970 को दिल्ली में हुआ। गौरी ने लोरेटो कॉन्वेंट स्कूल से शुरूआती पढ़ाई की, बाद में उन्होंने लेडी श्रीराम कॉलेज से इतिहास में बैचलर की डिग्री हासिल की।

PunjabKesari

 

गौरी एक पंजाबी ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखती थीं। उनके पिता रमेश छिब्बर रिटायर्ड आर्मी अफसर थे। उनकी मां का नाम सविता छिब्बर था। गौरी साउथ दिल्ली के पॉश इलाके पंचशील पार्क में एक ज्वाइंट फैमिली में पली बढ़ीं। गौरी चाहे आज स्टार वाइफ हैं लेकिन इसके अलावा वे खुद की पहचान भी बना चुकी हैं। 

 

PunjabKesari
 

फॉर्च्यून 50 में हुईं शामिल


गौरी के जन्मदिन से  एक दिन पहले ही वह फॉर्च्यून की 50 पावरफुल भारतीय महिलाओं की लिस्ट में शामिल हुई हैं। उनके इस मशहूर लिस्ट में 42वां स्थान मिला। फॉर्च्यून अपनी इस लिस्ट में उन ताकतवर महिलाओं को शामिल करता है, जिन्होंने अपने व्यावसायिक कौशल और सामाजिक और सांस्कृतिक स्तर से गहरा प्रभाव छोड़ा है। 

 

PunjabKesari

प्रोड्यूसर के तौर पर रहीं हैं बेहद कामयाब


गौरी खान ने साल 2004 में आई सुपरहिट फिल्म ‘मैं हूं ना’ से फिल्म निर्माण की दुनिया में कदम रखा। इस फिल्म को उन्होंने शाहरुख  के साथ मिलकर प्रोड्यूस किया था। इसके बाद गौरी ने कई सुपरहिट फिल्मों को प्रोड्यूस किया, जिनमें साल 2007 में ‘ओम शांति ओम’ 2010 में ‘माई नेम इज़ खान’, 2011 में ‘रा-वन’, 2013 में ‘चेन्नई एक्स्प्रेस’, 2014 में ‘हैप्पी न्यू ईयर’, 2015 में ‘दिलवाले’ और 2017 में आई फिल्म ‘रईस’ शामिल हैं।

 PunjabKesari

इंटीरियर डेकोरेटिंग 


गौरी पिछले कुछ सालों से इंटीरियर डेकोरेटिंग को लेकर काफी सीरियस हैं। अपने शौक को उन्होंने अपना प्रोफेशन बना लिया है, जिसका नतीजा है ‘गौरी खान डिज़ाईन्स’. गौरी खान डिजाइन्स के जरिए गौरी ने अपना शौक ही पूरा नहीं किया बल्कि अपनी एक अलग पहचान भी बनाई। 


PunjabKesari

 

1600 करोड़ की मालकिन हैं गौरी


एक रिपोर्ट के मुताबिक गौरी के पास करीब 1600 करोड़ रुपए की संपत्ति है, जिसमें उनकी इंटीरियर डिज़ाइन कंपनी ‘गौरी खान डिज़ाइन्स’ (150 करोड़), रेड चिलीज एंटरटेनमेंट (500 करोड़ एनुअल टर्न ओवर), उनका घर मन्नत (200 करोड़), शामिल है।

PunjabKesari

इसके अलावा दुबई में 24 करोड़ का विला और कुछ महंगी गाड़ियां शामिल हैं। इन सब के साथ गौरी खान बॉलीवुड की सबसे अमीर स्टार वाइफ्स में से एक हैं।


Gauri Khan birthday special life unknown facts lifestyle
loading...