main page

14 साल की उम्र में फ‍िगर की वजह से रिजेक्‍ट हुईं थी हेमा मालिनी, जानिए 'ड्रीम गर्ल' की लाइफ से जुड़ी

Updated 16 October, 2018 10:09:58 AM

बॉलीवुड की दिलकश अदाकारा हेमा मालिनी आज अपना 70वां जन्मदिन मना रही हैं। ड्रीम गर्ल के नाम से मशहूर हेमा चाहे आज 70 साल की हो गईं हैं, लेकिन उनकी चार्मिंग और ब्यूटी को देखकर न्यू कमर एक्ट्रेसेस हैरत में रह जाती हैं। इस उम्र में भी उनका जादू और करिश्मा कायम होने की वजह है उनका एक्टिव रहना और उनका फिटन

मुंबई:  बॉलीवुड की दिलकश अदाकारा हेमा मालिनी आज अपना 70वां जन्मदिन मना रही हैं। ड्रीम गर्ल के नाम से मशहूर हेमा चाहे आज 70 साल की हो गई हैं, लेकिन उनकी चार्मिंग और ब्यूटी को देखकर न्यू कमर एक्ट्रेसेस हैरत में रह जाती हैं। इस उम्र में भी उनका जादू और करिश्मा कायम होने की वजह है उनका एक्टिव रहना और उनका फिटनेस के प्रति जागरूक रहना।

Bollywood Tadka

 

लोग उनकी दयालुता के भी कायल हैं। उन्होंने अपनी खूबसूरती, अभिनय, रोमांस और चुलबुले मिजाज से इंडस्ट्री में अपनी अगल पहचान बनाई। दक्षिण भारत से आकर बॉलीवुड में जल्द ही पैर जमा लेने वाली हेमा का फिल्मी करियर बुलंदियों से भरा रहा है। आज भी जब हम 'हां जब तक है जान', 'धीरे-धीरे बोल कोई सुन ना ले', 'जिंदगी एक सफर है सुहाना' जैसे सदाबहार गाने सुनते हैं तो हेमा का चेहरा सामने आ जाता है। आज हम उनके जन्मदिन पर उनकी लाइफ से जुड़े कुछ अनछुए पहलुओं के बारे में बताने जा रहे हैं। 

Bollywood Tadka

 

तमिल परिवार में तत्‍कालीन मद्रास में पैदा हुई हेमा अपने माता पिता की तीसरी संतान थीं। उनकी मां जया लक्ष्‍मी चक्रवर्ती प्रोड्यूसर थीं। उनकी मां चाहती थीं कि हेमा डांसर बनें और यही वजह थी कि जब वह पांच साल की थीं तो उनकी मां ने उनके पैरों में घुंघरू बांध दिए थे। उस उम्र में हेमा प्रोफेशनली डांस तो नहीं कर सकती थीं, लेकिन वह एक शुरुआत जरूर थी। हेमा ये किस्‍सा खुद बता चुकी हैं। उनका मन करता था कि वो सहेलियों के साथ खेलें, लेकिन मां डांस करने को कहती थीं। बाद में जब वो कुछ बड़ी हुईं तो उन्‍होंने खुद डांस करना शुरू किया। 

Bollywood Tadka

14 साल की उम्र में फ‍िगर की वजह से हुईं रिजेक्‍ट

इतना ही नहीं, कुछ वक्‍त पहले एक कार्यक्रम में हेमा ने अपनी जिंदगी का एक और मजेदार किस्‍सा बताया था। उन्‍होंने बताया कि जब वह 14 साल की थीं तो एक फ‍िल्‍म के लिए उनका नाम आया, लेकिन जब वह डायरेक्‍टर से मिलीं तो उन्‍हें फ‍िगर की वजह से रिजेक्‍ट कर द‍िया गया। हेमा ने बताया कि डायरेक्‍टर उस रोल के लिए मोटी हीरोइन चाहता था और वो उस समय काफी पतली थीं। 

Bollywood Tadka

 

कर चुकी हैं आंखें दान 


इसके अलावा, आपको जानकर हैरानी होगी कि साल 2007 में हेमा अपनी खूबसूरत आंखों को दान कर चुकी हैं। इस बात का खुलासा उन्होंने खुद किया था। अपनी आंखों को दान करने के को लेकर हेमा ने एक बार कहा था, "हमें हर साल 2 लाख लोगों के लिए आंखें चाहिए, जबकि हमें लगभग 30 हजार आंखें ही दान में मिल रही हैं। ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसमें सक्रिय होना चाहिए।" बता दें कि इस बारे में बात हेमा ने विश्व दृष्टि दिवस के अवसर पर भुवनेश्वर में दृष्टि दोष से बचने के लिए लोगों को जागरूक करते हुए की थी। उस समय हेमा 'विजन 2020' का ब्रांड एंबेसडर बनाई गई थीं। 

 

Bollywood Tadka

बायोग्राफी


पिछले साल बर्थडे के मौके पर उनकी बायोग्राफी भी आई। हेमा की बायोग्राफी का नाम 'बियॉन्ड द ड्रीम गर्ल' (Beyond The Dream Girl) है। हेमा की बायोग्राफी को एक प्रसिद्ध मैगजीन के पूर्व एडिटर और प्रोड्यूसर राम कमल मुखर्जी ने लिखा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हेमा की आधिकारिक जीवनी 'बियॉन्ड द ड्रीमगर्ल' के लिए प्रस्तावना बहुत संक्षिप्त, सटीक और मिठास से भरी लिखी हैं।

Bollywood Tadka

 

राजकपूर की 24 साल छोटी हीरोइन

हेमा की पहली फ़िल्म साल 1961 में रिलीज हुई थी, जिसका नाम था 'पांडव वनवासन'। इस तेलुगु फिल्म में हेमा ने एक नर्तकी का किरदार किया था। हेमा की पहली हिंदी फ़िल्म 'सपनों का सौदागर' (1968) थी, जिसमें वह राजकपूर की हीरोइन बनी थीं। उस वक्त 20 साल की हेमा राजकपूर से उम्र में 24 साल छोटी थीं।

Bollywood Tadka

शाहरुख खान को किया डायरेक्ट

हेमा के डायरेक्शन में बनी पहली फिल्म 'दिल आशना है' थी, जिसमें उन्होंने शाहरुख खान थे। हेमा ट्रेंड क्लासकिल डांसर हैं। वो भरतनाट्यम, कुचीपुड़ी और ओडिसी में पूरी तरह दक्ष हैं और दुनिया भर में स्टेज शोज करती रहती हैं।


Bollywood Tadka

राजनीति में कदम

हेमा मालिनी की राजनीतिक पारी साल 1999 में शुरू हुई, जब उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के लिए चुनाव प्रचार करना शुरू किया। 2004 में हेमा सक्रिय राजनीति में आईं। फिलहाल, वे मथुरा से लोकसभा सांसद हैं। 
 

: Neha

hema malinibirthday special

loading...