main page

कबीर बेदी को इटली के सर्वोच्च सम्मानों में से एक द ऑर्डर ऑफ मेरिट से किया गया सम्मानित

Updated 11 December, 2023 01:53:08 PM

मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया के सामने एक प्राइवेट सेरेमनी में अंतरराष्ट्रीय अभिनेता कबीर बेदी को सबसे सीनियर इटैलियन नागरिक पुरस्कार "ऑर्डर ऑफ मेरिट ऑफ द इटैलियन रिपब्लिक" (मेरिटो डेला रिपब्लिका इटालियाना) से सम्मानित किया गया।

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया के सामने एक प्राइवेट सेरेमनी में अंतरराष्ट्रीय अभिनेता कबीर बेदी को सबसे सीनियर इटैलियन नागरिक पुरस्कार "ऑर्डर ऑफ मेरिट ऑफ द इटैलियन रिपब्लिक" (मेरिटो डेला रिपब्लिका इटालियाना) से सम्मानित किया गया। इस फॉर्मल सेरेमनी के बाद निकोलो फैबी ने एक स्पेशल लाइव म्यूजिकल परफॉर्मेंस दीं, जिससे सेरेमनी में चार चांद लग गए।

इस खास मौके पर कबीर ने कहा, "यह मेरे लिए बहुत इमोशनल अवॉर्ड है।" उन्होंने कहा, "इटली का सबसे बड़ा सम्मान ऑर्डर ऑफ मेरिट मुझे दिया जाना, इटली में मेरे जीवन के काम को पूरा करता है। यह कैवेलियरे (नाइट) से भी ऊंचा है, जो उन्होंने मुझे बारह साल पहले दिया था। प्रधान मंत्री मेलोनी और मोदी को इंटरनेट पर #Melodi के साथ एक-दूसरे की सराहना करते हुए देखकर मुझे बहुत खुशी होती है। अब इटली और भारत के महान फिल्म उद्योगों के लिए एक साथ ग्लोबल लेवल पर फिल्में बनाने का समय आ गया है।''
 
कबीर ने इटली और इटैलियन लोगों को उनके सालों के प्यार के लिए धन्यवाद देते हुए एक दिल छू लेने वाली स्पीच दी। उन्होंने अपनी पत्नी, बच्चों और ग्रैंड चिल्ड्रन को उनकी मौजूदगी और उनके जीवन में आने वाली खुशी के लिए धन्यवाद दिया। 

उन्होंने कहा, यह डबल सम्मान उनके लिए "रोंगटे खड़े कर देने वाला पल" था। उन्होंने याद किया कि संदोकन बनने की उनका सफर आइकोनिक ताज महल पैलेस होटल में जहां वे आज खड़े थे, वहां से सौ मीटर की दूरी पर से शुरू हुआ था। यहीं पर उनकी पहली बार संदोकन सीरीज के निर्देशक और निर्माता से मुलाकात हुई। कबीर ने कहा, "जिंदगी एक सर्कल है जो आज पूरी हो गया है।"

इटली के कंसोल जनरल एलेसेंड्रो डी मासी ने अपने भाषण में इटली के राष्ट्रपति मैटरेल्ला के शब्दों को पढ़ा। "कबीर बेदी... पिछले 30 सालों से असाधारण मानवीय और कलात्मक साझेदारी से इटली से जुड़े हुए हैं।" सम्मान का स्क्रॉल पर राष्ट्रपति मैटरेल्ला ने साइन किया था और प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने काउंटर साइन किया था।
 
इटली के कंसोल जनरल एलेसेंड्रो डी मासी ने कहा, “ दशक दर दशक कबीर भारत और इटली के बीच बेहतर संबंधों को बढ़ावा देने में असाधारण भूमिका निभाते रहते हैं। उनकी लोकप्रियता इटली की सभी पीढ़ियों में फैली हुई है। यही कारण है कि इटली के राष्ट्रपति ने उन्हें इटली के सर्वोच्च सम्मानों में से एक, द ऑर्डर ऑफ मेरिट से नवाजने का फैसला लिया है। कबीर हम सभी इटैलियंस के लिए बहुत खास हैं।
 
इटली में राजदूत विसेंज़ो डी लुका ने कहा, “कबीर न केवल इटली के एक महान प्रमोटर हैं, बल्कि वो भारत और आसपास के कई देशों में जहां उन्हें जाना जाता है, इटली की खूब प्रंशसा करने वाले हैं। कबीर इटली के सच्चे दोस्त है और उससे मजबूती से जुड़े हुए हैं। जैसा कि वह अक्सर खुद को परिभाषित करना पसंद करते हैं, कबीर "भारत में एक इटैलियन और इटली में एक भारतीय महसूस करते हैं।" यह सबसे आइकोनिक इटैलियन सम्मान, इटली के प्रति उनकी भावना और भावुक समर्पण को मान्यता देता है।

Content Editor: Jyotsna Rawat

Kabir BediOrder of MeritItaly highest honors

loading...