main page

कार्तिकी दिसंबर में होने वाले 10 दिवसीय उत्सव की जूरी में शामिल हुए

Updated 18 October, 2023 12:53:55 PM

पर्यावरण संबंधी मुद्दों पर ज़ोर देने वाली फिल्मों के लिए प्रसिद्ध मंच, ALT EFF ने 2020 में अपनी स्थापना के बाद से प्रशंसा प्राप्त की है, जब यह महोत्सव महामारी के बीच शुरू हुआ था और 2022 में पूरे भारत में व्यक्तिगत स्तर पर और ऑनलाइन कार्यक्रमों प्रारूप के साथ महोत्सव के दो सफल ऑनलाइन प्रदर्शन हुए थे।

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पर्यावरण संबंधी मुद्दों पर ज़ोर देने वाली फिल्मों के लिए प्रसिद्ध मंच, ALT EFF ने 2020 में अपनी स्थापना के बाद से प्रशंसा प्राप्त की है, जब यह महोत्सव महामारी के बीच शुरू हुआ था और 2022 में पूरे भारत में व्यक्तिगत स्तर पर और ऑनलाइन कार्यक्रमों प्रारूप के साथ महोत्सव के दो सफल ऑनलाइन प्रदर्शन हुए थे। 

इस वर्ष भारत के सभी राज्यों में व्यक्तिगत स्तर पर स्क्रीनिंग की योजना के साथ इस उत्सव मॉडल का एक महत्वपूर्ण विस्तार देखा जाएगा, उत्सव की अवधि के दौरान 40 से अधिक स्क्रीनिंग की योजना बनाई गई है। 2022 में जबरदस्त सफलता ने फेस्टिवल को अपने चौथे संस्करण के लिए इस दृष्टिकोण को जारी रखने के लिए प्रेरित किया, जिससे सिनेप्रेमियों और पर्यावरण प्रेमियों के दिलों में अपनी पकड़ मज़बूत हुई। 

इस वर्ष के महोत्सव का मुख्य आकर्षण प्रतिष्ठित ऑस्कर विजेता फिल्म निर्माता कार्तिकी गोंसाल्वेस की उपस्थिति है। कार्तिकी को, गुनीत मोंगा के सहयोग से, 2023 की शुरुआत में उनकी डॉक्यूमेंट्री फिल्म, द एलीफेंट व्हिस्परर्स के लिए प्रतिष्ठित पुरस्कार मिला, जो इसे भारत के लिए एक ऐतिहासिक जीत के रूप में चिह्नित करता है। एक फिल्म निर्माता के रूप में उनकी बहुमूल्य विशेषज्ञता और कलात्मक दृष्टि, जिसने फिल्म के केंद्र में पर्यावरण और प्रकृति को ध्यान में रखते हुए फिल्में बनाईं, उन्हें महोत्सव के प्रतिष्ठित जूरी पैनल में एकदम नया सदस्य बनाती हैं। 

2023 में, ALT EFF में 62 सम्मोहक फिल्मों का एक क्यूरेटेड चयन होगा, जिसमें डॉक्यूमेंट्री, शॉर्ट फिल्में, काल्पनिक फिल्में सहित विभिन्न शैलियों में भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय टाइटल शामिल होंगे, जो पर्यावरण, संरक्षण और स्थिरता के विभिन्न पहलुओं और विषयों पर केंद्रित होंगे। यह विविध लाइनअप जिसमें 39 भारतीय प्रीमियर शामिल हैं, दर्शकों को लुभाने और प्रेरित करने का वादा करता है, जो हमारे ग्रह की सबसे गंभीर पर्यावरणीय चुनौतियों पर एक अद्वितीय परिप्रेक्ष्य पेश करता है। 

यह महोत्सव 1 दिसंबर, 2023 को शुरू होने वाला है और 10 दिसंबर, 2023 तक चलेगा। इस वर्ष का संस्करण व्यापक दर्शकों को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है, जो पूरे भारत के प्रमुख शहरों में वर्चुअल स्क्रीनिंग और व्यक्तिगत कार्यक्रम दोनों की पेशकश करता है। 

जूरी के रूप में महोत्सव में शामिल होने पर, कार्तिकी ने कहा, “इन फिल्मों को देखने से वास्तव में पता चला कि हम यहां क्यों हैं और इस बात पर ज़ोर दिया कि हम सब इसमें क्यों शामिल हैं। ये शक्तिशाली कहानियाँ जलवायु परिवर्तन के उन क्षेत्रों को प्रदर्शित करती हैं जिनसे दुनिया के अधिकांश लोग सहमत नहीं हैं या जिन पर विश्वास नहीं करते हैं। दुनिया के विभिन्न हिस्सों में जलवायु परिवर्तन की विभिन्न समस्याओं को देखते हुए यह बहुत महत्वपूर्ण है। प्रत्येक स्थान अपने स्वयं के मुद्दों के साथ स्वतंत्र है और फिर भी हम दुनिया भर में समान भारी बदलाव देख रहे हैं।

Content Editor: Jyotsna Rawat

Karthiki10 dayDecemberकार्तिकी

loading...