main page

B'day spl: वैलेंटाइन के दिन जन्मीं मधुबाला की ऐसी थी लाइफ स्टोरी, दिल में छेद ने ले ली जान

14 February, 2020 11:40:12 AM

हिंदी सिनेमा की मशहूर एक्ट्रेस मधुबाला की आज बर्थ एनिवर्सरी है। अगर एक्ट्रेस आज जिंदा होती तो वो आज अपना 87वां बर्थडे सेलिब्रेट करती। एक्ट्रेस के जैसी मिसाल आज तक फिल्म इंडस्ट्री में देखने को नहीं मिली। जितना एक्ट्रेस अपनी फिल्मों से मशहूर थी उतना ही दुनिया उनकी खुबसूरती की दीवानी थीं। उनकी खूबसूरती की जितनी तारीफ की जाए कम है।

बॉलीवुड तड़का टीम. हिंदी सिनेमा की मशहूर एक्ट्रेस मधुबाला की आज बर्थ एनिवर्सरी है। अगर एक्ट्रेस आज जिंदा होती तो वो आज अपना 87वां बर्थडे सेलिब्रेट करती। एक्ट्रेस के जैसी मिसाल आज तक फिल्म इंडस्ट्री में देखने को नहीं मिली। जितना एक्ट्रेस अपनी फिल्मों से मशहूर थी उतना ही दुनिया उनकी खुबसूरती की दीवानी थीं। उनकी खूबसूरती की जितनी तारीफ की जाए कम है। 

Bollywood Tadka
मधुबाला की जन्म 14 फरवरी 1933 में यानी वैलेंटाइन के दिन दिल्ली में हुआ था। एक्ट्रेस का असली नाम मधुबाला नहीं, बल्कि मुमताज जहां बेगम देहलवी था, लेकिन उन्हें फिल्मी करियर में ज्यादा पहचान मधुबाला के नाम से ही मिली। इतना ही नहीं मधुबाला को बॉलीवुड की 'मर्लिन मुनरो' भी कहा जाता है।

Bollywood Tadka
मधूबाला का जीवन देखने में जितना हसीन था उतना ही उन्हें लाइफ में स्ट्रगल करना पड़ा। बहुत ही कम उम्र में एक्ट्रेस ने लाइफ में बहुत कुछ देख लिया था, तो कैसे पहुंची मधूबाला फिल्मी दुनिया में आईए जानते हैं।

Bollywood Tadka
मिड्ल क्लास फैमिली में जन्मीं मधूबाला को बचपन से ही फिल्मों में काम करने का शौंक था, वो घंटो आईने के सामने खड़ी होकर अदाकारी दिखाती रहती। आखिर वो दिन आ ही गया जब मधू ने 9 साल की उम्र में पहली फिल्म बसंत से सिनेमा में कदम रखा। करियर के शुरूआती दिनों में मधू ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम किया। 

Bollywood Tadka
बता दें मधू बॉम्बे टॉकिज की मालकिन देविका रानी मधु की अदाकारी से बेहद प्रेरित थीं, उन्होंने ही मधु का नाम मुमताज़ से बदल मधुबाला रख दिया।
साल 1947 में बन रही केदार शर्मा की फिल्म नीलकमल से मधु को एक्टिंग करियर में सुनेहरा मौका मिला। इसके बाद फिल्म 'महल' से एक्ट्रेस को खूब स्टारडम मिला। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुयी उसके बाद मधु ने एक से बढ़कर एक मधूबाला, रेल का डिब्बा ,बेकसूर ,तराना ,बादल जैसी कई हिट फिल्मे दी।

Bollywood Tadka
फिल्मों के साथ-साथ एक्ट्रेस अपने लव अफेयर्स को लेकर भी चर्चा में रहने लगीं। एक्ट्रेस केदार शर्मा ,कमल अमरोही, प्रेम नाथ, शमी कपूर के साथ अफेयर्स को लेकर खूब चर्चा में रहीं। लेकिन इन सबसे ज्यादा मधू का दिल दिलीप कुमार के करीब था। एक फिल्म की शूटिंग के दौरान मधु का दिल दिलीप पर आ गया था। यहीं से दोनों के प्यार का सुरूर तेज हुआ था। 

Bollywood Tadka
दोनों 4 साल तक एक दूसरे के अफेयर में रहे, लेकिन दोनों का ये रिश्ता मधू के पिता को मंजूर नहीं था। आखिर ऐसी परिस्तिथिया आयी की दोनों का रिश्ता टूट गया और दोनों अलग हो गए। 

Bollywood Tadka
दिलीप कुमार से अलग होने के बाद मधु ने 1960 में मधु किशोर कुमार साथ शादी के बंधन में बंध गईं। जब मधुबाला का करियर शुमार पर था, तो उनकी ज़िंदगी पर काले बदल भी छाये हुए थे, इन दिनों मधु की किशोर के साथ अनबन रहती थी और दूसरी तरफ उनकी तबीयत उनका साथ नहीं देती थी। कुछ समय बाद उन्हें पता चला कि उनके दिल में छेद है। 9 साल तक इस बीमारी से जुझने के बाद 23 फरवरी 1979 की रात मधूबाला सभी को अलविदा कह गईं, लेकिन आज भी बॉलीवुड इंडस्ट्री में उनकी यादों का ही सिलसिला कायम है। मधुबाला एक ऐसा नाम हैं जिसे हिंदी सिनेमा चाह कर भी भुला नहीं सकता।


MadhubalabirthdayspecialBollywoodBollywood News and GossipBollywood Box Office Masala Newscelebrity
loading...