main page

नेविगेटिंग ड्रीम्स:फर्स्ट एक्ट' डॉक्यूमेंट्री सीरीज में  'उभरते हुए बाल कलाकारों को देंगे सलाह

Updated 19 December, 2023 05:50:12 PM

यह आकर्षक डॉक्यूमेंट्री उस इकोसिस्टम की विचार करने वाली वो झलक पेश करती है जिसमें युवा कलाकार प्रदर्शन करते हैं और अपने परिवार के सपनों और अपनी व्यक्तिगत आकांक्षाओं को पूरा करने के बीच बैलेंस बनाते समय उन्हें चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

नई दिल्ली।  हाल ही में प्रीमियर हुई प्राइम वीडियो डॉक्यूमेंट्री, फर्स्ट एक्ट, जिसे दीपा भाटिया द्वारा निर्देशित किया गया हैं, ने मनोरंजन जगत में चाइल्ड एक्टर्स के कम जाने जाने वाले अनुभवों की अहम खोज के लिए दर्शकों और आलोचकों, दोनों से व्यापक तारीफ हासिल की है। यह आकर्षक डॉक्यूमेंट्री उस इकोसिस्टम की विचार करने वाली वो झलक पेश करती है जिसमें युवा कलाकार प्रदर्शन करते हैं और अपने परिवार के सपनों और अपनी व्यक्तिगत आकांक्षाओं को पूरा करने के बीच बैलेंस बनाते समय उन्हें चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

यह बच्चों की भलाई की सुरक्षा में माता-पिता और इंडस्ट्री, दोनों के द्वारा निभाई गई अहम भूमिका पर रोशनी डालता है, और उनके लिए एक सेफ और बैलेंस बचपन को बढ़ावा देने की जरूरतो पर जोर देता है।

हाल में इस सीरीज की एक झलक पेश करने के लिए स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने एक वीडियो जारी किया, जिसमें शूजीत सरकार और अमोल गुप्ते जैसे अनुभवी फिल्म निर्माताओं के साथ कास्टिंग डायरेक्टर मुकेश छाबड़ा और टेस जोसेफ नजर आए हैं। इसके साथ ही वीडियो में सिंटा के जेनरेल सेक्रेटरी अमित बहल भी दिखाई दिए हैं। इसमें वे महत्वाकांक्षी बाल कलाकारों और उनके माता-पिता को जिम्मेदारी से  इंडस्ट्री में आगे बढ़ने में मदद करने की सलाह देते नजर आते हैं।

इस वीडियो की शुरुआत कास्टिंग निर्देशक मुकेश छाबड़ा से होती है जो यह बताने दिख रहे है कि युवा बाल कलाकारों के लिए अपनी पहचान व्यक्त करना कितना जरूरी है। वहीं इन युवा कलाकारों को अपने शुरुआती सालों में जिस तनाव और दबाव से गुजरना पड़ता है, उसपर बात करते हुए, निर्देशक शूजीत सरकार ने कहा, "अगर आपको किसी व्यक्ति को निडर बनाना है, तो आपको उन्हें फ्री करना होगा।"

फिल्म मेकर अमोल गुप्ते कहते हैं, "ये सफर एक कला के रूप में समृद्ध होना चाहिए, न कि फेम के रूप में।" बाल कलाकारों को जिस मुश्किल ऑडिशन प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है, उसके बारे में बोलते हुए, कास्टिंग डायरेक्टर टेस जोसेफ ने कहा, “सबसे अच्छे ऑडिशन उन बच्चों के होते हैं, जो बिना किसी शर्म के खुद को सामने रखते हैं और वे जो कर रहे होते हैं, उस पल में ऐसे होते हैं कि दुनिया पिघल जाती है और उस वक्त एकमात्र जो चीज़ रियल है वह सिर्फ वह पल है।”
 
मलकान मोशन पिक्चर्स के बैनर तले दीपा भाटिया द्वारा लिखित, निर्मित और निर्देशित, 'फर्स्ट एक्ट' जिसमें अमोल गुप्ते क्रिएटिव प्रोड्यूसर के तौर पर काम कर रहे हैं, पूर्व बाल कलाकारों द्वारा साझा किए गए साफ और प्रामाणिक आख्यानों को प्रस्तुत करती है, जो सारिका, जुगल हंसराज, परज़ान दस्तूर और दर्शील सफारी जैसे शानदार अभिनेताओं में बदल गए हैं। । इसके अलावा इसमें फेमस फिल्म निर्माताओं का नजरियां भी शामिल है जिन्होंने अपने करियर के दौरान बाल कलाकारों के साथ मिलकर काम किया है।

साथ ही कास्टिंग निर्देशकों ने इंडस्ट्री में बाल कलाकारों के साथ काम करने की गतिशीलता पर एक व्यापक दृष्टिकोण साझा किया है। फर्स्ट एक्ट अब भारत और दुनिया भर के 240 से अधिक देशों और क्षेत्रों में विशेष रूप से प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हो रहा है

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by prime video IN (@primevideoin)

Content Editor: Jyotsna Rawat

prime videointernational filmप्राइम वीडियोअंतर्राष्ट्रीय फिल्म

loading...