main page

B'Day Spcl: इस एक्टर ने की थी अपनी मौत की भविष्यवाणी, सिर में चोट के साथ मिली थी न्यूड बॉडी

18 October, 2019 12:07:19 PM

अपने समय के जाने माने एक्टर और एक्टिंग की चलती फिरती दुकान ओम पुरी आज हमारे बीच होते तो उम्र के 68 बसंत देख चुके होते। 18 अक्टूबर 1950 को जन्मे ओमपुरी भले ही आज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी दमदार एक्टिंग से उन्होंने अपना नाम अमर कर लिया है

बॉलीवुड तड़का डेस्क। अपने समय के जाने माने एक्टर और एक्टिंग की चलती फिरती दुकान ओम पुरी आज हमारे बीच होते तो उम्र के 68 बसंत देख चुके होते। 18 अक्टूबर 1950 को जन्मे ओमपुरी भले ही आज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी दमदार एक्टिंग से उन्होंने अपना नाम अमर कर लिया है। एक ऐसा एक्टर जो बहुत चालाकी के साथ सीरियस और कॉमिक दोनों तरह के रोल कर सकता था। वह जब डायलॉग बोलते थे तब गलतियों की गुंजाइश बेहद कम होती थी। आज, 18 अक्टूबर को, उनकी 68 वीं जयंती पर हम आपको बताएंगे उनसे जुड़े कुछ इंट्रेस्टिंग फैक्ट-

Bollywood Tadka, Om Puri Birthday

1. ओमपुरी की फैमिली को उनकी बर्थ डेट और साल के बारे पता नहीं था, हालांकि उनकी मां ने बताया था कि उनका जन्म दशहरे के दो दिन बाद हुआ था। जब ओम पुरी ने स्कूलिंग शुरू की, तो उनके चाचा ने डाक्यूमेंट्स में उनकी डेट ऑफ़ बर्थ 9 मार्च, 1950 लिखवा दी, लेकिन ओम पुरी जब मुंबई आए, तो उन्होंने 1950 के कैलेंडर को देखते हुए और 18 अक्टूबर 1950 को अपनी बर्थ डेट तय की।

2. पुरी ने सात साल की उम्र में एक चाय की दुकान और एक लोकल ढाबे में काम करना शुरू कर दिया। उनके पिता रेलवे में थे और उनको सीमेंट की चोरी के आरोप में जेल भेज दिया गया था। पुरी ने अपने परिवार की देखभाल करने के लिए कम उम्र में काम करना शुरू कर दिया। फिर वह दिल्ली में नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा (NSD) में शामिल हो गए जहाँ उनकी मुलाकात नसीरुद्दीन शाह से हुई और दोनों अच्छे दोस्त बन गए।

Bollywood Tadka, Om Puri Birthday

3. बॉलीवुड में उनके सबसे करीबी दोस्त नसीरुद्दीन शाह थे। शाह और पुरी नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में क्लासमेट थे और पुरी की मृत्यु के समय तक लगभग 40 सालों तक दोस्त रहे थे। ओम पुरी ने एक इंटरव्यू में कहा भी था, "यह नसीर था जिसने मुझे नॉनवेजिटेरियन बनाया था।" दोनों एक्टर्स ने 'आक्रोश', 'द्रोहकाल', 'स्पर्श' और 'जाने भी दो यारों' जैसी फिल्मों में एक साथ एक्टिंग की।

4. पुरी ने रीजनल फिल्मों में भी अपना हाथ आजमाया। उन्होंने अपने फ़िल्मी कैरियर की शुरुआत मराठी फिल्म, 'घासीराम कोतवाल' से की, जो इसी नाम के एक मराठी नाटक पर आधारित थी। फिल्म का डायरेक्शन के हरिहरन ने किया था। पुरी ने कन्नड़ फिल्म 'एके 47' में भी काम किया और कुछ पंजाबी फिल्में भी की हैं।

Bollywood Tadka, Om Puri Birthday

5. अनुपम खेर के टीवी शो के एक एपिसोड में, यह पता चला था कि पुरी के साथ काफी कम्प्लेक्सिटी इश्यू थे, क्योंकि उनके दोस्त नसीरुद्दीन एक कॉन्वेंट-स्कूल बैकग्राउंड से थे, और पुरी एक पंजाबी-मध्यम स्कूल से थे। जब वे हार मानने वाले थे, तब उनके गुरु क़ैदी साहब ने उन्हें अपने लैंग्वेज स्किल में सुधार करने के लिए मोटिवेट किया और आज उनके नाम से 20 से ज्यादा फ़िल्में अंग्रेज़ी में हैं।

6. 1990 के दशक में, पुरी ने कई ब्रिटिश फिल्मों में एक्टिंग की, जैसे 'माई सन द फैनेटिक', 'ईस्ट इज़ ईस्ट' और 'द पैरोल ऑफिसर'।

Bollywood Tadka, Om Puri Birthday

7. हॉलीवुड फिल्मों में उन्होंने 'सिटी ऑफ जॉय' में पैट्रिक स्वेज़ के साथ काम किया। 'वुल्फ' में जैक निकोलसन के अपोजिट और 'द घोस्ट एंड द डार्कनेस' में वाल किल्मर के अपोजिट काम किया है। उन्होंने 'द हंड्रेड फुट जर्नी' में दिग्ग ब्रिटिश एक्ट्रेस हेलेन मिरेन के साथ स्क्रीन स्पेस भी शेयर किया।

Bollywood Tadka, Om Puri Birthday
9. पुरी इंट्रोवर्ट थे और किसी से खुलने में समय लेते थे। अपने NSD दिनों के दौरान, लड़कियों को इम्प्रेस करने के लिए उन्हें फूल और चॉकलेट भी देते थे। वह अपनी नाक को लेकर परेशान रहते थे। वह सोचते थे कि क्या इतनी मोटी नाक के साथ फिल्मों में काम कर पाएंगे।

10. ओम पुरी की पहली फिल्म एक बच्चों की फिल्म थी जिसका नाम 'चोर चोर छुप जा' था। हालांकि, मेनस्ट्रीम में उनकी पहली फ़िल्म मराठी फ़िल्म ही थी, जिसका नाम घासीराम कोतवाल था, जो 1976 में रिलीज़ हुई थी। इंडस्ट्री में स्टार्टिंग के दौरान, पुरी को आर्ट फ़िल्मों की पेशकश की गई और वह इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए। स्मिता पाटिल के साथ उनकी फिल्म 'अर्ध सत्य' काफी पॉपुलर थी और इसमें उनके करीबी दोस्त नसीरुद्दीन शाह भी थे। 

Bollywood Tadka, Om Puri Birthday

ओम पूरी 6 जनवरी 2017 को अपने लोखंडवाला के ओकलैंड पार्क वाले घर में मृत पाए गए थे। घर पर अकेले रहते हुए हार्ट अटैक से उनकी मौत हुई थी, लेकिन उनकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सिर में चोट लगने के संकेत थे। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के अनुसार उसके सिर पर चार सेंटीमीटर लंबा और एक हाथ आधा इंच गहरा घाव था।

Bollywood Tadka, Om Puri Birthday

मार्च 2015 में बीबीसी को दिए गए एक इंटरव्यू में उन्होंने अपनी मौत की भविष्यवाणी कर दी थी। उन्होंने कहा था, ''मृत्यु का तो आपको पता भी नहीं चलेगा। सोए-सोए चल देंगे। आपको पता चलेगा कि ओम पुरी का कल सुबह 7 बजकर 22 मिनट पर निधन हो गया.'' और ये कहकर वो हंस दिए थे। 


Om Puri BirthdayBollywood NewsBollywood News and GossipBollywood Box Office Masala NewsBollywood Celebrity NewsCelebrity NewsEntertainment News
loading...