main page

ऑस्कर अवॉर्ड समारोह में हॉलीवुड फिल्मों का रहा जलवा, सैम मेंडेस की 1917 ने जीते अब तक 3 ऑस्कर

10 February, 2020 11:22:41 AM

फिल्म अवॉर्ड्स के 92वें ऑस्कर अवॉर्ड्स की शुरुआत हो चुकी है। ये अवॉर्ड्स अमेरिका के लॉस एंजेलेस शहर के डॉल्बी थियेटर में करवाया जा रहा है। ऑस्कर अवॉर्ड समारोह में दुनिया भर की तमाम फिल्में अपना जलवा बिखेर रही हैं। नॉमिनेशंस में इस बार हॉलीवुड, जोकर और आइरिशमैन का जलवा देखने को मिल रहा है।

बॉलीवुड तड़का टीम. फिल्म अवॉर्ड्स के 92वें ऑस्कर अवॉर्ड्स की शुरुआत हो चुकी है। ये अवॉर्ड्स अमेरिका के लॉस एंजेलेस शहर के डॉल्बी थियेटर में करवाया जा रहा है। ऑस्कर अवॉर्ड समारोह में दुनिया भर की तमाम फिल्में अपना जलवा बिखेर रही हैं। नॉमिनेशंस में इस बार हॉलीवुड, जोकर और आइरिशमैन का जलवा देखने को मिल रहा है।

Bollywood Tadka

बता दें इस समारोह में सैम मेंडेस की डायरेक्शन में बनी फिल्म 1917 को अब तक तीन ऑस्कर अवॉर्ड्स मिल चुके हैं। सैम मेंडेस की फिल्म को बेस्ट सिनेमाटोग्राफी, बेस्ट विजुएल इफेक्ट्स और बेस्ट साउंड मिक्सिंग के लिए ऑस्कर मिला है। सैम मेडेंस द्वारा निर्देशित ये फिल्म पहले विश्व युद्ध पर आधारित है। 

 

हॉलीवुड के लेजेंडरी सिनेमाटोग्राफर रोजर डिकिन्स का फिल्म में कमाल का कैमरा वर्क इस फिल्म के अवॉर्ड के लिए दावेदर माना जा रहा है। रोजर डिकिन्स का ये 15वां नॉमिनेशन था और वे अब तक कुल दो ऑस्कर अवॉर्ड्स जीत चुके हैं।
इस फिल्म के अलावा स्टार वॉर्स, वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड जैसी फिल्मों को साउंड एडिटिंग के लिए नॉमिनेट किया गया था। इस अवॉर्ड को लेने वहां डॉनल्ड सिलवेस्टर पहुंचे। बता दें कि ये डॉनल्ड का पहला ऑस्कर नॉमिनेशन है और वे पहली ही बार में ऑस्कर अवॉर्ड जीतने में कामयाब रहे हैं।

इसके अलावा बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म का अवॉर्ड साउथ कोरिया की फिल्म पैरासाइट को दिया गया है। बता दें ये अवॉर्ड मशहूर एक्ट्रेस पेनोलोपे क्रूज के द्वारा दिया गया। पैरासाइट साउथ कोरिया की टॉप फिल्म लिस्ट में ऐसी पहली फिल्म है जो ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुई है।
शो की शुरूआत में हॉलीवुड एक्टर ब्रैड पिट ने ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम किया था। ये उनके करियर का एक्टर के तौर पर पहला ऑस्कर अवॉर्ड है। 

 

एक्ट्रेस लायोरा डेर्न ने ने फिल्म मैरिज स्टोरी के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम किया है। ये उनके करियर का तीसरा नॉमिनेशन था।

जैकलीन डुरेन को फिल्म में लिटिल वूमेन के लिए बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन का ऑस्कर अवॉर्ड मिला है।
Barabara Ling ने फिल्म वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड के लिए बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन के लिए अवॉर्ड अपने नाम किया है। Nancy Haigh को इसमें बेस्ट सेट डेकोरेशन का ऑस्कर मिला है।

  • The Neighbors' Window ने बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म के लिए ऑस्कर अवॉर्ड जीता है। 
  • साउथ कोरियन स्क्रिप्टराइटर्स Bong Joon Ho और Han Jin Ho की फिल्म पैरासाइट को बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले का ऑस्कर अवॉर्ड दिया गया है। 

 

  • Taika Waititi द्वारा निर्देशित फिल्म जोजो रैबिट को बेस्ट एडॉप्टेड स्क्रीनप्ले का ऑस्कर अवॉर्ड मिला है।
  • डिज्नी की फिल्म टॉय स्टोरी 4 ने बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म के लिए ऑस्कर अवॉर्ड जीता है।
  • हेयर लव ने बेस्ट एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म के लिए ऑस्कर अवॉर्ड हासिल किया है। 
  • इसके अलावा फिल्म वन्स अपॉन ए टाइम के साथ ने पहली बार ब्रैड पिट और लियोनार्डो डि कैप्रियो जैसे सुपरस्टार्स के साथ काम किया है। लियो और ब्रैड दोनों बेस्ट एक्टर और बेस्ट को-एक्टर के तौर पर इस बार ऑस्कर अवॉर्ड्स में नॉमिनेटेड हैं।
     

Bollywood Tadka

Bollywood Tadka

Bollywood Tadka

Bollywood Tadka


oscar awards2020Sam Mendes1917wins 3Oscars  Hollywood NewsHollywood News and GossipHollywood Box Office Masala NewsCelebrity News
loading...