main page

Rainbow Rishta Review: दिल छू जाएंगी LGBTQIA+ से जुड़ी 6 असली कहानियां, पढ़े कैसी है डॉक्यूसीरीज

Updated 07 November, 2023 10:24:31 AM

अमेजन प्राइम वीडियो पर आज यानी 7 नवंबर को डॉक्यूसीरीज 'रेनबो रिश्ता' स्ट्रीम हो गई है। इस सीरीज को जयदीप सरकार ने निर्देशित किया है, जिसमें छह समलैंगिक समुदाय के नायकों की असल कहानियों को दिखाया गया है।

वेब सीरीज- रेनबो रिश्ता (Rainbow Rishta)
निर्देशक- जयदीप सरकार (Jaydeep Sarkar)
ओटीटी- अमेजन प्राइम वीडियो
जॉनर- डॉक्यू सीरीज
एपिसोड- 6
रेटिंग- 3

LGBTQIA+ समुदाय पर ऐसी कई तरह की फिल्में और शोज बन चुके हैं, जिनमें उनसे जुड़े प्रमुख मुद्दों को बारीकी से दिखाने की कोशिश की गई है। इसी बीच आज यानी 7 नवंबर को अमेजन प्राइम वीडियो पर डॉक्यूसीरीज स्ट्रीम हो गई है, जिसमें इस समुदाय के छह सदस्यों की असली जिंदगी की कहानी को दिखाया गया है। इन अनसुनी कहानियों में प्रेम, दोस्ती, आजादी और हिम्मत के असाधारण और प्रेरणादायक पक्ष दिखाए गए हैं। जयदीप सरकार द्वारा निर्देशित 'रेनबो रिश्ता' में समलैंगिक समुदाय के नायकों की हिम्मत और साहस को दिखाया गया है। जो न केवल अपना रास्ता बना रहे हैं बल्कि समाज की परवाह किए बगैर खुलकर अपनी भी जिंदगी जी रहे हैं। 

इस डॉक्यू सीरीज में क्या है खास?
इस सीरीज में त्रिनेत्रा हलदर, ऐश्वर्या आयुष्मान, डेनिएला मेंडोंका, अनीज़ सैकिया और सनम चौधरी, सोहम सेनगुप्ता और सुरेश रामदास, एंव सदाम हंजाबम शामिल हैं, जो दर्शकों को भारत के विभिन्न हिस्सों से आने वाली क्वीर लव स्टोरी की खूबसूरत दुनिया में ले जाते हैं। 'रेनबो रिश्ते' में इन सभी लोगों के इंटरव्यूज और रियल लाइफ एक्सीरिंयस के अनुभव शामिल किए गए हैं। साथ ही उन लोगों के पुराने वीडियोज और फोटोज को भी दिलचस्प तरीके से पेश किया गया है। रियल फुटेज और उन लोगों से जुड़े लोगों की राय से इसे और मजबूत बनाया गया है। 

रिव्यू ---
सीरीज को देखते समय आप इन सभी कहानियों से खुद को पूरी तरह से कनेक्टेड फील करेंगे। आप महसूस करेंगे कि इन लोगों में हिम्मत, आत्मसम्मान और अपने स्वाभिमान के लिए मजबूती से डटे रहने की ताकत कूट-कूट कर भरी हुई है। परिवार के प्रति प्रेम, हो या अपनी खुद की प्रेम की कहानी, इन्हें दूसरों की नकारात्मक राय से कोई फर्क नहीं पड़ता और पड़ना भी नहीं चाहिए। यह जिंदगी उनकी है, जिसे वह समाज की सोच से परे होकर इंद्रधनुष के रंगों की तरह रंगीन बना सकते हैं। कई बार डॉक्यूसीरीज बोरिंग हो जाती है लेकिन जयदीप सरकार ने इसे अच्छे दर्शाया है। इंटरव्यूज हों या दूसरी कोई चीज आप कहानी के फ्लो के साथ जुड़े रहते हैं। 

Content Editor: Varsha Yadav

Rainbow RishtaRainbow Rishta reviewRainbow Rishta review in hindi

loading...