main page

Bhuj:The Pride of India:1200 पाकिस्तानी सैनिकों पर भारी पड़ा एक भारतीय, इस दमदार शख्स के किरदार में दिखेंगे संजय

23 December, 2019 05:27:20 PM

जमीन से लेकर आसमान तक दुश्मन पर विजय पाने वाले रियल सुपर हीरो स्क्वॉर्डन लीडर विजय कार्णिक की बायोपिक ''भुज द प्राइड ऑफ इंडिया'' जल्द ही बड़े पर्दे पर रिलीज होने वाली है। स्क्वॉर्डन लीडर विजय ने अपनी वीरता का परिचय देते हुए वहां रहने वाली 300 महिलाओं के साथ मुश्किलों से जूझते हुए एयरस्ट्रिप को वापस तैयार किया ताकि प्लेन में सवार सेना के जवान सुरक्षित लैंड हो सके।

मुंबई: जमीन से लेकर आसमान तक दुश्मन पर विजय पाने वाले रियल सुपर हीरो स्क्वॉर्डन लीडर विजय कार्णिक की बायोपिक 'भुज द प्राइड ऑफ इंडिया' जल्द ही बड़े पर्दे पर रिलीज होने वाली है। स्क्वॉर्डन लीडर विजय ने अपनी वीरता का परिचय देते हुए वहां रहने वाली 300 महिलाओं के साथ मुश्किलों से जूझते हुए एयरस्ट्रिप को वापस तैयार किया ताकि प्लेन में सवार सेना के जवान सुरक्षित लैंड हो सके।

Bollywood Tadka

विजय ने पाकिस्तान के खिलाफ भारत के इस युद्ध अहम भूमिका निभाई थी। फिल्म में अजय देवगन स्क्वॉर्डन लीडर विजय कर्णिक के किरदार में हैं। वहीं संजय दत्त 'पगी' रणछोड़ दास सवा भाई रवारी का किरदार निभाएंगे। पगी एक ऐसा शख्स है जो पैरों के निशान से किसी इंसान की हाइट ,जेंडर और वजन बता सकता है।

Bollywood Tadka

कौन है 'पगी'

रणछोड़ भाई पाकिस्तान के घर पार कर, जिला गढडो पीठापर में पैदा हुए थे। विभाजन के समय वे एक शरणार्थी के रूप में आए थे।रणछोड़ पागी गुजरात में बनासकांठा जिले में बस गये। वह खानाबदोश परिवार से थे। पाकिस्तानी सेना आए दिन परेशान करती थी। ज़बरदस्ती उनके गाँवों से बकरियाँ ले जाना और लड़कियों को उठाने से परेशान होकर एक दिन पगी और गाँवों बालों ने पाकिस्तानी पुलिस के जवानों और अधिकारी की हत्या कर दी और भारत चले आए। भारत आने के बाद पगी  भारतीय सेना मे एक स्पाई के रूप में भर्ती हुए। वह एक असाधारण स्काउट थे।वह दुश्मन घुसपैठियों की संख्या, उनकी गति और उनके द्वारा लादे जाने वाले भार की संख्या को ठीक-ठीक अनुमान लगा के बता देते थे।

Bollywood Tadka

पगी ने घने जंगल में छिपे 1200 दुश्मन पाकिस्तानी सैनिकों के स्थान का पता लगाया। 1971 में पाकिस्तान के साथ युद्ध के दौरान भारतीय सेना को कई प्रमुख पाकिस्तान द्वारा कब्जा किए स्थानों को दोबारा कब्जा कराने में मदद की। इस युद्ध के समय रणछोड़भाई बोरियाबेट से ऊंट पर सवार होकर पाकिस्तान की ओर गए। घोरा क्षेत्र में छुपी पाकिस्तानी सेना के ठिकानों की जानकारी लेकर लौटे। पगी के इनपुट पर भारतीय सेना ने उस जगह पर कूच किया। युद्ध के दौरान पगी ने गोली-बमबारी के गोला-बारूद खत्म होने पर उन्होंने सेना को बारूद पहुंचाने का काम भी किया। 

Bollywood Tadka

कच्छ की लड़ाई 

1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध से ठीक पहले पाकिस्तानी सेना ने कच्छ क्षेत्र के कई गांवों पर अपना हक जमा लिया था। भारतीय सेना ने पगी और उनके भाइयों महावीर पगी और अर्जन पगी से जानकारी (पैरों के निशान पहचानकर पाकिस्तानी सैनिकों की संख्या का अनुमान लगा कर भारतीय सेना को बताया) लेकर पाकिस्तानी सेना पर धावा बोल कर हरा दिया।

Bollywood Tadka

एक थैली के लिए उतारा गया था हेलिकॉप्टर 

1971 के लड़ाई के बाद रणछोड़ पगी एक साल नगर पारकर रहे थे। ढाका में जनरल माणोकशॉ ने रणछोड़ पगी को डिनर पर इनवाइट किया था। उनके लिए हैलिकॉप्टर भेजा गया। हैलिकॉप्टर पर सवार होते समय उनकी एक थैली नीचे रह गई जिसे लेने के लिए हैलिकॉप्टर वापस उतारा गया। अधिकारियों ने थैली देखी तो दंग रह गए क्योंकि उसमें दो रोटी, प्याज और बेसन का एक पकवान था।

 

Bollywood Tadka

पुरस्कार

पगी ने संग्राम पदक, समर सेवा स्टार और पुलिस पदक सहित कई पुरस्कार जीते। इतना ही नहीं बीएसएफ ने  उनके नाम की एक पोस्ट रणछोरदास पोस्ट ( बनासकंठा चौकी ) स्थापित की। रणछोरदास पगी का निधन 2013 में 112 वर्ष की उम्र में हुआ

Bollywood Tadka

फिल्म की बात करें तो इसमें संजय दत्त और अजय देवगन के अलावा सोनाक्षी सिन्हा,परिणीति चोपड़ा,राणा दग्गुबाती समेत कई स्टार्स हैं। फिल्म को भूषण कुमार ने प्रोड्यूस किया है। वॉर बैकड्रॉप पर बनने जा रही इस फिल्म मे पिक्चराइजेशन प्रोडक्शन और स्टार कास्ट के लिए काफी चैलेंजिंग होगा। यह फिल्म अगले साल 14 अगस्त को रिलीज हो रही हैं।


sanjay duttranchod das Rabari PagiBhuj: The Pride of India movieajay devgnBollywoodBollywood News and GossipBollywood Box Office Masala  Newscelebrity
loading...