main page

इन 12 महिला केन्द्रित फिल्मों ने मचाया बॉक्स ऑफिस पर धमाल, जिसने बदली समाज की सोच

Updated 02 October, 2018 04:19:48 PM

बाॅलीवुड में जितनी भी फिल्में बनती हैं वह लव स्टोरीज ही होती हैं। इतना ही नहीं यह लव स्टोरीज भी ऐसी होती हैं जिसमें एक्शन में पुरुष ही नजर आते हैं और महिलाएं सिर्फ सेक्सुअलिटी का प्रतीक बनकर रह जाती हैं।

मुंबई: बाॅलीवुड में जितनी भी फिल्में बनती हैं वह लव स्टोरीज ही होती हैं। इतना ही नहीं यह लव स्टोरीज भी ऐसी होती हैं जिसमें एक्शन में पुरुष ही नजर आते हैं और महिलाएं सिर्फ सेक्सुअलिटी का प्रतीक बनकर रह जाती हैं। वहीं अब इंडस्ट्री में महिला किरदारों वाली फिल्में भी बनाई जा रहीं हैं।

Bollywood Tadka

इन फिल्मों ने न सिर्फ महिलाओं के मुद्दे को पूरी संवेदनशीलता से उठाया बल्कि उस पर उतनी अच्छी कहानी भी लिखी जिसे की वजह से ये फिल्में दर्शकों के जेहन में हमेशा के लिए उतर गईं। इन फिल्मों ने लोगों को उन हालात की गंभीरता पर सोचने के लिए मजबूर किया। 

Bollywood Tadka

बाॅलीवुड में आज के दौर में डियर जिंदगी, मर्दानी, मारगरीटा विद ए स्ट्रॉ, पीकू, कहानी, डोर, चांदनी बार जैसी कई महिला प्रधान फिल्मों का जिक्र किया जा सकता है, जो समय के साथ महिलाओं की जिंदगी में आने वाले बदलाव और चुनौतियों की कहानी कहती हैं और उन्हें नए अवतार में भी पेश करती हैं। आज हम आपको बाॅलीवुड की उन फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने महिला प्रधान फिल्में बनाकर समाज की सोच को बदला। 

 

Bollywood Tadka
 

पीकू

इस फिल्म में बेटी और पिता के रिश्ते को बेहद खूबसूरती के साथ पेश किया गया है। इसमें दिखाया गया है कि एक महिला किस तरह से अपने पिता का ख्याल रखते हुए अपने पार्टनर का साथ निभाती है। यह इस फिल्म में बहुत सहजता से दिखाया गया है। फिल्म में दीपिका पादुकोण, अमिताभ बच्चन और इरफान खान मुख्य किरदार में हैं।  

Bollywood Tadka
 

कहानी 

इस सस्पेंस थ्रिलर में फिल्म में  विद्या बालन ने जिस खूबसूरती के साथ एक जासूस का किरदार निभाया, वह ज्यादातर मेल सेंट्रिक फिल्मों में ही देखने को मिलता है।उन्होंने  जेम्स बॉन्ड, शरलॉक होम्स और ब्योमकेश बक्शी को टक्कर दी है। फिल्म में विद्या ने जिस तरह से फिल्म में अलग-अलग कड़ियों को जोड़ा और आखिर में पूरी बाजी को पलट कर रख दिया वह दर्शकों को पूरी तरह रोमांचित कर गया।  

 

Bollywood Tadka

नाम शबाना


यह फिल्‍म 'बेबी' का प्रीक्‍वेल थी, जिसमें शबाना बनीं खूफिया एजेंट तापसी पन्नू की एजेंट बनने की कहानी दिखायी गई थी। इस फिल्‍म में तापसी पन्नू जबरदस्‍त एक्‍शन करते हुए नजर आई थीं।  फिल्‍म में अक्षय कुमार की भी एंट्री देखने को मिली थी। लेकिन फिल्म में तापसी पन्नू के एक्शन ने सबका दिल जीत लिया।  

 

Bollywood Tadka
 

लिपस्टिक अंडर माई बुर्का

यह फिल्म चार महिलाओं की छुपी हुई भावनाओं को व्‍यक्‍त करती है। इस कहानी पर देश में रिलीज से पहले ही काफी हंगामा हुआ था। कहानी में दिखाया गया कि हमारे समाज में महिलाओं की आजादी को जकड़ने वाली बेड़ियों पर किस हद तक वार करती है।

 

Bollywood Tadka

तुम्‍हारी सुलु 

फिल्म में शादी के बाद एक आम हाउस वाइफ के नाइट आरजे बनने की कहानी को दिखाया गया है। फिल्म की कहानी में दिखाया गया कि कैसे एक हाउस वाइफ अपने सुपनों को पूरा करती है। सुलु ने अभी तक कुछ बड़ा तो नहीं किया है लेकिन वह सपने बहुत देखती है। जब उसे एक खास मौका मिलता है तो उसकी पर्सनल और फैमिली लाइफ पर काफी असर पड़ता है। सुलु सफलता से रेडियो जॉकी के तौर पर कॉर्पोरेट मीडिया में अपना जीवन जीन लगती है। जल्द ही सुलु रातोंरात मशहूर हो जाती है साथ ही वह अपने घर को भी सफलता से संभालती है।

Bollywood Tadka

नीरजा

यह फिल्म एक बॉलीवुड बायोग्राफिकल थ्रिलर  ड्रामा है, जिसका निर्देशन राम माधवानी ने किया है।  फिल्म नीरजा एक फिल्म 23 साल की नीरजा भनोट के जीवन पर आधारित है जिसने 1986 में कराची में पैन एम विमान सेवा की एक उड़ान में आतंकियों से यात्रियों की रक्षा करते हुए अपनी जान दे दी थी। भारत के अलावा उन्हें पाकिस्तान में भी सम्मान दिया गया था। फिल्म में सोनम ने नीरजा का किरदार निभाया। सोनम ने अकेले अपने दमदार अभिनय के बल पर फिल्म को एक कामयाबी की बुलंदी पर पहुंचाया।

Bollywood Tadka

मैरी काॅम  

मैरी कॉम भी एक ऐसी ही फाइटर है जिसने हमारे देश को बॉक्सिंग के क्षेत्र में बेहतरीन जीत हासिल कराई। मैरीकॉम की जिंदगी जितनी मुश्किलों भरी रही उतनी ही मैरी मजबूत बनती गयी और आखिरकार जिंदगी की कठिनाइयों को हराते हुए वह जीत गई। फिल्म में प्रियंका ने मैरी काॅम  के किरदाक को बखूबी से निभाया था। बॉक्सिंग रिंग में खडी़ एक बॉक्सर क्या महसूस करती है, जीत उसके लिए कितना मायने रखती है। ये प्रियंका ने बहुत ही खूबी से दर्शाया है।

 

Bollywood Tadka

मर्दानी
 
फिल्‍म 'मर्दानी' की कहानी महिला पुलिस शिवानी शिवाजी रॉय के इर्द‍-गिर्द घूमती है। इस फिल्म में रानी मुर्खजी का दमदार एक्शन देखने को मिला। 
 
Bollywood Tadka

क्वीन

इस फिल्म में दिखाया गया कि कैसे एक लड़की शादी टूटने के बाद अपने आप को संभालती है। बचपन से परिवार और समाज की हिदायतों में पलने की वजह से उन्हें ख्याल ही नहीं आता कि उन्हें अपने लिए भी जीना है। यह एक लड़की के तितली बनने की कहानी है। पंख निकलते ही वह दुनिया से दो-चार होती है। खुद को समझती और फुदकती है।

Bollywood Tadka

तनु वेड्स मनु


यह एक कॉमेडी बेस्ड फिल्म है। इसमें दिखाया गया है कि दबंग किस्म की लड़कियां किस तरह से पुरुषों को प्रभावित करती हैं और उनकी जिंदगी में हलचल मचा देती है। फिल्म में कंगना और आर माधवन मुख्य किरदार में हैं। 

Bollywood Tadka

अकीरा


फिल्म 'अकीरा' में सोनाक्षी ने गुंडों के छक्के छुड़ाए है। शानदार एक्शन के साथ बदमाशों को हवा में उड़ाती दिखती हैं। पूरी फिल्म में उन्होंने अपने इस एक्शन से लोगों का दिल जीता। इस फिल्म ने समाज में एक अच्छा संदेश भी देने का काम किया था कि महिला किसी से कम नहीं। 

Bollywood Tadka
 

की एंड का

बाॅलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर और अर्जून कपूर की इस फिल्म में एक बहुत ही गंभीर विषय को उठाया गया है। यह फिल्म ना सिर्फ महिलाओं के पक्ष में है बल्कि यह फिल्म पुरूषों की भी बात करते हुए दिखता है। फिल्म में दिखाया गया है कि एक महिला भी घर के बाहर पुरूषों को टक्कर दे सकती है। 

: Neha

women centric filmschangedthinking of societyki and kaakiraqueen

loading...