main page

छत्रपति शिवाजी महाराज पर केंद्रीय मंत्री नितन गडकरी ने लॉन्च की फिल्म, संदीप सिंह करेंगे निर्देशन

Updated 16 February, 2024 02:54:25 PM

19 फरवरी, 2024 को छत्रपति शिवाजी महाराज की 394वीं जयंती की पूर्व संध्या पर, द प्राइड ऑफ भारत छत्रपति शिवाजी महाराज नामक यह सिनेमाई उत्कृष्ट कृति, राजा की गतिशीलता को उसके वास्तविक रूप में प्रस्तुत करेगी।

नई दिल्ली। भारत के प्रख्यात सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने पोस्टर का अनावरण किया और सर्वोच्च मराठा योद्धा पर फिल्म निर्माता संदीप सिंह के मेगा बजट उद्यम का समर्थन करते हुए छत्रपति शिवाजी महाराज पर एक फिल्म लॉन्च की, जो बड़े पर्दे पर निडर राजा के जीवन को प्रदर्शित करेगी।

 

19 फरवरी, 2024 को छत्रपति शिवाजी महाराज की 394वीं जयंती की पूर्व संध्या पर, द प्राइड ऑफ भारत छत्रपति शिवाजी महाराज नामक यह सिनेमाई उत्कृष्ट कृति, राजा की गतिशीलता को उसके वास्तविक रूप में प्रस्तुत करेगी। यह फिल्म निर्देशक के रूप में संदीप सिंह के पहले उच्च बजट व्यावसायिक सिनेमा में प्रवेश का भी प्रतीक है।निर्माता इस फिल्म को भव्य पैमाने पर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं, जिसमें सेट प्रामाणिक रूप से मराठा युग की महिमा और आकर्षण को दर्शाता है और अत्याधुनिक तकनीक मुगलों और अंग्रेजों से उनकी लड़ाई के साथ ही छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन से भी बड़े आदेश का सार पकड़ती है।

 

दिलचस्प बात यह है कि यह पहली बार है कि शिवाजी महाराज पर कोई फिल्म कई भाषाओं में बनाई जाएगी, जिसमें हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मराठी शामिल हैं। संदीप सिंह ने कहा, "मुझे अपनी पहली मेगा बजट फिल्म द प्राइड ऑफ भारत- छत्रपति शिवाजी महाराज' के लिए एक निर्देशक के रूप में शुरुआत करने और अपनी स्थिति बनाने में 23 साल का कठिन संघर्ष करना पड़ा। इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। मैं पांच साल की मेहनत और प्यार से 2019 से स्क्रिप्ट पर काम कर रहा हूँ। मुझे उम्मीद है कि हमारे दर्शक हमारी फिल्म और इसमें किए गए प्रयासों की सराहना करेंगे।"

 

सिंह ने कहा, "भारतीय इतिहास ने हमेशा ही मुझे खुद की तरफ आकर्षित किया है। छत्रपति शिवाजी महाराज के अलावा इस दुनिया में कोई बड़ा महाराज नहीं हो सकता। वे महाराजों के भी महाराज थे।"छत्रपति शिवाजी महाराज की आज भी सत्ता पर पकड़ की प्रासंगिकता के बारे में बात करते हुए, संदीप सिंह ने कहा, "छत्रपति शिवाजी महाराज को उनके बड़े होने के दौरान बहुत पहले ही राजा के रूप में ताज पहनाया गया था। अपनी उम्र के हिसाब से, वे बेहद तेज और बुद्धिमान थे और ताज के साथ आने वाली जिम्मेदारी को बखूबी निभाते थे। उनका छोटा कद उनकी आंतरिक बहादुरी और ताकत को कम आँकता था, जबकि उनका तीव्र दिमाग दुश्मनों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए अद्वितीय रणनीतियों के साथ आता था। उदाहरण के लिए, उन्होंने जान-बूझकर पश्चिमी घाट के कठिन इलाकों का इस्तेमाल लड़ाई लड़ने के लिए किया, क्योंकि इसमें ऊबड़-खाबड़ घाट थे। दुश्मन के लिए उस क्षेत्र तक पहुँच पाना मुश्किल है। उनके जीवन की कहानी से सीखने के लिए बहुत कुछ है। शासक के बारे में सारी जानकारी मराठा क्षेत्र तक ही सीमित है। मैं चाहता हूँ कि दुनिया एक राजा के रूप में उनकी उपलब्धियों के बारे में जाने।"

 

मुख्य अभिनेता कौन होंगे, इसके बारे में जल्द ही तय किया जाएगा। टीम के अन्य सदस्यों में फोटोग्राफी के निदेशक असीम बजाज, कोरियोग्राफी के निदेशक गणेश हेगड़े, कॉस्ट्यूम डिजाइनर शीतल शर्मा, प्रोडक्शन डिजाइनर संदीप शरद रवादे और कवीश सिन्हा कास्टिंग डायरेक्टर शामिल हैं। प्रसिद्ध संगीतकार देवी श्री प्रसाद द प्राइड ऑफ भारत- छत्रपति शिवाजी महाराज में संगीत देंगे।

 

छत्रपति शिवाजी महाराज को सम्मान और श्रद्धांजलि देने के लिए, यह फिल्म 23 जनवरी, 2026 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी, जब 26 जनवरी, 2026 को भारत अपना 77वाँ गणतंत्र दिवस मनाएगा। द प्राइड ऑफ भारत- छत्रपति शिवाजी महाराज का निर्देशन संदीप सिंह द्वारा किया जा रहा है, जिसे इमर्सो स्टूडियो और लीजेंड स्टूडियो द्वारा प्रस्तुत किया जा रहा है। 

Content Editor: Varsha Yadav

chhatarpati shivaji maharaj biopicSandeep Singhunion minister nitin gadkari

loading...