main page

International Friendship Day पर देखना न भूलें ये शानदार वेब सीरीज

Updated 28 July, 2023 11:14:30 AM

इंटरनल अफेयर्स', 'जाना था रोशनपुरा', 'कुंबलंगी नाइट्स' और कई अन्य कहानियां आपको याद दिलाएंगी कि सच्ची दोस्ती क्या होती है

मुंबई। दोस्ती एक ऐसा बंधन है जो समय और दूरी से परे है, कभी-कभी हँसी, उत्साह, पुरानी यादें और थोड़ा सा संघर्ष लाता है। ये फिल्में और टेलीप्ले बिल्कुल वैसा ही करते हैं। जैसा कि हम इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे मनाते हैं, आइए इन कहानियों पर फिर से गौर करें जो सबसे असंभावित नायकों के बीच स्थायी बंधन का जश्न मनाती हैं।

Dear Zindagi

दोस्त ही वह परिवार है जिसे हम चुनते हैं, यह एक ऐसा विचार है जो गौरी शिंदे की 2016 की आने वाली फिल्म में कथा का एक बड़ा हिस्सा आकार देता है। फिल्म की एक्टर कायरा (आलिया भट्ट) अपने माता-पिता से अलग महसूस करती है और उसे अपने दोस्तों फातिमा, जैकी और गंजू में सांत्वना मिलती है। उसकी घरेलू सहायिका अलका भी एक बड़ा भावनात्मक सहारा है और बिना शर्त गर्मजोशी के साथ उसका पालन-पोषण करती है। अपने जटिल प्रेम जीवन को सुलझाने और बचपन के आघात से उबरने के लिए, कायरा एक करिश्माई मनोवैज्ञानिक डॉ. जहांगीर "जुग" खान (शाहरुख खान) की मदद लेती है। जग उसे यह देखने में मदद करता है कि मनुष्य जटिल हैं और चाहे वह दोस्त हों, प्रेमी हों या माता-पिता हों, कोई भी आपकी सभी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम नहीं है। फिल्म में यह भी दर्शाया गया है कि दोस्ती कई रूपों में आती है और इसमें इरा दुबे, कुणाल कपूर, अंगद बेदी, अली जफर और यशस्विनी दयामा शामिल हैं। यह नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीमिंग हो रही है।

Internal Affairs

यह कहानी सिर्फ एक ऑफिस रोमांस के बारे में नहीं है, बल्कि उन आंतरिक जटिलताओं के बारे में है जिनका सामना आज युवा पेशेवर प्यार, दोस्ती और काम से संबंधित मुद्दों पर बातचीत करते समय करते हैं। वन-नाइट-स्टैंड दो सहकर्मियों सिड और रिया के बीच बहुत तनाव पैदा कर देता है। यह मुठभेड़ उन्हें अपने अतीत का सामना करने और अपने पारिवारिक मुद्दों से निपटने का रास्ता खोजने के लिए भी मजबूर करती है। यह भरोसेमंद, शहरी कहानी दो सहकर्मियों की यात्रा का पता लगाती है क्योंकि वे एक भ्रमित दुनिया में स्पष्टता और एक स्थायी संबंध की खोज करते हैं। ज़ी थिएटर के इस टेलीप्ले का निर्देशन आधार खुराना ने किया है और इसमें हुसैन दलाल, प्रियांशु पेनयुली, श्रिया पिलगांवकर और शिखा तल्सानिया ने अभिनय किया है।

The Relationship Agreement

सौरभ श्रीवास्तव द्वारा निर्देशित, यह टेलीप्ले दर्शाता है कि क्या होता है जब एक युवा जोड़ा अपने प्रेम जीवन में आने वाली समस्याओं से बचने के लिए एक फॉर्मल कॉन्ट्रैक्ट तैयार करता है। हालाँकि, उन्हें इसकी उम्मीद नहीं थी कि उनके एकल माता-पिता के बीच प्रत्याशित मित्रता पनपेगी, जिन्होंने डेट करना भी शुरू कर दिया है। नाटक यह भी पूछता है कि क्या हमारे माता-पिता को अपनी जरूरतों वाले व्यक्ति के रूप में देखना संभव है। नाटक में सुमोना चक्रवर्ती, सजील पारख, डेरियस श्रॉफ और फ़िरोज़ा मोदी शामिल हैं।

Kumbalangi Nights:

मधु सी. नारायणन द्वारा निर्देशित यह 2019 मलयालम फिल्म एक बेकार परिवार के इर्द-गिर्द घूमती है जो प्यार और दोस्ती की उपचार शक्ति की खोज करता है। यह फिल्म मछली पकड़ने वाले एक गांव कुंबलंगी पर आधारित है, जहां चार भाई अपने मुद्दों और अपने साझा अतीत के बोझ से निपटने के लिए संघर्ष करते हैं। साजी, बोनी, बॉबी और फ्रेंकी एक घर का टूटा हुआ खोल साझा करते हैं जो अचानक तब जीवंत हो उठता है जब वे तीन महिलाओं से दोस्ती करते हैं और एक-दूसरे के साथ मिलकर जीवन का सामना करते हैं। फिल्म में शेन निगम, सौबिन शाहिर, फहद फासिल, श्रीनाथ भासी, अन्ना बेन, ग्रेस एंटनी और मैथ्यू थॉमस हैं। यह अमेज़न प्राइम पर स्ट्रीमिंग हो रही है।

Jana Tha Roshanpura

समता सागर द्वारा लिखित और वीरेंद्र सक्सेना और संजय झा द्वारा निर्देशित, ज़ी थिएटर का यह मार्मिक टेलीप्ले अकेलेपन, हानि, दुःख और दोस्ती के उपचारात्मक स्पर्श का एक प्रैक्टिकल स्टडी है। इसमें वीरेंद्र सक्सेना, रवि महाशब्दे और समता सागर हैं।

Sub Editor: Diksha Raghuwanshi

International Friendship Daygreat web seriesInternal AffairsJaana Tha RoshanpuraKumbalangi Nights

loading...