main page

क्या रंगीन धागों से गौरी बन पाएगा रंगीन सपने? जानने के लिए देखिए 'लाल बनारसी'

Updated 08 May, 2023 04:37:24 PM

नज़ारा चैनल पर प्रसारित होनेवाले शो 'लाल बनारसी' की कहानी देश के सबसे दिव्य व अनूठे शहर माने जाने वाले बनारस में रची-बसी है

मुंबई। देश भर में एक अलौकिक शहर के तौर पर अपनी पहचान रखने वाले शहर बनारस में बुनकर समुदाय की कारीगरी से हर कोई वाकिफ़ और उनकी कलाकारी से हर कोई प्रभावित है। यह शहर बनारसी सिल्क साड़ियों के लिए दुनिया भर में काफ़ी मशहूर है। ग़ौरतलब है कि इनकी बुनाई और प्रतिभा की दुनिया भले ही कायल हो, मगर एक कड़वा सच यह भी है कि व्यापारियों द्वारा उनकी मेहनत के अनुरूप उन्हें पूरे पैसे नहीं दिये जाते हैं जिससे इन्हें ज़िंदगी में कई तरह की मुश्क़िलों का सामना करना पड़ता है। लेकिन क्या होता है जब उसी बुनकर समाज से एक लड़की इस शोषण के ख़िलाफ़ अपनी आवाज़ बुलंद करती है और अपने समुदाय के लिए हक़ की लड़ाई लड़ती है? मगर शो की इस पृष्ठभूमि में जब बगावत का झंडा बुलंद करने वाली उसी लड़की और एक शातिर बिज़नेसमैन एक-दूसरे के प्रति आकर्षोत होने लगते हैं तब एक नई तरह की समस्या आ खड़ी होती है

मनोरंजन चैनल 'नज़ारा' पर आने वाले बहुप्रतीक्षित शो की कहानी गौरी नामक किरदार के इर्द-गिर्द घूमती है जो पेश से एक बुनकर है। वह ना सिर्फ़ अपनी कुशलता व कलात्मकता के लिए जानी जाती है, बल्कि उसे अपने सपनों और उम्मीदों को हक़ीक़त के साथ बुनना भी ख़ूब आता है। उल्लेखनीय है कि लोकप्रिय टीवी आर्टिस्ट सावी ठाकुर शो में गर्व अग्रवाल का रोल निभाते नज़र आएंगे जबकि बेहद प्रतिभाशाली गौरी चित्रांशी शो में गौरी की भूमिका निभाती दिखाई देंगी। दिग्गज टीवी कलाकार नारायणी शास्त्री शो‌ में शकुंतला देवी का अहम किरदार निभा‌ने जा रही हैं। पार्थ प्रोडक्शन्स द्वारा निर्मित 'लाल बनारसी' का प्रीमियर 9 मई को नज़ारा चैनल पर‌ किया जाएगा।

'लाल बनारसी' में गौरी नामक किरदार के ज़रिए‌ एक्टिंग की‌ रोमांचक दुनिया में क़दम रखने जा रही गौरी चित्रांशी‌ कहती हैं, "लाल बनारसी में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का मौका दिये जाने और एक लीड एक्टर के तौर पर शो के लिए काम करने को लेकर मैं काफ़ी उत्साहित हूं। शो की प्रतिभाशाली टीम के साथ काम करना भी मेरे लिए एक अलग किस्म का यादगार अनुभव है। मुझे अपने प्रतिभाशाली, बेहद सहयोगपूर्ण रवैया रखने वाले और समर्पित सह-कलाकारों के साथ काम करके काफ़ी मज़ा आ रहा है। सभी ने शो के लिए काफ़ी मेहनत की है और अपने-अपने किरदारों को उम्दा तरीके से निभाया है। हम सभी ने मिलकर एकजुटता के साथ काम किया ताकि हम अपने दर्शकों के लिए एक बेहद मनोरंजक शो का निर्माण कर सकें।"

'लाल बनारसी" में गर्व अग्रवाल का किरदार निभानेवाले सावी ठाकुर कहते हैं, "जब मुझे इस शो में काम करने का ऑफ़र मिला था और जब मैंमे इस शो की कहानी सुनी थी तो मैं इससे काफ़ी प्रभावित हुआ था। मुझे अपने किरदार की गहराई काफ़ी पसंद आई जो एक चालाक और मतलबी बिज़नेसमैन के किरदार में है। उसका ताल्लुक एक टूटे हुए परिवार से है। ऐसे में उसका स्वभाव काफ़ी व्यावहारिक है और उसकी ज़िंदगी में प्यार और जज़्बात के लिए कोई जगह नहीं होती है। मुझे अपने किरदार का यह पहलू काफ़ी चुनौतीपूर्ण लगा क्योंकि इसके ज़रिए मुझे एक ऐसे शख़्स का किरदार निभाने का मौका मिला जो मेरी शख़्सियत से काफ़ी अलग है। मैं इस शो को लेकर काफ़ी उत्साहित हूं और मुझे उम्मीद है कि दर्शकों को भी यह शो काफ़ी पसंद आएगा।"

शो में शकुंतला का एक बेहद सशक्त किरदार निभाने वाली दिग्गज़ टीवी एक्टर नारायणी शास्त्री कहती हैं, "मैं तीन शर्तों पर किसी भी शो में काम करने के लिए हामी भरती हूं - एक है सशक्त किरदार, ईमानदार व कर्तव्यनिष्ठ प्रोडक्शन हाउस और एक ऐसा चैनल जिसे कला की कद्र हो।‌ 'लाल बनारसी' को साइन करते हुए मैंने इन तीनों बातों को तवज्जो दी और हैट्रिक मार ली! शकुंतला एक बेहद सशक्त किरदार है जिसे शो में एक प्रभावशाली किरदार के तौर पर पेश किया गया है। जहां गौरी एक न‌ई और एक आत्मविश्वास से भरपूर लड़की के तौर पर दिखेगी वहीं गर्व एक ऐसा किरदार है जिसकी शख़्सियत के विभिन्न पहलुओं को में एक एक कर डिस्कवर करती रहती हूं। शो के सभी सहयोगी कलाकारों के साथ काम करना मेरे लिए एक सुखद एहसास जैसा है. शो के ज़रिए मैं अपने किरदार को नई बुलंदियों पर ले जाने के लिए आतुर हूं।

जल्द ही चैनल पर इस शो का प्रीमियर कर दिया जाएगा। ऐसे में चैनल विभिन्न माध्यमों से शो को प्रमोट करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। इसमें एक माध्यम है एलईडी वैन्स जो जगह जगह जाकर शो को प्रचारित करने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। 9 मई से इन वैन्स के ज़रिए चैनल नज़ारा और भोजपुरी फ़िल्म चैनल फ़िलमची का प्रोमो भी दिखाए जाएंगे।

गौरी  की प्रेरणाधायक यात्रा के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए 9 मई से हर सोमवार से शुक्रवार के बीच रात 8.00 बजे से 'लाल बनारसी' देखना शुरू करें और शो का पूरा लुत्फ़ उठाएं।

Custom: Auto Desk

colorful dreamsthreadsLal Banarasi

loading...