main page

बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर जानिए नरगिस दत्त से जुड़ी कुछ ख़ास बातें

Updated 01 June, 2018 10:47:13 AM

बाॅलीवुड एक्ट्रेस नरगिस अगर आज हमारे बीच होती तो 86 साल की होती, दरअसल, आज उनकी बर्थ एनिवर्सरी है। नरगिस का असली नाम फातिमा रशीद है। इन्होंने बाॅलीवुड में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने करियर की शुरूआत की थी। इनकी पहली फिल्म 1935 में ''तलाश-ए-हक'' थी।

मुंबई: बाॅलीवुड एक्ट्रेस नरगिस अगर आज हमारे बीच होती तो 86 साल की होती, दरअसल, आज उनकी बर्थ एनिवर्सरी है। नरगिस का असली नाम फातिमा रशीद है। इन्होंने बाॅलीवुड में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने करियर की शुरूआत की थी। इनकी पहली फिल्म 1935 में 'तलाश-ए-हक' थी। केवल 28 साल की उम्र नरगिस ने हिंदी सिनेमा की एक यादगार फिल्म 'मदर इंडिया' में मां का रोल निभाया था।

 

Bollywood Tadka

इसमें उनका नाम राधा था। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान सैट पर आग लग गई थी। इस भयंकर आग से नरगिस की जान सुनील दत्त ने ही बचाई थी जिसके बाद दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया था। दिलचस्प बात ये है कि 'मदर इंडिया' फिल्म में सुनील दत्त नरगिस के बेटे बने थे।

Bollywood Tadka

सुनील से शादी करने से पहले नरगिस राज कपूर को डेट कर रही थीं। राज कपूर पहले से ही शादीशुदा थे जिसके बाद नरगिस राज कपूर से अलग हो गई थी। ईश्वर देसाई द्वारा लिखी किताब 'डॉर्लिंगजीः द ट्रू लव स्टोरी ऑफ नरगिस एंड सुनील दत्त' में नरगिस कहती हैं कि राज कपूर से अलग होने के बाद वो आत्महत्या करने के बारे में सोचने लगी थीं।

 

Bollywood Tadka

सुनील की जिंदगी में आते ही उन्होंने खुद को संभाला और डिप्रेशन से बाहर निकल पाईं। शादी के बाद बच्चों की देखभाल करने के लिए नरगिस ने बॉलीवुड से किनारा कर लिया था। एक वक्त ऐसा भी आ गया था कि अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए नरगिस को जमापूजीं तक खर्च करने की नौबत आ गई थी, जिसकी वजह सुनील दत्त की फिल्मों का बॉक्स ऑफिस पर लगातार फ्लॉप होना था।

 

Bollywood Tadka

नरगिस एक टॉम बॉय थीं और उन्हें स्वीमिंग और क्रिकेट का बेहद शौक था। इस बारे में उनकी बेटी नम्रता कई बार मीडिया के सामने कह चुकी हैं। जब कैंसर के इलाज के लिए नरगिस विदेश जा रही थीं उस वक्त उन्हें सबसे ज्यादा संजय दत्त की फिक्र थी। जिसके चलते उन्होंने एक खत भी लिखा था जिसमें कहा था इस बात का खास ध्यान रखना कि संजय फिर से बुरी संगत में न पड़े। नरगिस का निधन 2 मई 1981 को मुंबई में हुआ था। उनकी याद में 1982 में नरगिस दत्त मेमोरियल कैंसर फाउंडेशन बना।

  

Bollywood Tadka

बता दें कि 1940 से 1960 के दशक में नरगिस को बॉलीवुड की मोस्ट फेवरेट एक्ट्रेस भी कहा जाने लगा था। 1980 में इंदिरा गांधी की सरकार ने उन्हें राज्यसभा सदस्य भी बनाया। नरगिस को 1958 में पदम श्री पुरस्कार से भी सम्मनित किया गया था।

Bollywood Tadka

:

nargis duttbirthday special

loading...