main page

टाइम मैगजीन के कवर पेज पर नजर आने वाले अब भी इकलौते मेल एक्टर हैं आमिर खान

Updated 16 May, 2023 06:11:56 PM

टाइम मैगजीन के कवर पेज पर नजर आने वाले अब भी इकलौते मेल एक्टर हैं आमिर खान

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आमिर खान हमेशा एक 'एक्टर' से कहीं ज्यादा थे, हैं और रहेंगे। भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में 35 सालों के अपने शानदार सुपरस्टारडम के बाद, आमिर खान को व्यापक रूप से भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे प्रभावशाली और कुशल एक्टर्स में से एक माना जाता हैं, जिन्होंने हिंदी सिनेमा के आर्टिस्टिक और कमर्शियल दोनों पहलुओं पर अहम प्रभाव छोड़ा। ऐसा कि दुनिया ने ठहर कर इसे नोटिस किया।

 

ऐसे में इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है कि क्यों आमिर खान प्रतिष्ठित टाइम मैगज़ीन के  कवर स्टोरी पर नजर आने वाले एकमात्र भारतीय मेल एक्टर बने हुए हैं। 2012 में प्रकाशित, आमिर के प्रतिष्ठित टाइम कवर का टाइटल था 'खान की खोज - क्या एक अभिनेता देश को बदल सकता है'। उनके टीवी शो सत्यमेव जयते के ग्लोबल इम्फैक्ट को देखते हुए इस इशू में भारतीय समाज में प्रमुख मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उनके व्यक्तिगत प्रयास पर बात की गई थी।

 

दिलचस्प बात यह है कि जबकि दूसरे एक्टर्स को टाइम कवर पर फीचर किया गया है, उन्हें केवल मैगजीन द्वारा संचालित लिस्टों के हिस्से के रूप में दिखाया गया है, न कि एक कवर स्टोरी के तौर पर जो उनके ग्लोबल इम्पैक्ट को उजागर करती हैं। इसके अलावा आमिर खान 'द 100 मोस्ट इन्फ्लुएंशियल पीपल इन द वर्ल्ड' इशू के लिए टाइम के कवर पर भी अपनी जगह बना चुके हैं।

 

आमिर खान की सिनेमाई विरासत के परिभाषित पहलुओं में से एक अर्थपूर्ण और सामाजिक रूप से प्रासंगिक स्क्रिप्ट के चयन के लिए उनका रुझान है। वह अहम मुद्दों से निपटने और सामाजिक स्टैंडर्ड्स को चुनौती देने वाली परियोजनाओं को चुनने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते हैं। उनकी कई फिल्मों ने शिक्षा सुधार ("तारे ज़मीन पर"), ग्रामीण सशक्तिकरण ("लगान"), लैंगिक समानता ("दंगल"), और सामाजिक पूर्वाग्रहों ("पीके") जैसे विषयों को संबोधित किया है। ऐसी भूमिकाओं और विषयों को लेकर, आमिर खान इन मुद्दों पर ध्यान आकर्षित करने और राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बातचीत शुरू करने में सक्षम रहे हैं। आमिर खान भारतीय सिनेमा पर एक अमिट छाप छोड़ते हुए एक्टर्स और फिल्म मेकर्स की पीढ़ियों को प्रेरित और प्रभावित करते रहे हैं।

Content Editor: Sonali Sinha

Time Magazine CoverAamir Khan

loading...