main page

अपनी गायकी से भारतीय संगीत चार्ट में शीर्ष पर रहीं अदिति सहगल

Updated 18 December, 2023 12:29:35 PM

अदिति सहगल उर्फ डॉट. एक अभिनेत्री-कलाकार के रूप में ज़ोया अख्तर की आर्चीज़ के साथ हिंदी फिल्म उद्योग में शुरुआत की है, जिसे भारतीय मनोरंजन में एक अलग नस्ल माना जाता है।

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अदिति सहगल उर्फ डॉट. एक अभिनेत्री-कलाकार के रूप में ज़ोया अख्तर की आर्चीज़ के साथ हिंदी फिल्म उद्योग में शुरुआत की है, जिसे भारतीय मनोरंजन में एक अलग नस्ल माना जाता है। जबकि उन्हें म्यूजिकल में डॉट ने एथेल का किरदार निभाने के लिए प्यार मिला है। उन्हें अपने गायन, लेखन और संगीत रचना कौशल के लिए सर्वसम्मत प्रशंसा भी मिली है! प्यार के इस उभार के परिणामस्वरूप डॉट को अपने आर्चीज़ गीतों के साथ भारतीय संगीत चार्ट में शीर्ष स्थान मिला है!

उन्होंने ख़ुशी कपूर पर फिल्माए गए सभी चार डियर डायरी सॉन्ग को लिखा और गाया है, साथ ही बेट्टी (ख़ुशी) के किरदार को अपनी आवाज़ दी है, 'एसिमेट्रिकल' गीत गाया और संगीतबद्ध किया है! उन्होंने अन्य दो चार्टबस्टर्स 'ढिशूम ढिशूम' और 'सुनोह' भी गाए हैं। ये दोनों गाने भारत के सभी म्यूजिक प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा सुने जाने वाले गानों में से एक हैं।

डॉट  कहती हैं, “द आर्चीज़ के संगीत को श्रोताओं से मिल रहे जबरदस्त प्यार से मैं रोमांचित हूं। संगीत मेरी पहचान का एक बड़ा हिस्सा है, क्योंकि फिल्म उद्योग में कदम रखने से बहुत पहले मैं एक गीतकार हू। आर्चीज़ ने मुझे संगीत और अभिनय दोनों के माध्यम से खुद को अभिव्यक्त करने की इजाजत दी, इसलिए स्वाभाविक रूप से यह हमेशा मेरी सबसे पसंदीदा परियोजना रहेगी!

वह आगे कहती हैं, “यह एल्बम मेरे लिए विशेष रूप से खास था क्योंकि मुझे जोया, जावेद अख्तर, एसईएल और अंकुर तिवारी जैसे उद्योग के अग्रणी लोगों के साथ-साथ इंडी संगीतकार तेजस और द आइलैंडर्स के साथ काम करने का मौका मिला। मुझे खुशी है कि सुनोह 2023 के सबसे ज्यादा सुने जाने वाले गानों में शुमार है! सुनोह ने हम सभी के लिए एक विशेष स्थान रखा क्योंकि यह पहला गाना था जिसे हमने तैयार किया और शूट किया। इसे स्क्रीन पर जीवंत होते देखना और इतने सारे लोगों के साथ जुड़ते देखना वाकई बहुत खुशी देने वाला रहा है!''

डॉट स्वीकार करती हैं कि फिल्मों के लिए गीत लिखना एक बेहद अलग रचनात्मक प्रक्रिया है जिसका उन्होंने भरपूर आनंद लिया है!

वह कहती हैं, “स्क्रीन के लिए लिखना मेरे बेडरूम या कॉलेज के प्रैक्टिस रूम में रचना करने से बहुत अलग अनुभव है! यह एक अत्यधिक सहयोगात्मक प्रक्रिया है जहां प्राथमिक ध्यान कथा पर है। ऐसे मौके हर दिन नहीं आते, पता है? हमारे बीच एक रचनात्मक ऊर्जा बहती थी, हालाँकि हम सभी अलग-अलग संगीत पृष्ठभूमि से आते हैं।

Content Editor: Jyotsna Rawat

Aditi Sehgalअदिति सहगल

loading...