main page

ओ वुमनिया! रिपोर्ट के आधार पर आलिया भट्ट ने अपने प्रोजेक्ट्स को बढ़ावा देते रहने के लिया संकल्प

Updated 26 October, 2023 04:37:10 PM

भारत के सबसे पसंदीदा मनोरंजन डेस्टिनेशन, प्राइम वीडियो ने आज ओ वुमनिया! रिपोर्ट के नवीनतम संस्करण को रिलीज़ किया है, जो भारतीय मनोरंजन में महिला प्रतिनिधित्व पर सबसे सटीक अध्ययन है।

नई दिल्ली। भारत के सबसे पसंदीदा मनोरंजन डेस्टिनेशन, प्राइम वीडियो ने आज ओ वुमनिया! रिपोर्ट के नवीनतम संस्करण को रिलीज़ किया है, जो भारतीय मनोरंजन में महिला प्रतिनिधित्व पर सबसे सटीक अध्ययन है। मीडिया कंसल्टिंग फर्म, ऑरमैक्स मीडिया, भारत के अग्रणी मनोरंजन पत्रकारिता मंच, फिल्म कंपेनियन द्वारा रिसर्च, क्यूरेटेड और प्राइम वीडियो द्वारा समर्थित, इस अध्ययन ने भारत के मनोरंजन उद्योग के भीतर कंटेंट उत्पादन, मार्केटिंग और कॉर्पोरेट नेतृत्व के विभिन्न पहलुओं में महिलाओं की सांख्यिकीय यात्रा का मूल्यांकन किया है।
 
रिपोर्ट के आधार पर, मनोरंजन उद्योग के विभिन्न नेताओं ने अपने समर्थन को व्यक्त किया और मनोरंजन में महिला प्रतिनिधित्व में सुधार करने का संकल्प भी लिया। आलिया भट्ट, जिन्होंने हाल ही में महिला प्रधान फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता, और एक अन्य महिला-अग्रेषित स्टोरी डार्लिंग्स के साथ निर्माता भी बन गई हैं, ने कहा, "मैं अपनी उत्पादन परियोजनाओं में विविधता को बढ़ावा देते रहने की प्रतिज्ञा लेती हूं।" इस बीच, फिल्म निर्माता शकुन बत्रा ने कहा, "मैं अपनी परियोजनाओं में विविधता को बढ़ावा देने, अंतरंगता पेशेवरों के साथ सहयोग और समर्थन जारी रखने की प्रतिज्ञा करता हूं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सेट सभी के लिए एक सुरक्षित स्थान हो।" निर्देशक और लेखिका ताहिरा कश्यप खुराना ने कहा, "मैं महिलाओं की कहानियों को एक ऐसी स्टोरी के साथ बताने की प्रतिज्ञा करती हूं जो उनके लिए अनोखी हो।" 
अन्नपूर्णा स्टूडियोज की निर्माता और कार्यकारी निदेशक सुप्रिया यारलागड्डा ने कहा, “अन्नपूर्णा एक पहला ऐसा स्टूडियो और प्रोडक्शन हाउस है जिसने तेलुगु फिल्म उद्योग में आईसीसी स्थापित किया हैं। हम अपनी प्रस्तुतियों में विविधता को बढ़ावा देने और लेखकों में महिलाओं को शामिल करने के अपने प्रयास को जारी रखेंगे। कार्यस्थल पर अधिक महिलाओं को समर्थन देने के लिए हमारा वातावरण लगातार विकसित हो रहा है।''
फिल्म निर्माता गायत्री और पुष्कर ने कहा, "हम अपनी परियोजनाओं में विविधता को बढ़ावा देना जारी रखने, लेखकों में महिलाओं को शामिल करने और सरकार द्वारा अनिवार्य पीओएसएच दिशानिर्देशों के पालन करने को जारी रखने और संगठन के भीतर एक आईसीसी रखने की प्रतिज्ञा करते हैं।"

प्राइम वीडियो में भारत और दक्षिण पूर्व एशिया ओरिजिनल्स की प्रमुख, अपर्णा पुरोहित ने प्रतिज्ञा ली, "मैं लेखकों में महिलाओं को शामिल करने और हमारी सभी प्रस्तुतियों में कम से कम 30% महिला प्रमुख की दिशा में काम करने की प्रतिज्ञा करती हूं।"

इस वर्ष, रिपोर्ट ने 2022 में 8 भारतीय भाषाओं (हिंदी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, पंजाबी, बंगाली और गुजराती) में रिलीज़ हुई स्ट्रीमिंग और थिएटर में 156 फिल्मों और सीरीज का विश्लेषण किया, जिससे 2021 के बाद से उद्योग में हुए बदलाव की एक व्यापक तस्वीर सामने आ सके।
 
प्राइम वीडियो के साथ, रिपोर्ट को क्लीन स्लेट फिल्मज़, एम्मे एंटरटेनमेंट, एक्सेल एंटरटेनमेंट, जियो स्टूडियो, प्रोड्यूसर्स गिल्ड इंडिया, आरएसवीपी, सोनीलिव, टाइगर बेबी और ZEE5 सहित उद्योग के अन्य भागीदारों द्वारा समर्थित किया गया है।
 
रिपोर्ट के मुख्य निष्कर्षों में शामिल हैं:
 
• रचनात्मक टैलेंट- निर्देशन, छायांकन, संपादन, लेखन और उत्पादन डिजाइन के प्रमुख विभागों में किए गए विश्लेषण में 780 एचओडी पदों में से केवल 12% महिलाएं इस पद पर थीं।
• कंटेंट - जबकि 2021 में, विश्लेषण किये गए 55% गुणों ने बेकडेल टेस्ट1 पास कर लिया है, यह संख्या अब आधे से कम 47% हो गई है। गिल्टी माइंड्स, फोर मोर शॉट्स प्लीज! सीजन 3, दिल्ली क्राइम सीजन 2, मजा मा, गंगूबाई काठियावाड़ी जैसी सीरीज और फिल्में बेकडेल टेस्ट पास करने के लिए अधिकतम दृश्यों वाली गुणों के रूप में उभरीं।
• मार्केटिंग - ट्रेलरों में महिलाओं को अभी भी केवल 27% टॉकटाइम2 मिलता है; फिल्मों की स्ट्रीमिंग के मामले में यह संख्या सबसे अधिक है और ट्रेलरों में 33% टॉक टाइम महिलाओं को दिया जाता है। हश हश, गहराइयां, द फेम गेम, अम्मू, ए थर्सडे, सीता रामम जैसी सीरीज और फिल्मों ने ट्रेलरों में कम से कम 50% टॉकटाइम महिला लीड को दिए गए।
• कॉर्पोरेट टैलेंट - भारत में 25 शीर्ष एम एंड ई फर्मों में अध्ययन किए गए 135 निदेशक/सीएक्सओ पदों में से केवल 13% पर ही महिलाएं थीं।​
 
ओ वुमनिया! में नवीनतम निष्कर्षों पर अपने विचार साझा करते हुए, ऑरमैक्स मीडिया के संस्थापक और सीईओ शैलेश कपूर,  ने कहा,“हालांकि कुछ प्रमुख मापदंडों में धीमा लेकिन स्थिर सुधार देखने को मिला है, रिपोर्ट ने समावेशन पर गंभीरता से विचार करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है। रिपोर्ट के पिछले संस्करण की तरह, स्ट्रीमिंग महिला प्रतिनिधित्व के लिए मार्ग को प्रशस्त कर रही है, हालांकि, थिएटर
की फिल्मों के निम्न स्तर के प्रदर्शन को उद्योग के लिए एक चेतावनी के रूप में देखना चाहिए। मुझे यह देखकर खुशी हुई कि उद्योग ने डेटा पर ध्यान दिया और सकारात्मक बदलाव देखने की उनकी वास्तविक इच्छा को रेखांकित करते हुए बेहतर प्रतिनिधित्व का वादा किया।”
 
रिपोर्ट के बारे में बात करते हुए, फिल्म कंपेनियन की संस्थापक और संपादक, अनुपमा चोपड़ा ने कहा, “मनोरंजन एक मजबूत तरीका है जो समावेशिता और विविधता को उजागर कर सकता है और करना भी चाहिए। ओ वुमनिया! तेजी से आगे बढ़ाने के लिए हमारा प्रयास है। हम इस बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए विशिष्ट लक्ष्य और कार्रवाई करने वाले प्रमुख व्यक्तियों के साथ उद्योग जगत की अधिक भागीदारी देखकर रोमांचित हैं। बदलाव लाने के लिए उठाए गए कदम देखने में छोटे लग सकते हैं लेकिन हर कदम, हर कार्रवाई मायने रखती है और ओ वुमनिया रिपोर्ट के हर संस्करण के साथ, हमारा मानना है कि हम एक अधिक न्यायसंगत पारिस्थितिकी तंत्र की तरफ एक कदम आगे बढ़ रहे हैं। मैं इस अनोखी पहल पर हमारे साथ साझेदारी करने के लिए प्राइम वीडियो और ऑरमैक्स मीडिया की आभारी हूं।”  
 
"प्राइम वीडियो में, हम मानते हैं कि विविधता, समानता और समावेशन, न केवल जरुरी है, बल्कि आवश्यक भी है। एक संगठन के रूप में, हमने हमेशा न केवल प्राइम वीडियो और हमारी कंटेंट में, बल्कि व्यापक रचनात्मक उद्योग के भीतर भी समान प्रतिनिधित्व में विश्वास किया है। हमारे उद्योग में प्रतिभाशाली महिलाओं का पोषण और सशक्तिकरण करके, हम व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र में सकारात्मक बदलाव का एक प्रभाव पैदा कर सकते हैं,” प्राइम वीडियो में भारत और दक्षिण पूर्व एशिया ओरिजिनल्स की प्रमुख, अपर्णा पुरोहित ने कहा। "ओ वुमनिया! उद्योग को एकजुट करने और महिला प्रतिनिधित्व को बढ़ाने पर सहयोग करने के सामूहिक प्रयास का प्रतिनिधित्व करता है। रिपोर्ट के नवीनतम संस्करण इन परिवर्तनकारी प्रयासों में तेजी लाने की ज़रूरत को दृढ़ता से रेखांकित करता है। यह न केवल भागीदारों के प्रतिबद्ध समर्थन को देखकर खुशी की बात है, बल्कि पुरुषों और महिलाओं दोनों के साथ उद्योग के प्रभावशाली लोगों की सक्रिय भागीदारी भी है। उन्होंने न केवल अपनी व्यक्तिगत प्रतिबद्धता का वादा किया है, बल्कि अधिक महिला समावेशिता को बढ़ावा देने के लिए व्यापक कॉर्पोरेट स्तर की प्रतिबद्धताएं भी की हैं।

Content Editor: Jyotsna Rawat

O WomaniyaAlia Bhatt

loading...