main page

प्राइम वीडियो फरवरी 23 को क्यूसी एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित अमेज़ॅन ओरिजिनल सीरीज 'पोचर' का प्रीमियर करेगा

Updated 16 January, 2024 03:23:59 PM

आठ-एपिसोड की इस सीरीज के पहले तीन एपिसोड का प्रीमियर 2023 सनडांस फिल्म फेस्टिवल में हो चुका है, जहां दर्शकों ने इन्हें दिल खोल कर सराहा था। फरवरी 23 को भारत और दुनिया भर के 240 से ज्यादा देशों व क्षेत्रों में, पोचर का विशेष रूप से प्राइम वीडियो पर प्रीमियर होने जा रहा है।

नई दिल्ली। भारत के सबसे पसंदीदा मनोरंजन स्थल प्राइम वीडियो ने अमेज़ॅन की ओरिजिनल क्राइम सीरीज़ 'पोचर' का प्रीमियर करने की घोषणा कर दी है, जो क्यूसी एंटरटेनमेंट द्वारा प्रोड्यूज की गई पहली टेलीविज़न सीरीज है। क्यूसी एंटरटेनमेंट एक ऑस्कर विजेता प्रोडक्शन एवं फाइनेंस कंपनी है, जिसने जॉर्डन पीले की 'गेट आउट' और स्पाइक ली की 'ब्लैकक्लैन्समैन' जैसी सुपरहिट फीचर फिल्में बनाई थीं।  क्यूसी एंटरटेनमेंट द्वारा वित्त पोषित सीरीज पोचर को एमी-पुरस्कार विजेता फिल्ममेकर रिची मेहता द्वारा बनाया, लिखा और निर्देशित किया गया है, तथा इसमें निमिषा सजायन, रोशन मैथ्यू और दिब्येंदु भट्टाचार्य जैसे विविधरंगी और प्रतिभाशाली कलाकार मुख्य भूमिकाएं निभाते नजर आ रहे हैं। आठ-एपिसोड की इस सीरीज के पहले तीन एपिसोड का प्रीमियर 2023 सनडांस फिल्म फेस्टिवल में हो चुका है, जहां दर्शकों ने इन्हें दिल खोल कर सराहा था। फरवरी 23 को भारत और दुनिया भर के 240 से ज्यादा देशों व क्षेत्रों में, पोचर का विशेष रूप से प्राइम वीडियो पर प्रीमियर होने जा रहा है। यह क्राइम सीरीज प्राइम मेंबरशिप में जोड़ी गई नवीनतम पेशकश है। 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by prime video IN (@primevideoin)

 

अदालती दस्तावेजों, सबूतों और गवाहियों पर आधारित पोचर, केरल के घने जंगलों और दिल्ली वाले कंक्रीट के जंगल में घटी घटनाओं का एक काल्पनिक व नाटकीय रूपांतरण है। यह सीरीज भारतीय वन सेवा के अधिकारियों, वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया के एनजीओ कार्यकर्ताओं, पुलिस कांस्टेबलों और उन सुधी नागरिकों के विशाल योगदान को दर्शाती है, जिन्होंने भारतीय इतिहास में हाथी दांत के सबसे बड़े शिकारी गिरोह की छानबीन करने के लिए अपनी जान जोखिम में डाल दी। कहानी की प्रामाणिकता को बनाए रखने के लिए, पोचर को केरल और नई दिल्ली के असली परिवेश में फिल्माया गया है, और मुख्य रूप से मलयालम, हिंदी व अंग्रेजी भाषा से काम लिया गया है।

 

"हम ऐसी बेमिसाल और प्रामाणिक कहानियां पेश करना चाहते हैं, जिनमें सामाजिक और सांस्कृतिक चर्चा छेड़ देने का दम हो। एक असाधारण सच्ची कहानी पर आधारित पोचर, न्याय का मतलब पता करने की एक ऐसी महत्वाकांक्षी कोशिश है, जिसे स्क्रीन पर इससे पहले कभी नहीं देखा गया।”- यह दावा है प्राइम वीडियो इंडिया के कंटेंट लाइसेंसिंग डायरेक्टर मनीष मेंघानी का। उन्होंने आगे बताया- “हम इस खोजी क्राइम सीरीज को अपनी सेवा पर प्रस्तुत करते हुए रोमांचित हैं - जिसके लिए रिची मेहता ने गहरा शोध, शक्तिशाली संकल्पना और बेहतरीन निर्देशन किया है। पोचर अपने दिलकश और कुतूहल भरे कथानक की बदौलत, भारत के साथ-साथ दुनिया भर के दर्शकों को बांधे रखने का वादा करती है, और हमें इंसान के रूप में खुद के अंदर झांकने को मजबूर करती है कि हमारे कार्यों का पर्यावरण पर कैसा स्थायी प्रभाव पड़ सकता है। सच्ची घटनाओं पर आधारित यह नैरेटिव दर्शकों को जागरूक करने और समुदायों को खुद सक्रिय होकर सही कदम उठाने के लिए प्रेरित करने की ताकत रखता है।''

 

"अपराध से लड़ने वाली इस पेचीदा दुनिया के अंदर विषय-वस्तुओं और किरदारों की खोज में पिछले चार साल लगा देने के बाद, और इसमें असाधारण रूप से ऊंचे दांव लगाते हुए, मैं पोचर को दुनिया भर के दर्शकों तक ले जाने के लिए प्राइम वीडियो के साथ साझेदारी करके हद से ज्यादा रोमांचित हूं।”- बता रहे हैं क्रिएटर, डायरेक्टर और राइटर रिची मेहता। वह कहते हैं- “क्यूसी एंटरटेनमेंट की टीम के साथ काम करना रचनात्मक, लॉजिस्टिकल और भावनात्मक दृष्टिकोण से किसी सपने के सच होने जैसा साबित हुआ, और यही अनुभव हमें अपने एक्टर्स, क्रू मेंबर्स और उन असली व्यक्तियों के साथ सहभागिता करके मिला, जिनसे यह सीरीज प्रेरित है। स्क्रीन पर हमारे खून, पसीने और आंसुओं को देखकर प्राइम वीडियो की टीम ने, न केवल हमारी जी-जान झोंक देने की ईमानदार कोशिशों को समझा, बल्कि उन्होंने इस काम को दुनिया के सामने पेश करने का उत्साह और प्रतिबद्धता भी जाहिर की।"

 

क्यूसी एंटरटेनमेंट के प्रिंसिपल एडवर्ड एच. हैम जूनियर, रेमंड मैन्सफील्ड और शॉन मैककिट्रिक ने बात को आगे बढ़ाते हुए कहा, "डेल्ही क्राइम शो देखते ही हमने जान लिया था कि रिची ही वो फिल्ममेकर हैं, जिनके साथ हमें काम करना है। उस शो में रिची की एक स्टोरीटेलर के रूप में हमको सीट से बांध कर रखने की क्षमता दिखी, साथ ही हमने, खासकर सच्ची कहानियों को एडॉप्ट करने के मामले में, उन्हें संवेदनशील मुद्दों को बड़ी सूझबूझ और हमदर्दी के साथ संभालते देखा।" उन्होंने याद किया- "जब रिची ने हमारे सामने पोचर का अपना आइडिया पेश किया, तो हम इस कहानी, इसके इरादों और इसकी आंतरिक ज्वाला के साथ फौरन कनेक्ट हो गए। इसमें वह सारा कुछ मौजूद है जिसकी हमें तलाश रहती है: कोई विजन रखने वाला एक फिल्ममेकर, कुछ सुनाने लायक एक कहानी, और ऐसा सहयोगी जो ऑडियंस को मनोरंजन का निर्माण करने की मुख्य वजह मानता हो। अब इस सीरीज को प्रदर्शित करने के लिए प्राइम वीडियो का हमारे साथ आ जाना एकदम सही परिस्थिति है। शो के प्रति प्राइम वीडियो की टीम का जुनून हमने तुरंत महसूस कर लिया था। हमारा मानना है कि इस प्लेटफार्म की पहुंच के दम पर, हम इस बेहद जरूरी कहानी को दुनिया भर के दर्शकों तक ले जाने में सक्षम होंगे।"

 

क्यूसी एंटरटेनमेंट के एडवर्ड एच. हैम जूनियर, रेमंड मैन्सफील्ड और शॉन मैककिट्रिक पोचर के कार्यकारी निर्माता हैं। एलन मैकएलेक्स (सूटेबल बॉय) ने सूटेबल पिक्चर्स के लिए निर्माता के रूप में काम किया है। इस सीरीज में डेल्ही क्राइम की टीम से डायरेक्टर ऑफ फोटोग्राफी के तौर पर जोहान एड्ट, संगीतकार एंड्रयू लॉकिंगटन और एडीटर के रूप में बेवर्ली मिल्स को लिया गया है।

Content Editor: Varsha Yadav

Amazon Original SeriesPoacherQC EntertainmentPoacher Series

loading...