main page

अनुराग सिंह ठाकुर ने एनिमेटेड सीरीज 'भारत हैं हम' का ट्रेलर किया लॉन्च, 15 अक्टूबर से होगी स्ट्रीम

Updated 11 October, 2023 12:38:52 PM

देश के माननीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने आज नई दिल्ली में एनिमेटेड सीरीज 'भारत हैं हम' का ट्रेलर लॉन्च किया हैं।

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश के माननीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने आज नई दिल्ली में एनिमेटेड सीरीज 'भारत हैं हम' का ट्रेलर लॉन्च किया हैं। यह सीरीज आजादी का अमृत महोत्सव सेलिब्रेशन्स के एक हिस्से के रूप में प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स और दूरदर्शन पर लॉन्च की जा रही है, जो भारत के स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों पर रोशनी डालती है। जी हां, जबकि हमारे देश के महान फ्रीडम फाइटर्स, जैसे महात्मा गांधी, वीर सावरकर और सुभाष चंद्र बोस के नाम इतिहास के पन्नों पर अमर हैं, वहीं कुछ ऐसे फ्रीडम फाइटर्स भी हैं जिनसे लोग आज तक अंजान है। ऐसे में इस क्रांतिकारी सीरीज का मकसद देश को उन स्वतंत्रता सेनानियों से रूबरू कराना है जिनके योगदान ने आजादी में सामान रूप से अहम भूमिका निभाई थी। इस लिस्ट में रानी अब्बक्का, तिलका मांझी, तिरोत सिंह, पीर अली, तात्या टोपे, कोतवाल धन सिंह, कुंवर सिंह (80 वर्षीय स्वतंत्रता सेनानी), रानी चेन्नम्मा, टिकेंद्र जीत सिंह जैसी अनगिनत वीर हस्तियां शामिल हैं। अब इस एनिमेटेड सीरीज के जरिए उन्हें इतिहास में अपनी सही जगह मिलेगी।

इस सीरीज को मुंजाल श्रॉफ और तिलक शेट्टी के प्रतिभाशाली दिमागों द्वारा तैयार किया गया है। इसके सीज़न 1 में 26 एपिसोड शामिल होंगे, जिनमें से हर में 11 मिनट की एनिमेटेड कहानी होगी। इस सीरीज़ का प्रीमियर 15 अक्टूबर को दूरदर्शन, प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स पर 12 भारतीय और 7 अंतर्राष्ट्रीय भाषाओं में किया जाएगा।
 
इस सीरीज के हर एपिसोड में पॉपुलर कैरेक्टर्स कृष, ट्रिश और बाल्टिबॉय होंगे - जो  प्रशंसित केटीबी मूवी सीरीज से पहले ही काफी फेमस हैं, और ऐसे डॉयलॉग शुरू करेंगे जो इन गुमनाम नायकों की कहानियों को उजागर करते हैं। सेंट्रल ब्यूरो ऑफ कम्युनिकेशन और ग्राफिटी स्टूडियो द्वारा निर्मित यह सीरीज विश्वासों और एकता की एक टेपेस्ट्री भी है जो धार्मिक बाधाओं को पार करती है, देश के विश्वासों और मान्यताओं को एकजुट करती है। आजादी के लिए भारत के संघर्ष की विविधता को अपनाते हुए, यह सीरीज विभिन्न क्षेत्रों से होकर गुजरेगी, जिसमें देश भर से आए स्वतंत्रता सेनानियों को शामिल किया जाएगा।
 
इस सीरीज के बारे में बताते हुए, आदरणीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा, “आजादी का अमृत महोत्सव माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का नजरिया हैं। उनके नजरिए के तहत, राष्ट्र की यादों को फिर से जिंदा करना और इन गुमनाम नायकों के प्रति कृतज्ञता जगाना हमारा विनम्र प्रयास है, जो अटूट तारीफ और सम्मान के हकदार हैं। हमारे पास बहुत कम ऐसे हीरो हैं जिनका देश ने जश्न मनाया है लेकिन ऐसे कई गुमनाम नायक हैं जिन्हें हमारे इतिहास में उचित श्रेय नहीं दिया गया। इनमें से तीस प्रतिशत नायक महिलाएं हैं और ये कहानियां आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेंगी।”

उन्होंने आगे कहा, “हम यह सुनिश्चित करने के लिए और भी बहुत कुछ करेंगे कि हमारे देश के छात्र और लोग इन नायकों के बारे में जान सकें। हम इस सीरीज को संसद में भी दिखाएंगे ताकि सदस्य अपने क्षेत्रों में इसका प्रचार कर सकें।''

इस सीरीज के सह-निर्माता मुंजाल श्रॉफ और तिलक शेट्टी ने कहा, “हम देशभक्ति और आजादी की निरंतर खोज की इन कहानियों को रिवाइव करना चाहते थे, उनके उल्लेखनीय बलिदानों को श्रद्धांजलि देना चाहते थे, और भारत के बच्चों और युवाओं को गर्व करने के लिए प्रेरित करना चाहते थे। हमारी विरासत में एनीमेशन इन गौरवशाली कहानियों को जीवंत करने और उन्हें हमारे देश के बच्चों तक पहुंचाने का सबसे अच्छा तरीका है। हमारा इतिहास अक्सर स्कूल की किताबों के पन्नों तक ही सीमित रहता है, और सेकेंडरी एजुकेशन से परे नॉलेज गैप मौजूद है। यह एंटरटेनिंग और इनफॉर्मेटिव सीरीज हर भारतीय के लिए है, चाहे वह किसी भी उम्र का हो।”

वहीं प्राइम वीडियो, भारत के कंट्री डायरेक्टर सुशांत श्रीराम ने कहा, “हमें कृष, ट्रिश और बाल्टीबॉय को 15 अक्टूबर से प्राइम वीडियो पर भारत हैं हम के साथ लॉन्च करते हुए बेहद खुशी है। एक अनूठी पहल, यह सीरीज हमारी अगली पीढ़ी को उन असंख्य नायकों से रूबरू कराएगी जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, और भारत और दुनिया भर में युवा दर्शकों को हमारे समृद्ध इतिहास को एक्सप्लोर करने का मौका देगी। ” वो आगे कहते हैं, “हम इस अद्भुत सीरीज के निर्माण के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय (एमआईबी), केंद्रीय संचार ब्यूरो और ग्राफिटी स्टूडियो को बधाई देना चाहते हैं। हम इस शो को ग्लोबल लेवल पर लॉन्च करने के लिए उत्साहित हैं - यू.एस., यू.के., ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और 100 से अधिक देशों के ग्राहक प्राइम वीडियो पर कृष, ट्रिश और बाल्टीबॉय को भारत हैं हम में देख सकेंगे। भारतीय संस्कृति और इतिहास का जश्न मनाने वाली लोकल कहानियों को पेश करना, अमेज़न और एमआईबी के बीच इस साल की शुरुआत में घोषित लेटर ऑफ इंगेजमेंट में दिए गए नियमों में से एक था, और हम इस एनिमेटेड सीरीज के साथ उस कमिटमेंट को आगे ले जा कर काफी खुश हैं।

इस इवेंट में सूचना एवं प्रसारण सचिव, श्री अपूर्व चंद्रा, कंट्री हेड, प्राइम वीडियो, श्री सुशांत श्रीराम, सीनियर डायरेक्टर, जनरल काउंसिल, लीगल, नेटफ्लिक्स इंडिया, श्री किरण देसाई, सीईओ, प्रसार भारती, श्री गौरव दिवेदी, डायरेक्टर जनरल, सीबीसी और श्री धीरेंद्र ओझा भी मौजूद थे। 

साहस, लचीलेपन और मातृभूमि के प्रति प्यार की भूली हुई कहानियों को साथ लाकर यह सीरीज भविष्य की पीढ़ियों के लिए स्मृति का प्रतीक और प्रेरणा का स्रोत बनने की आकांक्षा रखती है। जैसा कि भारत अपनी स्वतंत्रता का जश्न मनाता है, यह हर एक नागरिक के लिए उन अनकहे बलिदानों को श्रद्धांजलि देने का अवसर है जिन्होंने हमारे महान राष्ट्र की नियति को आकार दिया है।

Content Editor: Varsha Yadav

Bharat Hain Hum trailerBharat Hain Hum release date

loading...