main page

'2023 ने मुझे बहुत प्यार और सम्मान दिया : आयुष्मान खुराना

Updated 14 December, 2023 04:51:17 PM

यंग बॉलीवुड स्टार आयुष्मान खुराना के लिए पेशेवर तौर पर यह साल शानदार रहा! प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन द्वारा फिर से 'दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों' में से एक के रूप में पहचाने जाने से लेकर, 2023 में टाइम इम्पैक्ट अवार्ड जीतने तक, ड्रीम गर्ल 2 में 100 करोड़ की बड़ी हिट देने तक, उन्हें यूनिसेफ के भारत के राष्ट्रीय राजदूत नियुक्त किया जाना शामिल है।

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। यंग बॉलीवुड स्टार आयुष्मान खुराना के लिए पेशेवर तौर पर यह साल शानदार रहा! प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन द्वारा फिर से 'दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों' में से एक के रूप में पहचाने जाने से लेकर, 2023 में टाइम इम्पैक्ट अवार्ड जीतने तक, ड्रीम गर्ल 2 में 100 करोड़ की बड़ी हिट देने तक, उन्हें यूनिसेफ के भारत के राष्ट्रीय राजदूत नियुक्त किया जाना शामिल है। आयुष्मान का वर्ष कई मायनों में बड़ी सफलताओ से भरा रहा है।

आयुष्मान कहते हैं, ''पेशेवर तौर पर, 2023 बहुत खास था और इसने मुझे बहुत प्यार और सम्मान दिया। मेरी सिनेमाई पसंद के लिए प्रतिष्ठित टाइम मैगज़ीन द्वारा फिर से सम्मानित किया जाना वास्तव में बहुत खास था। मैंने गर्व से एक ऐसे कार्यक्रम में विश्व स्तर पर भारत और भारतीय सिनेमा का प्रतिनिधित्व किया, जिसे पूरी दुनिया ने देखा। मेरे लिए, यह एक बहुत बड़ा व्यक्तिगत मील का पत्थर है।”

वह आगे कहते हैं, “एक भारतीय होने के नाते मुझे बहुत खुशी हुई कि हमारी संस्कृति और हमारा सिनेमा जोर-शोर से अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहा है और दुनिया के हर कोने में इसका जश्न मनाया जा रहा है। तीन साल में दो बार टाइम द्वारा पहचाना जाना मेरे लिए एक अविश्वसनीय एहसास है। यह वह चीज़ है जिससे सपने बनते हैं। मुझे खुशी है कि वे मानते हैं कि मेरा काम सामाजिक परिवर्तन, राष्ट्र निर्माण में योगदान दे रहा है।''

आयुष्मान के लिए, 2023 एकदम सही था क्योंकि उन्होंने फिर से एक थिएट्रिकल सुपरहिट, ड्रीम गर्ल 2 दी। यह उनकी पांचवीं 100 करोड़ी हिट थी! वह कहते हैं, ''बॉक्स ऑफिस की सफलता से ज्यादा स्वादिष्ट कुछ भी नहीं है और मुझे खुशी है कि ड्रीम गर्ल 2 ने मुझे एक थिएट्रिकल हिट दी, जिसे मैं हमेशा याद रखूंगा। अभिनेता के रूप में, हम हर शुक्रवार को जीते और मरते हैं और मुझे खुशी है कि मैं ड्रीम गर्ल 2 की रिलीज के शुक्रवार का जश्न मना सका।

वह आगे कहते हैं, “मुझे अपने उद्योग में योगदान देने में हमेशा खुशी महसूस होती है और मुझे खुशी है कि ड्रीम गर्ल 2 एक शानदार सफलता की कहानी बन गई है। मुझे अपनी निर्माता एकता कपूर, मेरे निर्देशक राज शांडिल्य को एक ऐसी फ्रेंचाइजी देने के लिए धन्यवाद देना चाहिए जिसने हम सभी को बहुत सारा प्यार दिया है।

वर्षों से, आयुष्मान ने चुपचाप बच्चों और जरूरतमंदों के अधिकारों को बनाए रखने में अपना योगदान दिया है। 2023 में, यूनिसेफ ने उन्हें एक युवा आइकन के रूप में मान्यता दी जो भारत के लिए सकारात्मक बदलाव ला सकता है।

वह कहते हैं, ''मैंने हमेशा अपना योगदान देने की कोशिश की है और विशेष रूप से बच्चों के अधिकारों का समर्थन करने के लिए अपनी आवाज का इस्तेमाल किया है। इस वर्ष यूनिसेफ के राष्ट्रीय राजदूत के रूप में नियुक्त होना और इस संगठन के भीतर आगे बढ़ना आशाजनक था जो दुनिया भर में लाखों लोगों की सहायता कर रहा है और उनके जीवन में बदलाव ला रहा है।''

इस साल आयुष्मान को मिली तमाम सफलताओं के बावजूद उन्हें एक बड़ी व्यक्तिगत क्षति भी हुई। उसने अपने पिता को खो दिया, एक खालीपन जिसे वह महसूस करते है कि वह कभी नहीं भर पाएंगे।

वह कहते हैं, “ईमानदारी से कहूं तो 2023 ने मुझे भावनाओं का एक मिश्रित थैला दिया है। व्यक्तिगत तौर पर मुझे बहुत बड़ी क्षति हुई है. मैंने अपने पिता को खो दिया, हम सभी ने मुस्कुराने की वजह खो दी। हमें उस डूबती, खाली भावना में डूबने और असहनीय दुःख से उबरने के लिए एक-दूसरे को संभालना होगा।

Content Editor: Jyotsna Rawat

Ayushmann Khurrana2023

loading...